स्वास्थ्य

खीरा खाने से शरीर को मिलते हैं ये 6 फायदे, जिनको जानकर हैरान हो जाएंगे आप

गर्मी के मौसम में खीरा खाने से शरीर को ताजगी मिलती है। खीरे के अंदर फाइबर खूब अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो कि शरीर के लिए गुणकारी साबित होता है। शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में भी खीरा लाभदायक सिद्ध होता है। खीरा खाने से आपको और क्या क्या लाभ मिलते हैं, वो इस प्रकार हैं।

खीरे खाने के फायदे

इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत

इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में खीरा काफी सहायक होता है। इसके अंदर कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो कि शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को बेहतर रखने का कार्य करते है और ऐसा होने से आपके शरीर की रक्षा कई तरह की बीमारियों से होती है।

हड्डियां मजबूत हों

खीरे के छिलकों के अंदर सिलिका पाया जाता है जो कि हड्डियों के लिए काफी लाभदायक होता है। इसलिए खीरे को छिलके सहित खाने से हड्डियों को फायदा मिलता है और आपकी हड्डियां मजबूत बन जाती हैं।

कब्ज की समस्या से मिले राहत

पेट से जुड़ी कई समस्याओं जैसे कब्ज और अपाच से निजात दिलाने में खीरा काफी फायदेमंद होता है। रोज खीरे को खाने से पेट एकदम सही रहता है। दरअसल खीरा खाने से विषाक्त पदार्थों शरीर से बाहर हो जाते हैं और ऐसा होने से पेट एकदम सही रहता है। वहीं इसके अंदर फाइबर पाया जाता है जिसके कारण आपको कब्ज और अपच की परेशानी नहीं होती है।

त्वचा को निखारे

खीरे को खाने से और इसको चेहरे पर लगाने से त्वचा को काफी लाभ मिलते हैं। अगर आपके चेहरे में टैनिंग हो गई है तो आप खीरे को काट कर इसे मैश कर लें या इसका जूस निकाल लें। फिर इसके जूस को अपने चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट तक इसे ऐसे ही रहने दें और जब ये सूख जाए तो आप साफ पानी से अपने चेहरे को धों लें। खीरे को चेहरे पर लगाने से ना केवल आपके चेहरे की टैनिंग दूर हो जाएगी बल्कि आपके चेहरे पर निखार भी आ जाएगा। आप गर्मी के मौसम में हफ्ते में दो बार खीरे को चेहरे पर जरूर लगाएं।

काले घेरे करे दूर

आंखों के नीचे डार्क सर्किल होने पर आप खीरे की दो स्लाइस को आंखों पर रख लें और 10 मिनट तक इन्हें आंखों के नीचे रहने दें। रोज इसी तरह से 10 मिनट तक आंखों के नीचे खीरे को रखने से आपके डार्क सर्किल कम होने लग जाएंगे और कुछ समय के बाद ये एकदम गायब हो जाएंगे।

मुंह की बदबू हो खत्म

मुंह से बदबू आने पर आप खीरे के एक टुकड़े को अपने मुंह में कुछ देर के लिए रख लें। ऐसा करने से मुंह में बदबू पैदा करने वाले जीवाणु मार जाएंगे और आपको मुंह से बदबू आने की परेशानी से राहत मिल जाएगी।

रखें इन बातों का ध्यान

आप अधिक मात्रा में खीरे का सेवन ना करें क्योंकि खीरे के अंदर खूब फाइबर पाया जाता है और अधिक फाइबर का सेवन करने से पेट में दर्द हो सकती है। कई लोग खीरे का जूस पीना पसंद करते हैं। लेकिन खीरे के जूस को अधिक मात्रा में नहीं पीना चाहिए। कभी भी ज्यादा कड़वे खीरे का सेवन ना करें क्योंकि ये सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

Back to top button