स्वास्थ्य

चेहरे की ढीली त्वचा को कसने के लिए आजमाएं ये बेहतरीन उपाए

बढ़ती उम्र के साथ ही शरीर में कई तरह के बदलाव आने लग जाते हैं और चेहरे की त्वचा भी ढीली पड़ने लग जाती है। त्वचा ढीली पड़ने से आपकी सुंदरता पर असर पड़ता है और आपकी त्वचा लटकी हुई नजर आती है। अगर आपके चेहरे की भी त्वचा ढीली पड़ रही है तो आप त्वचा में कसाव लाने के लिए नीचे बताए गए उपायों को आजमाएं –

त्वचा में कसाव लाने के उपाय –

मसाज करें

चेहरे की मसाज करने से त्वचा में कसाव आ जाता है और लटकी त्वचा कस जाती है। त्वचा में कसाव लाने के लिए आप रोज रात को सोने से पहले अपनी त्वचा की मालिश करें। त्वचा की मालिश करने के लिए आप थोड़ी सी क्रीम चेहरे पर लगा लें और हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें। क्रीम के अलावा आप चाहें तो एलोवेरा और तेल की मदद से भी चेहरे की मसाज कर सकते हैं।

खूब पानी पीएं

पानी पीना सेहत के लिए गुणकारी साबित होता है और पानी पीने से शरीर को कई तरह के लाभ मिलते हैं। खूबसूरत त्वचा पाने के लिए आप दिन में कम से कम 10 गिलास पानी पीएं। पानी पीने से आपकी त्वचा का ढीलापन दूर हो जाएगा और त्वचा में कसवा आ जाएगा।

योगा करें

योगा करने से त्वचा की कोशि‍काएं सक्रिय रहती हैं और आपकी त्वचा सुंदर बनीं रहती है। रोज व्यामाम करने से चेहरे, गले, आंखो के आसपास, होंठ, नेक और माथे के पास की त्वचा ढीली नहीं पड़ती है और त्वचा में कसाव बना रहता है। इसलिए आप रोज थोड़ी देर योगा किया करेँ।

खीरे का रस चेहरे पर लगाएं

खीरे के रस को चेहरे पर लगाने से चेहरे की रंगत साफ हो जाती है और चेहरे की त्वचा ढीली नहीं पड़ती है। आप एक खीरा लेकर उसे पीस लें और पीसने के बाद इसका रस निकाल लें। रूई की मदद से इस रस को चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट तक इसे चेहरे पर लगा रहने दें और जब ये सूख जाए तो पानी की मदद से चेहरे को साफ कर लें। हफ्ते में तीन दिन खीरे के रस को चेहरे पर लगाने से झुर्रियों, काले घेरों और ढीली त्वचा की समस्या से दूर हो जाती है। (यह भी पढ़ें – खीरे के फायदे)

केले का पेस्ट

केले का पेस्ट लगाने से भी ढीली त्वचा सही हो जाती है। आप एक केले को अच्छे से पीस लें और इसके अंदर दूध मिला कर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें। इस पेस्ट को 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और 20 मिनट बाद पानी की मदद से चेहरे को साफ कर लें। केले का पेस्ट चेहरे पर लगाने से चेहरे की त्वचा का ढीलापन दूर हो जाएगा। (यह भी पढ़ें – केले के फायदे)

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर लगाने से चेहरे की त्वचा कस जाता है और त्वचा ढीली नहीं पड़ती है। इसलिए आप चाहें तो चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी का लेप भी लगा सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी का लेप तैयार करने के लिए आप थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी में पानी मिला दें और इसे चेहरे पर लगा लें।

Back to top button