विशेष

चाणक्य नीति: इन 3 कामों में छोड़ देनी चाहिए शर्म, जो शरमाया वह जीवनभर कुछ नहीं कर पाया

आचार्य चाणक्य पाटलिपुत्र के महान विद्वान थे. चाणक्य को उनके न्यायप्रिय आचरण के लिए जाना जाता था. इतने बड़े साम्राज्य के मंत्री होने के बावजूद वह एक साधारण सी कुटिया में रहते थे. उनका जीवन बहुत सादा था. चाणक्य ने अपने जीवन से मिले अनुभवों को चाणक्य नीति (किताब) में जगह दिया है. चाणक्य नीति में कुछ ऐसी बातें बताई गई हैं जिस पर यदि व्यक्ति अमल करे तो उसे सफल होने से कोई नहीं रोक सकता. चाणक्यनीति में कुछ ऐसे कामों का भी जिक्र किया गया है जिसे व्यक्ति को बेशर्म होकर करना चाहिए. अगर वह ये काम बेशर्म होकर नहीं करेगा तो पूरे जीवन कुछ नहीं कर पायेगा और अगर उसने ये काम करना सीख लिया तो हमेशा खुश रहेगा. कौन से हैं वो तीन काम आईये जानते हैं.

इन 3 कामों में छोड़ देनी चाहिए शर्म

पैसे मांगने वक्त

वैसे तो कभी किसी से उधार नहीं लेना चाहिए. लेकिन यदि आपको पैसों की जरूरत है तो किसी से मांगने में हिचकिचाना भी नहीं चाहिए बशर्ते आप उसे पैसे वक्त पर लौटा दें. धन के लेन-देन में कभी भी शर्माना नहीं चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि जो व्यक्ति व्यापार और व्यवहार के लेन-देन में शर्म करेगा वह जीवन में कभी तरक्की नहीं कर पायेगा. इसलिए पैसे मांगने में शर्म ना करें. पर हां, उस पैसे को जल्द से जल्द लौटाने की भी कोशिश करें.

ज्ञान हासिल करते समय

आचार्य चाणक्य के अनुसार पढ़ाई के मामले में भी कभी शर्म नहीं करना चाहिए. आपने देखा होगा कि कुछ छात्र ऐसे होते हैं जो कुछ भी पूछने में शर्माते या घबराते हैं. वह शर्म के मारे वे चीजें भी नहीं पूछ पाते जो उन्हें समझ नहीं आई. लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए. जो व्यक्ति ज्ञान प्राप्त करते समय शर्माता है वह जीवन में कुछ बड़ा हासिल नहीं कर पाता. इसलिए पढ़ाई में कभी शर्माना नहीं चाहिए. जो चीजें नहीं समझ आई उसे फ़ौरन पूछ लेना चाहिए.

खाना खाते वक्त

आचार्य चाणक्य ने तीसरी बात ये बताई है कि जो व्यक्ति खाना खाते समय शर्म करता है वह भी जीवन में कुछ अच्छा हासिल नहीं कर पाता. वह अपना पूरा जीवन दुख में ही गुजार देता है. आचार्य चाणक्य के अनुसार जो व्यक्ति भोजन करते समय शर्म करता है वह भूखा रह जाता है. जो व्यक्ति खुद के भोजन के लिए नहीं बोल सकता वह आगे क्या बोलेगा. इसलिए कम से कम खाते वक्त तो शर्म छोड़ देना चाहिए और पेट भर के खाना चाहिए.

तो ये थे वो 3 काम जिसे व्यक्ति को बेशर्म होकर करना चाहिए. अगर इन कामों को बेशर्म होकर करना सीख लिया तो जीवन में ऐसा कुछ भी नहीं है जो आप हासिल नहीं कर सकते. इसलिए अब आगे से किसी से पैसा मांगने में शर्म ना करें. खुलकर सवाल पूछें और ज्यादा से ज्यादा ज्ञान इकठ्ठा करने की कोशिश करें और भरपेट भोजन करें. दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना ना भूलें.

पढ़ें- अगले साल खुलने वाली है इन 3 राशियों की किस्मत, 2020 लेकर आएगा इनके लिए अच्छे दिन

Show More

Related Articles

Back to top button
Close