रोज करें च्यवनप्राश का सेवन, यह रोग रहेंगे आपसे दूर, जानें च्यवनप्राश के फायदे

च्यवनप्राश के फायदे : सर्दियों में ठंड से बचने के लिए लोग गर्म चीजों का सेवन अधिक करते हैं। ताकि उनका शरीर अंदर से गर्म रहे। गर्म चीजों के अलावा कई लोगों द्वारा सर्दियों में च्यवनप्राश भी खाया जाता है। च्यवनप्राश को जड़ी-बूटियों से बनाया जाता है और इसकी तासीर गर्म होती है। इसे खाने से शरीर को ठंड नहीं लगती है। इतना ही नहीं च्यवनप्राश इम्युनिटी को बढ़ाने में भी सहायक होता है। च्यवनप्राश के फायदे क्या हैं और इसे किस तरह से खाना चाहिए इसकी जानकारी आज हम आपको देने जा रहे हैं।

च्यवनप्राश के फायदे

च्यवनप्राश के फायदे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। च्यवनप्राश के सेवन से इम्युनिटी सिस्टम स्ट्रांग होता है। च्यवनप्राश एक प्रकार की आयुर्वेदिक औषधि है जो बच्चे से लेकर बूढ़े तक सबको स्वस्थ बनाए रखती है। आइये जानते हैं इसके चमत्कारी फायदे –

च्यवनप्राश के फायदे

सांस संबंधी परेशानी हो दूर

जिन लोगों को सांस लेने में परेशानी होती है वो लोग रोज च्यवनप्राश का सेवन किया करें। च्यवनप्राश खाने से फेफड़े सही रहते हैं और श्वसन प्रणाली भी दुरूस्त रहती है।

याददाश्त हो तेज

च्यवनप्राश के फायदे

च्यवनप्राश के फायदे याददाश्त को तेज करने में लाभकारी होते हैं। याददाश्त को तेज बनाए रखने में भी च्यवनप्राश मददगार साबित होता है और इसे खाने से याददाश्त सही बनीं रहती है। दरअसल च्यवनप्राश बनाने के लिए कई तरह की जड़ी-बूटियों का प्रयोग किया जाता है और इन जड़ी बूटियों में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जो कि मस्तिष्क के लिए लाभदायक होते हैं और चीजे याद रखने की क्षमता को बढ़ते हैं।

च्यवनप्राश के गुण खून करे साफ

च्यवनप्राश के फायदे

च्यवनप्राश के फायदे खून को साफ़ करने में गुणकारी होते हैं। च्यवनप्राश खाने से खून साफ रहता है और शरीर में मौजूद विषैले तत्व शरीर से बाहर निकल आते हैं। खून के साफ ना होने पर मुहांसों की समस्या हो जाती है। इसलिए यह बेहद ही जरूरी है कि खून में अशुद्धियां जमा ना हो।

जुकाम खांसी से हो रक्षा

च्यवनप्राश के फायदे

सर्दी के मौसम में जुकाम और खांसी की समस्या होना आम बात है। हालांकि अगर रोज च्यवनप्राश का सेवन किया जाए तो जुकाम और खांसी होने की संभावना बेहद ही कम हो जाती है। च्यवनप्राश खाने से शरीर अंदर से गर्म रहता है और ऐसा होने पर जुकाम और खांसी नहीं होती है।

बाल और नाखून हो मजबूत

च्यवनप्राश के फायदे

च्यवनप्राश खाने से बाल और नाखून की सेहत पर भी अच्छा असर पड़ता है। जो लोग रोज च्यवनप्राश खाया करते हैं उनके बाल सफेद नहीं होते हैं और नाखून मजबूत बनें रहते हैं।

गला हो सही

च्यवनप्राश के फायदे गले के साथ भी जुड़े हुए हैं। इसे खाने से गले की खराश दूर हो जाएगी और गले दर्द से भी आराम मिल जाएगा। गले में दर्द होने पर आप च्यवनप्राश खाने के बाद ऊपर से एक गिलास गर्म दूध पी लें।

च्यवनप्राश के गुण तनाव दूर करें

च्यवनप्राश के फायदे

जो लोग अधिक तनाव में रहते हैं उनके लिए च्यवनप्राश का सेवन करना लाभदायक माना जाता है। इसे खाने से तनाव दूर हो जाता है और दिमाग शांत रहता है। इतना ही नहीं इसे खाने से नींद भी अच्छी आती है।

किस तरह से करें च्यवनप्राश का सेवन

च्यवनप्राश के फायदे

  • च्यवनप्राश का सेवन सुबह के समय करें।
  • इसे आप दूध के साथ भी खा सकते हैं।
  • इसके अलावा रात को सोने से पहले भी च्यवनप्राश को खाया जा सकता है। हालांकि आप अधिक मात्रा में इसका सेवन ना करें। क्योंकि ऐसा करने से मुंह में छाले हो सकते हैं।
  • पांच साल से छोटी आयु के बच्चों को ये खाने को ना दें।

यह भी पढ़ें – शिलाजीत के फायदे