विशेष

संजय राऊत का बड़ा बयान, कहा- 2 साल के लिए ही बना दो मुख्यमंत्री, भाजपा के साथ मिलकर बनाएंगे सरकार

राजनीति में हमेशा कोई ना कोई नयी खबर सुनने को मिलती रहती है। यहाँ हमेशा सरकारें बदलती रहती हैं। आजकल महाराष्ट्र की राजनीति में भी कुछ ऐसी ही हलचल और खलबली मची हुई है। महाराष्ट्र में सरकार गठन के प्रयासों के बीच शिवसेना लगातार अपना बयान बदल रही है। मुख्यमंत्री की कुर्सी पाने की चाहत में शिवसेना के नेता संजय राउत ने बयान दिया है कि ढाई साल के लिए नहीं तो कम से कम 2 साल के लिए ही चीफ मिनिस्टर की कुर्सी उनकी पार्टी को मिलनी चाहिए। रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष रामदास आठवले ने यह दावा किया है। आठवले ने बयान दिया है कि संजय राउत कम से कम 2 साल के लिए मुख्यमंत्री की कुर्सी शिवसेना को मिलने पर भाजपा के साथ सरकार बनाने के लिए तैयार है।

आठवले ने कहा नए फार्मूले के अनुसार 3 सालों के लिए बीजेपी प्रतिनिधि मुख्यमंत्री का पद संभालेगा और 2 साल शिवसेना का प्रतिनिधि मुख्यमंत्री रहेगा। वैसे भाजपा अभी तक अपने प्रतिनिधि के अलावा किसी और को मुख्यमंत्री का पद देने के लिए तैयार नहीं हुई है। भाजपा ने अभी तक कई बार साफ-साफ ये बयान दिया है कि चीफ मिनिस्टर सिर्फ उन्हीं की पार्टी का होगा और वह भी पूरे 5 सालों तक…। ऐसे में अब ये लग रहा है कि शिवसेना 50-50 बात करने को भी राजी है। शिवसेना मोलभाव करते हुए 40-60 पर राज़ी होते नजर आ रही है। केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले के इस बयान पर भाजपा ने अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

रामदास आठवले ने कहा कि अगर बीजेपी 60-40 फार्मूले पर तैयार हो जाती है तो शिवसेना को कोई आपत्ति नहीं है। बहुत जल्द आठवले इस फार्मूले पर विचार विमर्श करने के लिए बीजेपी के पास जाने वाले हैं। दरअसल आठवले ने ही इस फार्मूले को शिवसेना के समक्ष रखा था। जिस पर संजय राऊत भी राजी हो गए थे। उधर शरद पवार ने अपने बयान में के द्वारा शिवसेना को सकते में डाल दिया है। पवार ने कहा कि सरकार के गठन के विषय में भाजपा और शिवसेना सेना को सोचना चाहिए। पवार ने अपने बयान में मीडिया में चल रही बातचीत को पूरी तरह से नकार दिया है जिसमें यह कहा जा रहा था कि शिवसेना और एनटीपी एक साथ मिलकर सरकार बनाने वाली हैं।

फिलहाल शरद पवार दिल्ली में सोनिया गांधी के साथ मीटिंग कर रहे हैं। रामदास आठवले ने इससे पहले भी अपने बयान में कहा था कि अमित शाह महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त हैं। आठवले ने कहा कि अमित शाह ने उन्हें कहा था की महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना एक साथ मिलकर सरकार बनाएगी, बस थोड़ा धैर्य रखने की आवश्यकता है। अब देखना यह है कि जब आठवले 60-40 का फार्मूला लेकर बीजेपी के पास बातचीत करने जाते हैं तो बीजेपी की क्या प्रतिकिया रहती है और उन्हें क्या जवाब मिलता है।

Back to top button