विशेष

एक-दूसरे की मदद कर भाई-बहन बने IAS और IPS, कायम की प्यार और सफलता की नई मिसाल

सभी रिश्तों में भाई बहन का रिश्ता बहुत ख़ास होता है. हर समय कुत्ते-बिल्ली की तरह आपस में लड़ने वाले भाई-बहन एक-दूसरे से प्यार भी बहुत करते हैं. बड़ा भाई अपनी छोटी बहन की आंखों में एक आंसू बर्दाश्त नहीं कर सकता. वही, छोटा भाई बड़ी बहन को तंग करने का एक मौका नहीं जाने देता. भाई-बहन एक-दूसरे के न जाने कितने सीक्रेट्स अपने अंदर छुपा कर रखते हैं. लेकिन जब लड़ाई होती है तो उन्हीं सीक्रेट्स को एक-दूसरे के खिलाफ हथियार के रूप में इस्तेमाल करते हैं. भाई बहन के बीच का प्यार अनमोल होता है. भले ही वह एक-दूसरे से कितना भी क्यों न लड़ें, दोनों के बीच का प्यार कम नहीं होता. अब आप सोच रहे होंगे कि आज हम आपको भाई-बहन के प्यार के बारे में क्यों बता रहे हैं. तो आपको बता दें हम आपको एक ऐसे परिवार से मिलाने जा रहे हैं, जहां भाई-बहन का प्यार इस कदर देखने को मिला कि सबने एक-दूसरे की जिंदगी संवार दी.

हम आपको प्रतापगढ़ के इटौरा निवासी अनिल मिश्रा के घर की कहानी बताने जा रहे हैं. अनिल मिश्रा एक बैंक में काम करते हैं. इनके परिवार में कुल चार बच्चे हैं जो प्रशासनिक सेवा में हैं. अनिल मिश्रा के बच्चों का नाम योगेश, क्षमा, माधवी और लोकेश है. आपको बता दें कि चारों भाई-बहनों ने मिलकर अपने परिवार का नाम इस कदर रौशन किया कि इनकी उपलब्धि पर केवल घरवालों को नहीं बल्कि समाज को भी गर्व है. आप भी जानकर हैरान रह जाएंगे जब आपको पता चलेगा कि अनिल मिश्रा के चारों बच्चों ने सर्वोच्च सेवाओं के एग्जाम को क्वालीफाई किया है.

जानें कौन कहां पदस्थापित है

योगेश मिश्रा: योगेश मिश्रा आईपीएस हैं और इन दिनों कोलकाता में राष्ट्रीय तोप एवं गोला निर्माण में प्रशासनिक अधिकारी हैं.

क्षमा मिश्रा: ये भी आईपीएस हैं और वर्तमान में कर्नाटक में पोस्टेड हैं.

माधवी मिश्रा: झारखंड कैडर की आईएएस हैं और दिल्ली में पोस्टेड हैं.

लोकेश मिश्रा: लोकेश मिश्रा फिलहाल ट्रेनी आईएएस हैं और इस समय बिहार के चंपारण में अपनी सेवा दे रहे हैं.

सभी भाई-बहनों ने प्रतापगढ़ के लालगंज से इंटर की पढ़ाई की है. बड़े भाई योगेश और छोटी बहन माधवी ने पहले अटेम्प्ट में ही एग्जाम क्लियर कर लिया था और आईएएस बने थे. बता दें, योगेश साल 2013 में आईएएस बने और इससे पहले वह नॉएडा की एक कंपनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर हुआ करते थे. उस दौरान उनकी बहनें क्षमा और माधवी दिल्ली में रहकर प्रशासनिक सेवाओं की तैयारी कर रही थी. रक्षाबंधन से ठीक एक दिन पहले दोनों के एग्जाम का रिजल्ट आया और दोनों ही परीक्षा में फेल हो गयीं. अगले दिन जब योगेश अपनी बहनों के पास राखी बंधवाने गए तो उन्हें हौसला दिया और मन ही मन ठान लिया कि वह पहले खुद आईएएस बनेंगे और और फिर अपने भाई-बहनों को आईएएस बनने की प्रेरणा देंगे. फिर क्या था! योगेश ने तैयारी शुरू कर दी और पहले प्रयास में ही सफल रहे. खुद सफल होने के बाद उन्होंने अपने छोटे-भाई बहनों को मार्गदर्शन दिया और इस मुकाम तक पहुंचाया.

दो कमरों के मकान में की तैयारी

अनिल मिश्रा का इतना बड़ा परिवार केवल दो कमरों के मकान में रहा करता था. उन्होंने कभी सोचा भी नहीं होगा कि इतने छोटे से मकान में उन्हें अपने बच्चों की तरफ से कामयाबी की इतनी बड़ी ईमारत देखने को मिलेगी. बेटी क्षमा ने बताया कि जब उनके घर में कोई मेहमान आ जाया करता था तब उन्हें बहुत ज्यादा दिक्कत होती थी. क्षमा ने बताया कि बहुत मुश्किलों का सामना करके वह आज इस मुकाम तक पहुंचे हैं. जहां वह रहते थे वहां पढ़ाई के लिए बेहतर सुविधाएं मौजूद नहीं थी. वहां दिन भर बिजली गुल रहती थी.

मां कृष्णा ने बताया कि मेरे चारों बच्चे एक से बढ़कर एक हैं. उनके अनुसार बड़ी बहन क्षमा चारों भाई-बहनों में सबसे ज्यादा समझदार हैं. आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि इस मुकाम तक पहुंचने के लिए जहां लोग कोचिंग और ट्यूशन लेते हैं, वहीं इन चारों ने कभी इनका सहारा नहीं लिया. चारों भाई-बहनों के बीच उम्र का भी अधिक फासला नहीं हैं. चारों एक दूसरे से केवल एक-दो साल ही छोटे-बड़े हैं. बचपन में भी ये चार एक-दूसरे को बहुत अच्छी तरह से समझते थे.

चारों भाई बहन के लिए उनकी मां कृष्णा सबसे बड़ी प्रेरणा हैं. क्षमा ने बताया कि उनके कभी भी ज्यादा दोस्त नहीं थे, ऐसे में परेशानी की घड़ी में सभी भाई-बहन एक दूसरे के साथ खड़े रहते थे. आज अफसर बनने के बाद भी उनमें ऐसी ही अंडरस्टैंडिंग है. छोटे भाई लोकेश ने बताया कि जब भी हम में से किसी के मार्क्स कम आया करते थे, तो हम एक-दूसरे को सपोर्ट करते थे और मोटीवेट करते थे. पिता अनिल मिश्रा ने बताया कि चारों बच्चे एक-दूसरे से बहुत प्रेम करते हैं. भले वह कहीं भी रहें लेकिन रक्षाबंधन के वक्त सभी इकठ्ठा होते हैं.

पढ़ें- तैमूर को मिलेगा भाई या बहन, वायरल हुई करीना कपूर की प्रेग्नेंसी की तस्वीरें, प्रेग्नेंट है करीना?

Back to top button