स्वास्थ्य

रोज सुबह खाली पेट करें कच्चे लहसुन का सेवन, झट से दूर हो जाएंगे ये 4 रोग

अक्सर लोग खाने में लहसुन का इस्तेमाल करते हैं. लहसुन हमारे किचन का अभिन्न अंग है और इसका इस्तेमाल खाने में हर रोज़ होता है. पर लहसुन का इस्तेमाल आप खाना बनाने के अलावा कुछ छोटी-मोटी चोटों या बीमारियों में भी कर सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और प्रोटेक्टिव कंपाउंड मौजूद होते हैं जो तरह-तरह की बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करते हैं. इसमें औषधीय गुण होने के कारण इसका इस्तेमाल कई प्रकार की बीमारियों में भी किया जाता है. लहसुन के बिना कोई भी डिश अधूरी समझी जाती है. यह खाने के स्वाद को बढ़ा देता है. बहुत कम ही ऐसे लोग होंगे जिन्हें लहसुन खाना पसंद नहीं होगा.

लहसुन में मौजूद एंटीइंफ्लेमेशन गुण पेट की सूजन को भी कम करते हैं. रोजाना सुबह उठकर दो लहसुन खाने की आदत डालें. लहसुन खाने के बाद एक गिलास गुनगुना पानी पी लें. लहसुन हमारे लीवर को भी स्वस्थ बनाये रखने में हमारी मदद करता है. लहसुन में कई ऐसे गुण होते हैं जो लीवर साफ करने में व्यक्ति की मदद करते हैं.

व्यक्ति को खाने में लहसुन का सेवन अवश्य करना चाहिए. यदि हो सके तो रोजाना 2 कच्चा लहसुन खाने की आदत डालना चाहिए. लेकिन इसका कच्चा सेवन करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है इसलिए आप इसे भूनकर भी खा सकते हैं. यदि भुना हुआ लहसुन भी खाना मुमकिन ना हो तो आप इसका सेवन आचार या चटनी के रूप में भी कर सकते हैं. लेकिन शरीर को सबसे ज्यादा फायदा कच्चा लहसुन खाने से मिलता है. ऐसे में आज के इस लेख में हम आपको लहसुन खाने के कुछ बेमिसाल फायदों के बारे में बताएंगे.

लहसुन खाने से होते हैं ये बेमिसाल फायदे

हाई बीपी से राहत

जिनको ब्लडप्रेशर की समस्या होती है उन लोगों के लिए लहसुन बहुत लाभदायक होता है. यदि आपका ब्लड प्रेशर अक्सर हाई रहता है तो आप लहसुन का सेवन कर सकते हैं. लहसुन आपके बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है.

पेट की बीमारियों से बचाव

लहसुन पेट से संबंधित बीमारियों को भी दूर करता है. लहसुन खाने से डायरिया, कब्ज जैसी परेशानियां दूर हो जाती हैं. लहसुन मल को मुलायम करता है और आसानी से आपकी आंतों से बाहर निकालने में मदद करता है. सबसे पहले पानी में लहसुन की कलियां डालकर उबाल लें. इसके बाद इस पानी को सुबह-सुबह खाली पेट पी लें. ऐसा करने से पेट से जुड़ी बीमारियों से राहत मिलेगी.

खांसी-जुकाम में राहत

लहसुन का सेवन करने से जुकाम, अस्थमा, निमोनिया के इलाज में फायदा होता है. यदि आप भी इनमें से किसी परेशानी से जूझ रहे हैं तो सुबह खली पेट दो लहसुन का सेवन करें और फिर पानी पी लें. कुछ ही दिनों में असर देख हैरान रह जाएंगे. (यह भी पढ़ें – लहसुन के औषधीय गुण)

बेहतर पाचन

यदि आप पाचन सबंधित परेशानी से जूझ रहे हैं तो खाली पेट लहसुन का सेवन करें. इससे पाचन संबंधित परेशानी भी दूर होगी और भूख न लगने की समस्या भी खत्म हो जायेगी.

पढ़ें- अदरक के पानी के फायदों से होंगे अनजान, वजन घटाने से लेकर बालों को खूबसूरत बनाने में है फायदेमंद

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button