स्वास्थ्य

सेज के फायदे और नुकसान (Sage Benefits and Side Effects in Hindi)

सेज एक प्रकार का मसाला होता है, जिसका प्रयोग धनिया की तरह किया जाता है। सेज के पत्ते में कई सारे औषधिया गुण पाए जाते हैं और इसके पत्ते खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ साथ सेहत के लिए भी लाभप्रद साबित होते हैं। सेज के फायदे क्या हैं, इसे किस तरह से खाया जाता है और इसको खाने से जुड़े नुकसान और ये कितने प्रकार का होता है, ये हम आपको विस्तार से बताने वाले हैं। तो आइए जानते हैं सेज के फायदे।

सेज के फायदे

सेज के फायदे –

सेज में कई तरह के औषधीय गुण पाय जाते है. यह एक प्रकार का पौधा होता है, जिसमे अनेक प्रकार के गुण पाय जाते है. यह हमें स्वस्थ रखने में बहुत सहायक होता है. सेज से हमारे शरीर की बहुत सी बीमारिया दूर होती है. और यह हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक है.

बैक्टीरिया से हो रक्षा

सेज के पत्ते खाने से कई तरह के बैक्टीरिया से आपकी रक्षा होती है। दरअसल सेज के अंदर एंटीबायोटिक गुण होते हैं। जिसकी वजह से विभिन्न तरह के बैक्टीरिया मर जाते हैं और इन बैक्टीरिया के कारण होने वाले रोग से आपके शरीर की रक्षा होती है।

वजन घटाने के लिए

वजन घटाने में भी सेज के पत्ते फायदेमंद साबित होते हैं और इन्हें खाने से वजन कम किया जा सकता है। सेज के अंदर फाइबर उच्च मात्रा में पाया जाता है। फाइबर युक्त चीजे खाने से भूख कम लगती है और ऐसा होने पर वजन कम होने लग जाता है। इसके अलावा फाइबर युक्त खाना खाने से पाचन तंत्र भी सही बना रहता है और पेट सही से कार्य करता है।

याददाश्त हो अच्छी

सेज का अर्क का प्रयोग आयुर्वेद में कई प्रकार की दवाईओं को बनाने में किया जाता है। सेज के अर्क को पीने से दिमाग पर अच्छा प्रभाव पड़ता है और दिमाग तेजी से कार्य करता है। इसके साथ ही दिमाग की रक्षा कई तरह के रोगों से भी होती है। इसका अर्क पीने से तनाव और अल्जाइमर का रोग भी नहीं लगता है। वहीं जो लोग इन रोगों से ग्रस्त हैं अगर वो सेज का सेवन करें तो उनको लाभ पहुंचता है।

मासिक धर्म सही से आए

कई महिलाओं को मासिक धर्म सही से नहीं आते हैं या आना बंद हो जाते हैं। ऐसे होने पर सेज का सेवन करना चाहिए। सेज खाने से मासिक धर्म समय पर आने लग जाते हैं। इसके अलावा जो महिलाएं नियमित रूप से इन्हें खाया करती हैं उनको मासिक धर्म के दौरान दर्द की शिकायत नहीं होती है।

कोलेस्ट्रोल हो नियंत्रित

सेज के फायदे और नुकसान

कोलेस्ट्रोल अधिक होने पर आप सेज को जरूर खीएं। सेज खाने से कोलेस्ट्रोल नियंत्रित हो जाता है और खराब कोलेस्ट्रोल का स्तर कम हो जाता है। जिससे दिल सेहतमंद बना रहता है। इतना ही नहीं सेज अच्छे कोलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ाने में भी मददगार होता है। अधिक कोलेस्ट्रोल होने पर आप रोज आधा कप सेज की चाय पीएं।

बदबू करे दूर

सेज के फायदे

मुंह से बदबू आने की समस्या से परेशान लोग सेज के पानी से कुल्ला करें। सेज के पानी से रोज कुल्ला करने से मुंह से बदबू आना बंद हो जाएगी और दांत भी स्वस्थ बनें रहेंगे। दरअसल सेज के अंदर बैक्टीरिसाइड पाया जाता है जो कि मुंह के बैक्टीरिया को खत्म करने का कार्य करता है। इसलिए सेज ओरल हेल्थ के लिए भी लाभदायक है।

त्वचा से जुड़े सेज के फायदे

सेज के फायदे और नुकसान

त्वचा बनीं रहे जवां

सेज के फायदों में त्वचा भी शामिल हैं और इसे चेहरे पर लगाने से चेहरा जवां बना रहता है। सेज के अंदर एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बायोटिक गुण पाए जाते, जो कि त्वचा के रेडिकल्स को खत्म कर देते हैं। सेज का पेस्ट चेहरे पर लगाने से एक महीने के अंदर ही त्वचा जवां दिखने लग जाती है। इसलिए बढ़ती आयु के साथ ही आप सेज के फेस पैक को अपने चेहरे पर जरूर लगाएं।

यह भी पढ़ें – वजन कम करने के तरीके

ऐसे करें पैक तैयार

सेज के पत्तों को अच्छे से पीसकर इसका एक पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसके अदंर आप थोड़ा सा शहद मिला दें। इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें। जब ये सूख जाए तो पानी की मदद से चेहरे को साफ कर लें। हफ्ते में एक बार इस पेस्ट को लगाने से आपको त्वचा में फर्क देखने को मिलेगा और त्वचा यंग नजर आएगी।

दाग-धब्बे हो साफ

कई लोगों के चेहरे पर दाग-धब्बे होते हैं और इन दाग-धब्बे को साफ करने के लिए लोग इनपर महंगी क्रीमों का प्रयोग किया करते हैं। अगर आपके चेहरे पर भी दाग-धब्बे हैं तो आप इनपर महंगी क्रीम लगाने की जगह सेज को लगाए। सेज के पानी से अगर रोज मुंह साफ किया जाए तो ये निशान गायब हो जाते हैं। आप बस कुछ सेज के पत्ते पानी में अच्छे से उबाल लें। फिर इस पानी को छान लें और ठंडा कर लें। ठंडा होने के बाद इस पानी से अपना चेहर धो लें। चेहरे के दाग-धब्बे साफ हो जाएंगे।
सेज के फायदे पढ़ने के बाद आप इसका प्रयोग जरूर करें और इसे सब्जी में जरूर डालें। वहीं सेज का सेवन किस तरह से किया जा सकता है। इसकी जानकारी इस प्रकार है।

कैसे किया जाए सेज का सेवन – How to Use Sage in Hindi

सेज एक प्रकार का मसाला होता है और इसे सब्जी में मसाले की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। जबकि इसकी पत्तियों को आप सैंडविच में भी डालकर खा सकते हैं। वहीं कई लोग सूप में भी इसका प्रयोग किया करते हैं। सेज की चाय भी बनाकर पी जा सकती है और इसकी चाय बनाने की विधि इस प्रकार है।

आप सेज के पत्ते अच्छे से साफ कर लें। फिर इन्हें पानी में डालकर पानी को उबाल लें। पानी के अंदर चाय पत्ति और चीनी डाल लें और इस पानी को थोड़ी देर उबलने दें। जब पानी आधा रहे जाए तो गैस को बंद कर दें और इस पानी को छान लें। सेज की चाय बनकर तैयार है।

कब करें चाय का सेवन

सेज की चाय को आप सुबह पी सकते हैं और एक दिन में एक कप से अधिक सेज की चाय ना पीएं।

सेज के नुकसान – Side Effects of Sage in Hindi

  • सेज का सेवन अधिक मात्रा में करने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। दरअसल सेज गर्म होता है और इसे खान से चक्कर आना, दिल की धड़कने तेज होने की समस्या हो सकती है।
  • सेज के पत्ते का अधिक सेवन करने से गुर्दे को नुकसान हो सकता है।

सेज के प्रकार

सेज कई प्रकार का होता है और ये दुनिया के हर कोने में पाया जाता है। दुनिया भर में इस्तेमाल किए जाने वाले प्रमुख सेज के नाम इस प्रकार हैं।

क्लीवलैंड सेज

क्लीवलैंड सेज नीले रंग के होते हैं और ये कैलिफोर्निया में पाए जाते है।

हाइब्रिड सेज

इस प्रकार के सेज के पत्तों का रंग काला और हरा होता है।

गार्डन सेज

ये सेज यूरोप में अधिक पाया जाता है और इसका प्रयोग जड़ी-बूटी की तरह किया जाता है। इस सेज का रंग हरा और चांदी जैसा होता है।

कैनरी आइलैंड सेज

यकैनरी आइलैंड नामक सेज बैगनी रंग का होता है।

मैक्सिकन बुश सेज

कैलिफोर्निया में पाए जाने वाले इस सेज का आकार बड़ा होता है और इसके फूल भी बैगनी रंग के होते हैं।

ऑटम सेज

ऑटम सेज की खेती सबसे ज्यादा दक्षिणी कैलिफोर्निया में की जाती है और इसके फूलों का रंग लाल होता है।

यह भी पढ़ें – गुलाब की पंखुड़ियों के फायदे

Back to top button