स्वास्थ्य

अदरक से जुड़ा ये उपाय करने से एक हफ्ते में सिर पर उग आएंगे नए बाल

करोड़ों लोग झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं और अपने बाल वापस पाने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी करते हैं। लेकिन इसके बावजूद भी उनके बाल वापस नहीं उगते हैं और सिर एकदम गंजा हो जाता है। अगर आपके बाल भी काफी अधिक झड़ते हैं और आपके सिर पर नए बाल नहीं उग रहे हैं, तो आप नीचे बताए गए अदरक से जुड़े उपायों को आजमाकर देखें। आयुर्वेद में बताए गए अदरक से जुड़े ये नुस्खे अपनाने से ना केवल आपके बाल फिर से उग आएंगे, बल्कि आपकी स्कैल्प भी साफ हो जाएगी।

दरअसल आयुर्वेद में अदरक के रस को बालों के लिए उत्तम माना गया है और इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स बालों को उगाने का काम करते हैं। इतना ही नहीं अदरक का रस बालों पर लगाने से बालों को पोषण भी मिलता है और स्कैल्प का बचाव कई रोगों से होता है। अदरक के अदंर मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और विटामिन्स भी पाए जाते हैं और ये तत्व बालों के लिए गुणकारी साबित होते हैं। वहीं अदरक का रस बालों पर लगाने से क्या-क्या फायदे जुड़े हुए हैं, वो इस प्रकार हैं।

झड़ते बालों से हैं परेशान तो आजमाएं अदरक से जुड़े ये नुस्खे –

बालों का झड़ना हो बंद

अगर आपके बाद खूब झड़ते हैं और वापस नहीं उग रहे हैं तो आप अदरक से जुड़ा ये नुस्खा जरूर आजमाकर देखें। आप थोड़ा सा अदरक लेकर उसे अच्छे से पीस लें और उसका रस निकाल लें। अदरक के रस के अदंर  1 चम्मच बादाम का तेल मिला दें। फिर आप इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ों पर अच्छे से लगा लें और 2 घंटे तक इसे बालों पर लगा रहने दें।

2 घंटे बाद शैंपू की मदद से बालों को धो लें। इस मिश्रण को आप इसी तरह से हफ्ते में 3 बार बालों पर लगा लें। ये मिश्रण लगाने से बाल झड़ना बंद हो जाएंगे और नए बाल उग आएंगे। इसके अलावा आप चाहें तो रात को सोने से पहले भी अपने बालों की मालिश अदरक के रस से कर सकते हैं। ऐसा करने से भी बाल नहीं झड़ेगे।

डैंड्रफ करे दूर

बालों में डैंड्रफ होने पर आप अदरक का रस अपनी स्कैल्प पर लगा लें। स्कैल्प पर अदरक का रस लगाने से डैंड्रफ एकदम खत्म हो जाएगा और आपको डैंड्रफ की समस्या से राहत मिल जाएगा। इतना ही नहीं स्कैल्प पर मौजूद सभी बैक्टीरिया भी अदरक के रस की मदद से खत्म हो जाएंगे।

आप अदरक के रस में नारियल का तेल मिला दें। फिर इस मिश्रण को बालों पर लगा लें। जब ये रस सूख जाए तो शैम्पू की मदद से बालों को धो लें। अदरक और नारियल के तेल को एक साथ सिर पर लगाने से डैंड्रफ तुरंत साफ हो जाएगा। वहीं आप चाहें तो अदरक के रस में जैतून का तेल भी मिला सकते हैं।

बालों के लिए अदरक का रस किसी जादुई चीज से कम नहीं हैं। इसलिए आप अपने बालों पर अदरक का रस जरूर लगाएं। इसे बालों पर लगाने से बालों से जुड़ी कई तरह की समस्या खत्म हो जाती हैं।

Back to top button