स्वास्थ्य

इमली के फायदे और नुकसान

इमली खाने में थोड़ी सी मीठी और खट्टी होती है। इसका प्रयोग कई तरह के व्यंजनों को बनाने के दौरान किया जाता है और इसे खाने में डालने से खाने का स्वाद और बढ़ जाता है। कई लोग इमली की चटनी खाना बेहद ही पसंद करते हैं और नियमित रूप से इसे खाया करते हैं। इमली स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी लाभकारी साबित होती है और इसे खाने से हमारा शरीर गंभीर बीमारियों की चपेट में आने से बच जाता है। इमली के फायदे, इससे जुड़े नुकसान और इसका प्रयोग किस तरह से किया जा सकता है यह सभी जानकारी आज हम आपको इस लेख के माध्यम से देने जा रहे हैं। तो आइए सबसे पहले जानते हैं इमली के फायदे क्या-क्या हैं।

इमली के फायदे (Imli Ke Fayde)

इमली के फायदे

पाचन शक्ति हो मजबूत

पाचन तंत्र से जुड़ी कई तरह की आयुर्वेदिक दवाओं को बनाने में इमली का प्रयोग किया जाता है और इसे खाने से पाचन शक्ति पर अच्छा असर पड़ता है और पाचन क्रिया सही से काम करती है। इमली के अंदर पाए जाने वाले पोषक तत्व पेट के लिए गुणकारी साबित होते हैं और इमली खाने से खाना सही से पच जाता है। इसलिए जिन लोगों को खाना सही से ना पचने की शिकायत रहती है वो लोग इमली का सेवन किया करें। रोज थोड़ी सी इमली खाने से पाचन शक्ति मजबूत हो जाती है और पाचन तंत्र सही से कार्य करता है।

वजन हो कम

इमली के फायदे

इमली के फायदे (Imli Ke Fayde) वजन कम करने में मददगार साबित होते हैं। वजन घटाने में इमली बेहद ही सहायक होती है और इसे खाने से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इमली खाना शुरू कर दें। दरअसल इमली के बीज में ट्रिप्सिन इन्हिबिटर गुण पाए जाते हैं जो कि मोटापे को कम करने में कारगर साबित होते हैं। इमली पर किए गए कई शोधों में यह बात साबित भी हो रखी हैं कि इसे खाने से वजन को कुछ ही महीनों के अंदर कम किया जा सकता है।

हृदय रखें स्वास्थ्य

इमली के फायदे

इमली के फायदे दिल के लिए भी उपयोगी हैं और इसे खाने से हृदय रोग होने की संभावना बेहद ही कम हो जाती है। इसलिए हेल्दी हार्ट पाने के लिए आप अपनी डाइट में इमली को शामिल कर लें और हफ्ते में एक दिन इसे जरूर खाएं।

प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा

इमली के फायदे

इमली में प्रतिरोधक क्षमता को सक्रीय करने के गुण पाए जाते हैं और प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी इमली सहायक होती है। दरअसल प्रतिरोधक क्षमता के कमजोर होने पर शरीर को कई तरह के रोग लगने का खतरा बढ़ा जाता है। इसलिए यह बेहद ही जरुरी होता है कि आप प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर ना पड़ने दें।

हाई-केलेस्ट्रोल करे कम

इमली के फायदे

हाई-केलेस्ट्रोल होने पर दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए यह बेहद ही जरूरी होता है कि आप अपने केलेस्ट्रोल को नियंत्रित रखें और इसे बढ़ने ना दें। वहीं हाई-केलेस्ट्रोल होने पर आप इमली का सेवन करें। इमली खाने से हाई-केलेस्ट्रोल कम हो जाता है।

शुगर की बीमारी हो सही

इमली के फायदे शुगर लेवल को कंट्रोल करने में लाभकारी होते हैं। शुगर की बीमारी एक घातक बीमारी होती है और शुगर होने पर शरीर को कई रोग लगने का खतरा बढ़ जाता है। शुगर होने पर आप अपने सेहत का खासा ख्याल रखें और केवल उन्हीं चीजों का सेवन करें जो कि शरीर में शुगर का स्तर सही बनाएं रखें।

इमली के फायदे

इमली को शुगर के रोगियों के लिए उत्तम माना जाता है और इसे खाने से शरीर में शुगर का स्तर नहीं बढ़ता है। इमली के बीज में ट्रिप्सिन इन्हिबिटर पाया जाता है, जो कि शरीर में शुगर का स्तर सही बनाए रखता है। इसलिए अगर आप शुगर के मरीज हैं तो इमली के बीज को जरूर खाया करें।

लिवर रहे सही

इमली के फायदे

लिवर के लिए भी इमली को गुणकारी माना जाता है और इसे खाने से लिवर क्षतिग्रस्‍त नहीं होता है। इसलिए लिवर को सेहतमंद बनाएं रखने के लिए आप इमली का सेवन जरूर किया करें। (और पढ़ें – लीवर मजबूत करने के उपाय)

गर्भवती महिलाओं के गुणकारी

इमली के फायदे

इमली को गर्भवती महिलाओं के लिए लाभदायक माना जाता है और इसे खाने से गर्भावस्‍था के दौरान कब्‍ज और उल्टी की समस्या नहीं होती है। इतना ही नहीं इमली का सेवन करने से गर्भ में पल रहे बच्‍चे की सेहत पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है।

मन हो सही

इमली के फायदे

अक्सर कई बार सफर के दौरान लोगों का मन खराब हो जाता है और उन्हें उल्टी आ जाती है। मन खराब होने पर आप इमली का सेवन कर लें। इमली खाने से मन सही हो जाता है और उल्टी की समस्या से निजात मिल जाती है। इसके अलावा मुंह का स्वाद बदलने में भी इमली सहायक होती है।

सूजन करे कम

इमली के फायदे

इमली के फायदे (Imli Ke Fayde) सूजन कम करने में उपयोगी होते हैं। मांसपेशियों और जोड़ों में सूजन आ जाने पर आप इमली का सेवन कर लें। इमली खाने से सूजन कम हो जाएगी। दरअसल इमली अल्‍सर और एसिड रिफ्लक्‍स जो कि सूजन का मुख्य कारण होते हैं उन्हें दूर करने का कार्य करती है और ऐसा होने पर सूजन दूर हो जाती है।

पेट दर्द हो सही

इमली के फायदे

पेट में दर्द होने पर आप नमक के साथ इमली खा लें। इमली के अंदर पोटेशियम एसिड पाया जाता है जो कि दर्द को खत्म करने का काम करता है। दर्द के अलावा गैस और कब्ज होने पर भी अगर इमली को खाया जाए तो इनसे आराम मिल जाता है।

त्‍वचा से जुड़े इमली के फायदे

इमली के फायदे

चेहरा बनें गोरा

इमली की मदद से सुंदर त्वचा भी पाई जा सकती है और चेहरे का रंग गोरा किया जा सकता है। त्वचा में टैन होने पर आप इमली के पानी से चेहरे को साफ कर लें या इसे पानी में घोल कर चेहरे पर लगा लें। इसे चेहरे पर लगाने से चेहरे का रंग साफ हो जाएगा। दरअसल इमली के अंदर हाइड्रॉक्‍सी एसिड पाया जाता है जो कि मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। (और पढ़ें – चेहरे पर चमक कैसे लाये)

मुंहासों के दाग करें सही

इमली के फायदे

मुंहासों के दाग को भी गायब करने में इमली मददगार होती है और इसे दाग पर लगाने से दाग के निशान हल्के पड़ जाते हैं। अगर आपके चेहरे पर दाग के निशान हैं तो आप इमली को चेहरे पर लगा लें। इसे लगाने से दाग दूर हो जाएंगे।

एजिंग रोके

इमली के फायदे

इमली के अंदर नेचुरल एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं और इसे खाने से त्वचा सदा यंग बनी रहती है। इमली पर किए गए कई शोधों में यह बात साबित भी हो रखी है कि इसे खाने से चेहरे पर रिंकल नहीं पड़ते हैं।

बालों से जुड़े इमली के फायदे

इमली के फायदे

इमली के फायदे बालों के साथ भी हैं और इसकी मदद से सुंदर बाल पाए जा सकते हैं। इमली में विटामिन सी, राइबोफ्लेविन और जिंक पाया जाता है जो कि बालों के लिए उत्तम माने जाते हैं और इमली को खाने से बाल जड़ों से मजबूत हो जाते हैं और ऐसा होने पर इनका झड़ना बंद हो जाता है। इसलिए जिन लोगों के बाल पतले हैं वो लोग इमली खाया करें।

इमली खाने से जुड़े नुकसान

इमली के फायदे (Imli Ke Fayde) बताने के बाद अब हम आपको इसके नुकसान बताने जा रहे हैं, जो कि इस प्रकार हैं ।

  • अधिक इमली खाने से सीने में जलन की शिकायत हो सकती है। इसलिए आप इसका सेवन सोच समझ कर करें।
  • अगर आपको एसिडिटी रहती है तो इसे ना खाने में ही समझदारी होगी।
  • इमली का सेवन अगर ज्यादा मात्रा में कर लिया जाए तो पेट खराब हो सकता है और दस्त की शिकायत हो जाती है।
  • इमली के अंदर वास्‍कोकंस्‍ट्रक्टिव पाया जाता है जो कि रक्तचाप बढ़ाने का कार्य करता है। इसलिए जो लोग उच्च रक्तचाप से ग्रस्त हैं वो इमली ना खाएं।

इस तरह से करें इमली का सेवन

इमली को कई तरह से खाया जा सकता है। आप इसकी चटनी बनाकर खा सकते हैं या फिर सब्जी बनाते समय इसे सब्जी में डाल सकते हैं। इसके अलावा आप इमली को सीधे तौर पर भी खा सकते हैं या इसका जूस भी पी सकते हैं। इमली का जूस तैयार करने के लिए आप इसे पानी में भिगों दें और जब यह नरम हो जाए तो इसे हाथों से निचोड़कर इसका जूस निकाल लें।

इमली के पौष्टिक तत्व

  • कैल्शियम
  • पोटेशिम
  • विटामिन ए
  • थियामीन
  • टार्टेरिक एसिड
  • फॉस्‍फोरस
  • प्रोटीन
  • मैग्‍नीशियम
  • रिबोफाल्विन

इमली बेहद ही गुणकारी चीज है और इमली के फायदे और इससे जुड़े नुकसान पढ़ने के बाद आप इसका सेवन जरूर करें।

Back to top button