स्वास्थ्य

अरंडी के तेल के फायदे (Castor Oil in Hindi)

Castor oil in hindi: अरंडी का तेल सेहत, बालों और त्वचा के लिए रामबाण की तरह होता है और इसके इस्तेमाल से कई परेशानियों को मिनटों में दूर किया जा सकता है। अरंडी का तेल वनस्पती पौधे से हासिल किया जाता है और यह देखने में पीले रंग का होता है। अरंडी का तेल क्या होता (castor oil in hindi) है और इसके फायदे क्या हैं यह जानकारी हम आज के लेख में देने जा रहे हैं। तो आइए सबसे पहले पढ़ते हैं अरंडी के तेल से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें।

क्या होता है अरंडी का तेल (castor oil in hindi)

अरंडी का तेल (castor oil in hindi) एक वनस्पति तेल है जिसे अरंडी की फलियों से प्राप्ति किया जाता है। इस तेल का प्रयोग साबुन, पेंट, डाई, स्याही, मोम, पॉलिश और इत्यादि चीजों को बनाने में किया जाता है। इसके अलावा कई तरह की दवाओं को बनाने में भी अरंडी के तेल का प्रयोग होता है। अरंडी का तेल (castor oil in hindi) सेहत के लिए फायदेमंद होता है और इस तेल से सेहत को मिलने वाले लाभ इस प्रकार हैं।

Castor oil in hindi

सेहत से जुड़े अरंडी के तेल के फायदे

अरंडी के तेल के फायदे बहुत ही चमत्कारी होते हैं। अरंडी के तेल का सेवन करने से बीमारियां कोसों दूर हो जाती हैं. अरंडी के तेल को त्वचा पर लगाने से त्वचा संबंधी रोग दूर हो जाते हैं।

अरंडी तेल के फायदे

अरंडी के तेल के सेवन से शरीर तंदरुस्त बना रहता हैं. इसको खाने से जोड़ों का दर्द और वजन कम किया जा सकता हैं. सर्दी जुकाम को दूर करने के लिए भी अरंडी के तेल का इस्तेमाल किया जाता हैं. आज हम आपको अरंडी तेल के अद्भुत फायदे बताएंगे –

सूजन करे कम

अरंडी तेल के फायदे

सूजन आने पर आप अरंडी के तेल से मालिश कर लें। इस तेल की मालिश करते ही सूजन सही हो जाएगी। थोड़ा सा अरंडी का तेल (castor oil in hindi) गर्म कर लें फिर हल्के हाथों से इससे मालिश करें। दरअसल इस तेल के अंदर रिकिनोलिक एसिड पाया जाता है जो कि सूजन को कम करने का कार्य करता है।

दर्द करे दूर

जोड़ों या मासपेशियों में दर्द होने पर आप अरंडी के तेल का प्रयोग करें। अरंडी के तेल का प्रयोग करने से दर्द तुरंत गायब हो जाएगी। दर्द होने पर आप अरंडी के तेल के अंदर लहसुन डाल लें और इसे गर्म कर लें। इसके बाद इस तेल को दर्द वाली जगह पर मल लें। ये तेल लगाने से दर्द एकदम सही हो जाती है।

कब्ज से मिले राहत

अरंडी तेल के फायदे

कब्ज होने पर आप अरंडी के तेल (castor oil in hindi) के अंदर संतरे का जूस मिलाकर इस मिश्रण को पी लें। ये मिश्रण पीने से कब्ज सही हो जाएगी। दरअसल अरंडी के तेल में प्राकृतिक लैक्सटिव पाया जाता है जो कि कब्ज को सही करने का कम करता है।

घाव जल्द भरे

Castor oil in hindi

अरंडी के तेल के फायदे घाव को जल्दी भरने में उपयोगी होते हैं। चोट का घाव सही करने में अरंडी का तेल लाभदायक होता है और इस तेल को अगर चोट पर लगाया जाए तो चोट जल्द ही सही हो जाती है। इतना ही नहीं ये तेल संक्रमण से भी रक्षा करता है।

वजन हो कम

अरंडी तेल के फायदे

वजम कम करने के लिए आप दो गिलास पानी को गर्म करने के लिए गैस पर रख दें। इस पानी के अंदर अदरक डालकर इसे अच्छे से उबाल लें। जब ये पानी आधा रहे जाए तो गैस बंद कर दें और इस पानी को छान लें। इस पानी में आप ग्रीन टी और अरंडी के तेल की कुछ बूंदे मिला दें और इसे पी लें। ये पानी रोज सुबह पीने से आपका वजन कम होने लग जाएगा। (यह भी पढ़ें – मोटा होने की दवा)

जुकाम हो दूर

Castor oil in hindi

जुकाम होने पर अरंडी के तेल (castor oil in hindi) को गर्म करके नाक और छाती पर लगा लें। इस तेल को लगाने से जुकाम सही हो जाएगा और नाक एकदम खुल जाएगी। आप चाहे तो इस तेल के अंदर अदरक भी डाल सकते हैं।

त्वचा से जुड़े अरंडी के तेल के फायदे

अरंडी का तेल के हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं. यह हमारे त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं. इससे त्वचा में निखार आता हैं. और रंगत साफ़ होती हैं.

Castor oil in hindi

त्वचा रहे यंग

चेहरे पर अरंडी का तेल लगाने से त्वचा यंग बनीं रहती है और त्वचा में निखार आ जाता है। इसलिए 30 की आयु पार करने के बाद आप इस तेल को अपने चेहरे पर जरूर लगाएं।

दाग धब्बे करे दूर

अरंडी के तेल के फायदे दाग धब्बे दूर करने में गुणकारी होते हैं। चेहरे पर दाग धब्बे होने पर इस तेल का प्रयोग करें। एक चम्मच अरंडी के तेल में थोड़ा बेकिंग सोडा मिलाकर इसे अपने चेहरे पर लगा लें।

Castor oil in hindi

इसे लगाने से दाग धब्बे के निशान हल्के पड़ जाएंगे और यह गायब हो जाएंगे। दरअसल यह तेल लगाने से चेहरे की मृत कोशिकाएं नष्ट हो जाती हैं और दाग-धब्बे के निशान कम पड़ने लग जाता है।

त्वचा हो मॉइश्चराइजर

सर्दी के मौसम में त्वचा को मॉइश्चराइज करना बेहद ही जरूरी होता है। क्योंकि इस मौसम में चलने वाली हवाओं के कारण त्वचा की नमी खो जाती है और त्वचा बेजान हो जाती है। इसलिए आप इस मौसम में अपने चेहरे पर अरंडी का तेल जरूर लगाएं। इस तेल (castor oil in hindi) के अंदर फैटी एसिड पाया जाता है जो कि त्वचा को नमी प्रदान करता है।

अरंडी तेल के फायदे

झाइयों हो दूर

बढ़ती आयु के साथ ही चेहरे पर झाइयां आ जाती हैं। झाइयां आने से चेहरे बूढ़ा लगने लग जाता है और बेजान हो जाता है। चेहरे पर झाइयां आने पर आप इन्हें अनदेखा ना करें और इनमें अरंडी का तेल लगाएं।

इस तरह से लगाएं ये तेल
अरंडी के तेल में शहद को मिला दें और एक पेस्ट तैयार कर लें। फिर हल्के हाथों से इसे अपने चेहरे पर लगा लें। 10 मिनट तक इसे चेहरे पर ही रहने दें और जब यह सूख जाएग तो गुनगुने पानी की मदद से अपने चेहरे को धो लें। हफ्तें में तीन दिन यह तेल चेहरे पर लगाने से चेहरे पर आई झाइयां दूर हो जाएगी।

एलर्जी करे सही

Castor oil in hindi

अरंडी के तेल के फायदे एलर्जी में लाभदायक होते हैं। एलर्जी होने के कारण अक्सर त्वचा पर दाने निकल आते हैं और इनमें बेहद ही खुजली होने लग जाती है। अगर आपको कभी त्वचा पर एलर्जी हो तो आप अरंडी के तेल को दानों पर लगा लें। अरंडी के तेल को लगाते ही ये दानें बैठ जाएंगे और इनमें होने वाली खुजली भी बंद हो जाएगी।

स्ट्रेच मार्क्स हो गायब

अरंडी तेल के फायदे

बच्चा होने के बाद अक्सर महिलाओं के पेट पर स्ट्रेच मार्क्स हो जाते हैं। इन स्ट्रेच मार्क्स से निजात पाने के लिए महिलाएं कई तरह के उत्पादों का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन उसके बाद भी स्ट्रेच मार्क्स के निशान कम नहीं होते हैं। अगर आपको भी स्ट्रेच मार्क्स है तो आप इस तेल का प्रयोग जरूर करें। इसे लगाने ये ये मार्क्स सही हो जाएंगे।

इस तरह से लगाएं ये तेल
स्ट्रेच मार्क्स होने पर अरंडी के तेल के अंदर आलू का रस मिल दें और इन दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स करके स्ट्रेच मार्क्स पर लगा लें। लगातार तीन हफ्ते तक अरंडी का तेल स्ट्रेच मार्क्स पर लगाने से यह हल्के पड़ जाएंगे।

फंगल हो सही

Castor oil in hindi

कई बार त्वचा या नाखूनों के आसपास फंगल लग जाती है। जिसके कारण त्वचा पर बेहद ही खुजली होने लग जाती है। फंगल होने पर अरंडी के तेल को इसपर लगा लें। इस तेल को लगाने से फंगल सही हो जाएगी और खुजली से भी राहत मिल जाएगी।

बालों के लिए अरंडी तेल के फायदे – (Hair Benefits of Castor Oil in Hindi)

बालों के लिए अरंडी तेल के फायदे बहुत ही फायदेमंद होते हैं. बालों की समस्या जैसे – रुसी, बालों का झड़ना, दोमुहें बाल की समस्या को दूर करने में अरंडी का तेल बहुत ही लाभकारी होता है. आइये जानते हैं बालों के लिए अरंडी तेल के फायदे –

अरंडी तेल के फायदे

बाल हों लंबे

अरंडी के तेल (castor oil in hindi) की मदद से बालों को लंबा भी किया जा सकता है। इस तेल से सिर की मालिश करने से एक महीने के अंदर ही बाल लंबे हो जाते हैं। बालों को लंबा करने के लिए आप अरंडी के तेल के अंदर नारियल का तेल मिला दें और इससे बालों की मालिश करें। 30 घंटे तक इस तेल को बालों पर ही रहने दें और शैम्पू की मदद से बालों को धो लें। हफ्ते में तीन दिन ये तेल बालों पर लगाने से बालों की ग्रोथ अच्छे से हो जाएगी और बाल धने भी बन जाएंगे। दरअसल ये तेल रक्त संचार को बेहतर करता है और इस तेल में ओमेगा-9 पाया जाता है, जो कि बालों को बढ़ने में मदद करता है।

अरंडी तेल के फायदे

दोमुंहे से मिले राहत

दो मुंहे बाल होने पर बालों का विकास रुक जाता है और बाल नीचे से बेजान हो जाते हैं। अगर आपके बाल भी नीचे से दोमुंहे हो गए हैं तो आप इनपर अरंडी का तेल (Castor Oil in Hindi) लगा लें। अरंडी का तेल लगाने से दो मुंहे बालों की समस्या से निजात मिल जाएगी। दरअसल मॉश्चराइज़िंग की कमी के कारण ही बाल दो मुंहे होते हैं और अरंडी का तेल इन्हें नमी प्रदान करता है।

Castor oil in hindi

डैंड्रफ हो खत्म

सर्दी के मौसम में अक्सर बालों पर डैंड्रफ हो जाता है और डैंड्रफ होने के कारण बाल कमजोर होने लग जाते हैं। डैंड्रफ होने पर इसे अनदेखा ना करें और बालों पर अरंडी का तेल लगाएं। अरंडी का तेल (Castor Oil in Hindi) बालों पर लगाने से डैंड्रफ दूर हो जाता है।

अरंडी तेल के फायदे

डैंड्रफ होने पर अरंडी के तेल में अदरक का रस मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। फिर इस मिश्रण को अपने बालों पर लगा लें। 20 मिनट तक इसे बालों पर ही लगा रहने दें और बाद में गुनगुने पानी की मदद से अपने बालों को धो लें। आपको डैंड्रफ की समस्या से राहत मिल जाएगी।

बाल ना हो सफेद

अरंडी तेल के फायदे बालों को सफ़ेद होने से बचाते हैं। अगर आपके बाल सफेद हो रहे हैं तो इन पर अरंडी का तेल लगाएं। अरंडी के तेल को अगर सरसों के तेल के साथ मिक्स करके बालों पर लगाया जाए तो बाल काले बने रहते हैं। दरअसल इन दोनों तेल में जिंक, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और सेलेनियम होता है और ये सभी चीजें बालों को सफेद होने से रोकती हैं। इसलिए आप हफ्ते में तीन बार ये दोनों तेल बराबर मात्रा में मिलाकर अपने बालों पर जरूर लगाएं। इन्हें लगाने से बाल सफेद नहीं हो पाएंगे।

Castor oil in hindi

बाल बने चमकदार

अरंडी के तेल से बालों की मालिश करने से बालों में चमक आ जाती है और रूखे बालों की समस्या से आपको निजात मिल जाती है। इसलिए जिनके बाल बेहद ही रुखे हैं वो इनपर अरंडी के तेल से मालिश किया करें।

अरंडी तेल के फायदे

अरंडी का तेल (castor oil in hindi) क्या होता है और इस तेल से मिलने वाले लाभ क्या हैं, यह हमने आपको इस लेख के जरिए बताने की कोशिश की हैं और हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख पसंद आया हो।

अरंडी के तेल के साइड इफेक्ट्स – Side Effects of Castor Oil in Hindi

कैस्टर आयल के फायदे के साथ साथ नुकसान भी होते हैं। कैस्टर आयल के इस्तेमाल करने से पहले इसके नुकसान के बारे में भी जा लेते हैं :

  • अरंडी के तेल (Castor oil in hindi) की तासीर गर्म होती है। इसलिए इसका अधिक सेवन करने से दस्त की समस्या हो सकती है।
  • यदि कैस्टर आयल का अधिक मात्रा में सेवन कर दिया जाए तो पेट में ऐंठन, मतली, उल्टी, चक्कर आना जैसे गंभीर बीमारियां हो सकती है।
  • गर्भवती महिलाओं को इस तेल का सेवन नहीं करना चाहिए। जो महिलाऐं स्तनपान करवाती है उन्हें इस तेल के इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • जिन लोगों की त्वचा बहुत अधिक संवेदशील हैं उन्हें कैस्टर आयल के इस्तेमाल से एलर्जी और रैशेज़ की समस्या हो सकती है।

कैस्टर आयल से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

अधिक मात्रा में कैस्टर आयल इस्तेमाल करने से क्या होता हैं?
अगर आप अधिक मात्रा में इस तेल का इस्तेमाल करते हैं तो आपको उल्टी, डायरिया और पेट में मरोड़ की समस्या हो सकती है।

क्या कैस्टर आयल के इस्तेमाल से त्वचा में कसावट आती है?
हाँ, इस तेल के इस्तेमाल से त्वचा में कसावट आती है। इस तेल के इस्तेमाल से रूखी त्वचा से भी छुटकारा मिल जाता हैं।

क्या इस तेल का उपयोग आँख की भौंह के लिए किया जा सकता हैं?
हाँ आप इस तेल को आँख की भौंहों में लगा सकते हैं। इस तेल के इस्तेमाल से आप आँख की भौंह की ग्रोथ बढ़ा सकते है।

अरंडी के तेल को अवशोषित होने में कितना समय लगता है?
लगभग 5 से 20 मिनट। इसके इस्तेमाल से आप मुहांसों की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं। अगर आपकी आँखों के आसपास डार्क सर्कल्स हैं तो आप अपने ऊँगली की मदद से इस तेल को लगा सकते हैं।

क्या कैस्टर ऑयल कोलेजन को उत्तेजित करता है?
अरंडी का तेल कोलेजन उत्पादन को उत्तेजित करता है, जो आपकी त्वचा में अंतराल को भरता है और इसे फिर से जीवंत करता है।

Back to top button