स्वास्थ्य

ओट्स के फायदे और नुकसान (Oats Ke Fayde Aur Nuksan)

ओट्स के फायदे: ओट्स (Oats in hindi) को सेहत के लिए लाभप्रद माना गया है और इसे खाने से सेहतमंद और सुंदर त्वचा पाई जा सकती है। ओट्स को हिंदी भाषा में जई कहा जाता है और ये एक प्रकार का दलिया होता है। इसके अंदर प्रचुन मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। ओट्स को एक हेल्दी नाश्ते के तौर पर देखा जाता है और डॉक्टरों द्वारा ओट्स खाने की सलाह लोगों को जरूर दी जाती है। आखिर ओट्स खाने के शरीर को क्या लाभ मिलते हैं, इसकी जानकारी इस प्रकार है।

सेहत से जुड़े ओट्स के फायदे (Health Benefits of Oats in Hindi)

ओट्स का उपयोग ज्यादातर खाने के रूप में किया जाता हैं। बहुत सारी बिमारियों को रोकने और उनसे निजात पाने के लिए ओट्स का उपयोग किया जाता हैं। बहुत से लोग ओट्स का सेवन नाश्ते में करते हैं। तो चलिए जानते हैं सेहत के लिए ओट्स के फायदे:

ओट्स के फायदे

दिल को रखे फीट

ओट्स (Oats in hindi) खाने से दिल की सेहत पर अच्छा प्रभाव पड़ता है और जो लोग रोज सुबह ओट्स खाया करते हैं, उन लोगों का कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी नियंत्रित रहता है। इसलिए जिन लोगों को अधिक कोलेस्ट्रॉल है वो लोग अपनी डाइट में ओट्स को शामिल कर लें। ओट्स खाने से दिल सेहतमंद बना रहेगा और कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी नहीं बढ़ेगा।

वजन हो कम

ओट्स के फायदे

ओट्स का सेवन करने से वजन को भी कम किया जा सकता है। ओट्स खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है और इसे खाने से भूख अधिक नहीं लगती है। इसके अलावा इसमें फैट बिलकुल भी नहीं होता है और फैट रहित होने की वजह से ये एक उत्तम आहार माना जाता है। ओट्स पर किए गए कई शोधों में ये बात साबित भी हो रखी है कि इसे खाने से वजन को कम किया जा सकता है और भूख अधिक देर तक शांत रहती है।

कब्ज ना हो

ओट्स एक फाइबर युक्त आहार होता है और इसे खाने से पाचन तंत्र सही से कार्य करता है और खाना अच्छे से पच जाता है। जिन लोगों को कब्ज की शिकायत रहती है वो लोग ओट्स खाया करें। इसे खाने से पेट में कब्ज नहीं होती है और पेट हर वक्त साफ रहता है।

Oats in hindi

तनाव हो कम

जी हां, ओट्स (Oats in hindi) खाने से तनाव को कम किया जा सकता है। ओट्स पर हुए कई शोधों के अनुसार जो लोग इसका सेवन करते हैं उन लोगों को तनाव नहीं होता है। दरअसल इसके अदंर विटामिन बी-6 और फोलेट पाए जाते हैं। ये तत्व दिमाग के लिए गुणकारी होते हैं और तनाव को दूर करने का कार्य करते हैं। इसलिए जो लोग अधिक तनाव में रहते हैं वो ओट्स का सेवन किया करें। एक हफ्ते तक रोज ओट्स खाने से तनाव दूर हो जाएगा और दिमाग शांत रहेगा।

ओट्स के फायदे

चेहरे से जुड़े फायदे

त्वचा के लिए ओट्स के फायदे (Oats in hindi) बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इसके इस्तेमाल से मुहांसे ठीक हो जाते हैं। जिन लोगों को सुखी त्वचा की समस्या होती हैं वह लोग ओट्स का सेवन कर सकते हैं या आप इसका इस्तेमाल चेहरे पर भी कर सकते हैं। आइये जानते हैं त्वचा के लिए ओट्स के फायदे विस्तार से :

Oats in hindi

मुंहासों से मिले आराम

चेहरे पर मुंहासे होने पर आप ओट्स का फेस पैक चेहरे पर लगा लें। ओट्स का फेस पैक लगाने से मुंहासों सही हो जाते हैं। ओट्स का फेस पैक तैयार करना बेहद ही सरल है। आपको इसका फेस पैक तैयार करने के लिए बस निम्नलिखित चीजों की जरूर पडे़गी –

  • चम्मच ओट्स
  • चम्मच बेकिंग सोडा
  • पानी
  • शहद

आप ओट्स के अंदर बेकिंग सोडा, पानी और शहद मिला लें और एक पतला फेस पैक तैयार कर लें। इस पेस्ट को 10 मिनट तक ऐसे ही रहने दें और 10 मिनट बाद इसे अपने चेहरे पर लगा लें। जब ये पैक सूख जाए तो आप पानी की मदद से इसे साफ कर लें। हफ्तें में तीन बार ये फेस पैक चेहरे पर लगाने से मुंहासे दूर हो जाएंगे और आपको निखरी त्वचा मिल जाएगी।

चेहरा बने मुलायम

ओट्स की मदद से चेहरे की त्वचा को मुलायम भी बनाया जा सकता है। सर्दी के मौसम में अक्सर लोगों की त्वचा फट जाती है और महंगे मॉइस्चराइज लगाने के बाद भी चेहरे की नमी खो जाती है। अगर आपकी त्वचा भी सर्दी के मौसम में बेजान रहती है, तो आप ओट्स का फेस पैक लगा लें। ओट्स का फेस पैक लगाने से त्वचा में पूरे दिन तक नमी बनीं रहेगी।

इस तरह से तैयार करें पैक
ओट्स का फेस पैक तैयार करने के लिए आप एक चम्मच ओट्स के पाउडर के अंदर शहद और नींबू का रस मिल लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें और 15 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से चेहरे को साफ कर लें। ओट्स का ये पैक लगाने से आपकी त्वचा मुलायम बन जाएगी और त्वचा की नमी भी बरकार रहेगी। आप इस पैक को रोज लगा सकते हैं।

जलन करे दूर

कई बार चेहरे पर जलन होने लग जाती है। हालांकि जलन होने पर अगर ओट्स का पैक चेहरे पर लगाया जाए तो जलन दूर हो जाती है और चेहरे की रंगत भी साफ हो जाती है। इसलिए जिन लोगों को चेहरे पर जलन की शिकायत रहती है वो लोग ओट्स का फेस पैक चेहरे पर लगा लें।

ओट्स के फायदे

इस तरह से तैयार करें फेस पैक
ओट्स के पाउडर के अंदर आप बादाम का तेल, मैश केला और शहद मिला दें। इन चीजों को अच्छे से मिक्स करने के बाद इन्हें अपने चेहरे पर लगा लें। इस पैक को सूखने दें और सूख जाने के बाद पानी की मदद से चेहरे को साफ कर लें। ओट्स का ये पैक चेहरे पर लगाने से जलन से आराम मिल जाएगा।

बालों से जुड़े ओट्स (जई) के फायदे

सेहत और त्वचा के अलावा ओट्स (जई) के फायदे बालों के संग भी हैं और ओट्स की मदद से बालों से जुड़ी कई तरह की समस्या को भी सही किया जा सकता है। तो आइए पढ़ते हैं बालों से जुड़े ओट्स (जई) के फायदे –

बालों का विकास अच्छे से हो

बालों के विकास के लिए ओट्स लाभदायक माना जाता है और ओट्स खाने से या ओट्स का हेयर मास्क बालों पर लगाने से बालों की ग्रोथ अच्छे से होती है और बाल दो महीने के अंदर ही लंबे होने लग जाते हैं।

ओट्स के फायदे

इस तरह से तैयार करें हेयर पैक
बालों के लिए ओट्स का हेयर पैक तैयार करने के लिए आपको 3 चम्मच ओट्स का पाउडर, दूध, 1 चम्मच नारियल तेल और 1 चम्मच शहद की जरूरत पड़ेगी। आप इन सब चीजों को मिला लें और एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने बालों पर लगा लें। इस पेस्ट को एक घंटे तक बालों पर लगा रहने दें और जब ये सूख जाए तो पानी की मदद से बालों को धो लें। आप चाहें तो शैम्पू भी बालों पर लगा सकते हैं। इस पैक को बालों पर लगाने से दो महीने के अंदर ही बालों पर असर दिखने को मिल जाएगा और आपके बाल लंबे हो जाएंगे।

बालों में आए चमक

बालों को चमकदार बनाने में भी ओट्स सहायक होते हैं और ओट्स को बालों में लगाने से बालों का बेजानपन दूर हो जाता है। चमकदार बाल पाने के लिए आप ओट्स और शहद का पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट को अपने बालों पर लगा लें। जब ये पेस्ट बालों पर अच्छे से सूख जाए तो आप गुनगुन पानी की मदद से बालों को साफ कर लें। इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार बालों पर लगाने से बालों में चमक आ जाएगी और बाल सुंदर बन जाएंगे।

किस तरह से खाएं ओट्स (Oats in hindi)

  • ओट्स का सेवन आप दूध के साथ कर सकते हैं।
  • इसको आप सूप में भी डाल सकते हैं या इसको आप दाल की तरह पकाकर भी खा सकते हैं।

ओट्स (जई) के पौष्टिक तत्व – Oats Nutritional Value in Hindi

थाइमिन- 0. 763 mg
राइबोफ्लेविन- 0. 139 mg
नियासिन – 0.961 mg
विटामिन बी  – 6 0. 119 mg
फोलेट –  56 µg
कैल्शियम – 54 gm
आयरन – 4.72 mg
मैग्नीशियम –  177 mg
फास्फोरस – 523 mg
पोटैशियम – 429 mg
सोडियम – 2 mg
जिंक – 3.97 mg

ओट्स खाने से जुड़े नुकसान – Side Effects of Oats in Hindi

ओट्स को खाने से कई लाभ जुड़े हुए हैं। हालांकि अगर अधिक ओट्स खा लिए जाएं तो पेट में दर्द की शिकायत हो सकती है। इसके अलावा कच्चे ओट्स खाने से पेट खराब भी हो सकता है। इसलिए आप हमेशा ओट्स को अच्छे से पकाकर ही खाएं।

ओट्स के फायदे (Oats in hindi) जानने के बाद आप इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। ओट्स (जई) बच्चों के लिए भी गुणकारी होते हैं और आप रोज सुबह ओट्स जरूर खाया करें। ओट्स के फायदे इसे एक हेल्दी फूड बनाते हैं।

यह भी पढ़ें : Pani Peene ke Fayde

Back to top button