बॉलीवुड

मॉर्केट में आए ‘नकली शक्तिमान’ को देख भड़के मुकेश खन्ना, कहा- ‘मेरे पास कॉपीराइट, लूंगा एक्शन’

जिनका बचपन 90वें के दशक से जुड़ा हुआ हो, उन लोगों के लिए शक्तिमान को भूला पाना आज भी मुश्किल होगा। जी हां, शक्तिमान की एक झलक देखने के लिए बच्चे हर रविवार को टीवी स्क्रीन के सामने बैठ जाते थे और तब तक नहीं उठते थे, जब तक शो खत्म न हो जाए। शक्तिमान जैसा लुक धारण करना या फिर उनके जैसी हरकतें करना…उन दिनों के बच्चों के लिए ये आम बात थी। बच्चों से लेकर बूढ़ों तक के लिए भी शक्तिमान किसी अजूबे से कम नहीं थे, जिन्हें देखने के लिए लोग एक दिन पहले से ही तैयारी करते थे, लेकिन आजकल मार्केट में एक नकली शक्तिमान घूम रहा है, जिसकी वजह से असली शक्तिमान यानि मुकेश ने फटकार लगाई है।

उन दिनों जब शक्तिमान आता था, तब बच्चे अपना सारा कामकाज भूलकर सिर्फ टीवी स्क्रीन के सामने बैठ जाते थे। दरअसल, शक्तिमान से न सिर्फ बच्चों का मनोरंजन होता था, बल्कि उन्हें रोज़ाना एक नई सीख भी मिलती थी, जिसका पालन भी उन दिनों के बच्चे बड़े प्यार से करते थे। जी हां, उन दिनों शक्तिमान का क्या क्रेज था, उसके लिए शब्द कम पड़ जाएंगे, लेकिन इन दिनों एक बार फिर शक्तिमान चर्चा में हैं, जिसमें असली और नकली को लेकर जंग छिड़ गई।

कौन है नकली शक्तिमान?

शक्तिमान सीरियल में शक्तिमान का रोल मुकेश खन्ना ने निभाया था, लेकिन इन दिनों मार्केट में एक नया शक्तिमान घूम रहा है, जिसकी वजह से मुकेश खन्ना ने नाराज़गी जाहिर की है। दरअसल, एक मलयाली निर्देशक ने शक्तिमान के लुक और कॉस्ट्यूम का इस्तेमाल अपनी फिल्म में किया, जोकि मुकेश खन्ना को रास नहीं आया। मुकेश खन्ना ने तुरंत चेतावनी देते हुए कानून का सहारा लेने की बात तक कह डाली। दरअसल, शक्तिमान के लुक पर मुकेश खन्ना के पास कॉपीराइट है, जिनकी अनुमति के बिना क्यों दूसरा ये लुक यूज नहीं कर सकता।

मुकेश खन्ना ने दी लीगल एक्शन की चेतावनी

सोशल मीडिया पर निर्देशक ओमार लुलु ने अपनी फिल्म का एक लुक शेयर किया, जिसमें उनका हीरो शक्तिमान के गेटअप में नज़र आ रहा है, जिसको लेकर एक बहस छिड़ गई है। इसकी जानकारी जैसे ही मुकेश खन्ना को मिली, उन्होंने तुरंत ही निर्देशक को लीगल एक्शन की चेतावनी दे डाली। मुकेश खन्ना ने कहा कि शक्तिमान का कॉपीराइट मेरे पास है, ऐसे में मैं कानूनी कार्रवाई करूंगा। इतना ही नहीं, मुकेश खन्ना ने कहा कि मेरे पास किरदार, कॉस्ट्यूम, थीम म्यूजिक और बाकी चीजों का कॉपीराइट है।

डायरेक्टर ने मांगी माफी

शक्तिमान के लुक को लेकर जब मामला बढ़ने लगा तो डायरेक्टर ने माफी मांग ली। दरअसल, मुकेश खन्ना के पास किरदार, कॉस्ट्यूम, थीम म्यूजिका और शक्तिमान से जुड़ी अन्य चीज़ों का कॉपीराइट है। ऐसी स्थिति में कोई भी व्यक्ति किसी भी रुप से उनकी अनुमति के बिना इसका उपयोग नहीं कर सकता है। अगर किसी ने इसका उपयोग किया तो कॉपीराइट के तहत उस पर मुकदमा चलाया जा सकता है, जिसमें उसे तीन साल की सजा या फिर जुर्माना या फि दोनों ही हो सकता है।

Back to top button