विशेष

बापू से जुड़े इस सवाल का जवाब देकर सुष्मिता बनी थीं मिस इंडिया, ऐश्वर्या राय को छोड़ा था पीछे

सुष्मिता सेन एक मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री हैं. सुष्मिता सेन ने मात्र 18 साल की उम्र में ‘मिस यूनिवर्स’ यानी विश्व सुंदरी का ख़िताब जीता था. मिस यूनिवर्स का ख़िताब जीतने के बाद सुष्मिता ने बॉलीवुड में एंट्री ली. वह बीवी नंबर वन, मैं हूं ना, मैंने प्यार क्यों किया, सिर्फ तुम, वास्तुशास्त्र, क्योंकि मैं झूठ नहीं बोलता जैसी फिल्मों में नजर आयीं. लेकिन फिर भी इंडस्ट्री में इतना समय बीताने के बाद उन्हें वह मुकाम हासिल नहीं हुआ जो होना चाहिए था.

फिल्म ‘चिंगारी’ में सुष्मिता ने एक वैश्या का किरदार निभाया था. इस फिल्म में सुष्मिता ने कमाल का अभिनय किया था और इसके लिए उन्हें कई पुरस्कार भी मिले थे. इन दिनों सुष्मिता सेन बॉलीवुड से दूर हैं. लेकिन सोशल मीडिया के जरिये वह अपने फैन्स के साथ टच में रहती हैं. आजकल सुष्मिता सेन अपनी लव लाइफ को लेकर सुर्खियां बटोर रही हैं. उनका अफेयर इन दिनों रोहमन शॉ से चल रहा है और मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनों जल्द शादी कर सकते हैं.

44 साल की हुईं सुष्मिता सेन

आज यानी 19 नवंबर को सुष्मिता सेन का जन्मदिन है. सुष्मिता आज अपना 44वां जन्मदिन मनाएंगी. पिछले कुछ समय से सुष्मिता फिल्मों से दूर हैं. इस समय वह अपना पूरा समय अपने परिवार और दोस्तों को दे रही हैं. आज सुष्मिता के जन्मदिन पर हम आपको उनके जीवन के सबसे महत्वपूर्ण दिन का एक किस्सा बताने जा रहे हैं. यह उस दिन का किस्सा है जब सुष्मिता 1994 में मिस इंडिया बनी थीं. बता दें इसी साल सुष्मिता सेन और ऐश्वर्या राय दोनों ने मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था. गोवा में इस प्रतियोगिता का आयोजन हुआ था. उस दौरान सभी ने ऐश्वर्या और सुष्मिता पर शर्त लगाया था क्योंकि दोनों ही मजबूत दावेदार थीं.

आपको बता दें ऐश्वर्या राय यह प्रतियोगिता जीतते-जीतते रह गयी थीं और उनके हाथों से ये ताज सुष्मिता ने छीन लिया था. आखिरी राउंड तक पहुंचते-पहुंचते दोनों के बीच टाई हो गया था. जजेज से दोनों को ही 9.33 नंबर मिले थे. इसके बाद इस टाई को तोड़ने के लिए ये हल निकाला गया कि दोनों से एक-एक सवाल पूछा जाएगा और जो इस सवाल का सटीक और अच्छा जवाब देगा वह यह ख़िताब जीत जाएगा.

सबसे पहले जज ने ऐश्वर्या से पूछा, “आप अपने पति में कैसी क्वालिटी देखना चाहेंगी. रिज फॉरेस्टर की तरह बोल्ड एंड ब्यूटीफुल या मैसन कैपवेल के जैसा?” बता दें, ये दोनों ही हॉलीवुड सीरीज के कैरक्टर के नाम हैं. इस पर ऐश्वर्या ने जवाब दिया, “मैसन. हम दोनों में बहुत सी चीजें एक जैसी हैं. मैसन बहुत केयरिंग है और उनका सेंस ऑफ़ ह्यूमर बहुत अच्छा है, जो मेरे कैरेक्टर से मेल खाता है”.

वहीं, सुष्मिता से जज ने पूछा, “आपको अपने देश के टेक्सटाइल हेरिटेज के बारे में क्या जानकारी है? ये कबसे शुरू हुआ और आप क्या पहनना पसंद करेंगी?” इस पर सुष्मिता का जवाब था, “मुझे लगता है कि ये महात्मा गांधी के समय से शुरू हुआ था. इसे बहुत लंबा समय बीत चुका है. मुझे इंडियन और एथनिक वियर पहनना बहुत पसंद है. मैं अपनी वार्डरॉब में इंडियन वियर रखना चाहूंगी”. बस इसी जवाब से सुष्मिता ने वहां मौजूद जजों का दिल जीत लिया और मिस इंडिया का ख़िताब अपने नाम किया.

साल 1994 में मिस इंडिया बनने के बाद सुष्मिता मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में भाग लेने पहुंची थीं, जहां उन्होंने पहली बार भारत की ओर से यह ताज अपने नाम किया.miss

पढ़ें- बचपन में हू-ब-हू बेटी आराध्या की तरह दिखती थीं ऐश्वर्या राय, तेज़ी से वायरल हुई तस्वीरें

Back to top button