स्वास्थ्य

रोज खाएं एक हरी मिर्च शरीर को नहीं लगेंगे यह रोग, जाने हरी मिर्च के फायदे

हरी मिर्च के फायदे (green chilli benefits for health):  हरी मिर्च का स्वाद बेहद ही तीखा होता है। लेकिन इसके बावजूद भी हरी मिर्च का प्रयोग भारतीय व्यंजनों को बनाने के दौरान किया जाता है। क्योंकि हरी मिर्च से बेशकीमती फायदे जुड़े होते हैं और इसे खाने से शरीर की रक्षा कई घातक रोगों से होती है। हरी मिर्च कई पोषक तत्वों से भरपूर भी होती है और रोजाना एक हरी मिर्च खाने से आप एकदम हेल्दी रहते हैं। वहीं आज हम आपको हरी मिर्च के फायदे बताने जा रहे हैं और हरी मिर्च के फायदे जानने के बाद आप भी इसे जरूर खाना शुरू कर देंगे। तो आइए जानते हैं मिर्च के फायदे –
हरी मिर्च के फायदे

दर्द को करे दूर

हरी मिर्च की मदद से पैरों का दर्द, कमर का दर्द और इत्यादि तरह के दर्दों से राहत पाई जा सकती है। हरी मिर्च का सेवन करने से साइनस की दर्द भी फौरन दूर हो जाती है। शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द होने पर आप हरी मिर्च को अच्छे से पीस लें। फिर इसके अंदर शहद मिल दें। इन दोनों चीजों को अच्छे से मिलाने के बाद आप इस मिश्रण का सेवन कर लें। हरी मिर्च और शहद को एक साथ खाते ही आपकी दर्द भाग जाएगी। वहीं साइनस के रोग से पीड़ित लोग एक हफ्ते तक रोज इस मिश्रण को खाएं। एक हफ्ते तक हरी मिर्च को खाने से साइनस का दर्द नहीं होगा। (और पढ़ें – शहद के फायदे)

दरअसल हरी मिर्च को खाते ही शरीर के अंदर गर्मी निकलती है और यह गर्मी दर्द निवारक के तौर पर काम करती है और दर्द को खत्म कर देती है। इसके अलावा हरी मिर्च में कैप्सेइसिन (Capsaicin) मौजूद होता है जो कि साइनस के दर्द को दूर करने में मददगार साबित होता है।

बैक्टीरियल इंफेक्शन से करे बचाव

हरी मिर्च के फायदे

हरी मिर्च खाने से शरीर की रक्षा कई तरह के बैक्टीरियल इंफेक्शन से होती है। जो लोग नियमित रूप से हरी मिर्च का सेवन करते हैं। उन लोगों को पेट में संक्रमण होने की संभावना कम हो जाती है। इतना ही नहीं हरी मिर्च के फायदे त्वचा के लिए भी लाभजनक होते हैं और इसे खाने से त्वचा रोग नहीं होते हैं।

शरीर में करे खून की कमी पूरी

हरी मिर्च के फायदे

हरी मिर्च खाने से हीमोग्लोबिन का स्तर शरीर में सही बना रहता है और शरीर में खून की कमी नहीं होती है। आम तौर पर हीमोग्लोबिन की कमी का शिकार अधिकतर महिलाएं ही होती हैं। इसलिए महिलाओं को हरी मिर्च का सेवन जरूर करना चहिए। हफ्ते में चार हरी मिर्च खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी से बचा जा सकता है। दरअसल हीमोग्लोबिन की कमी होने पर शरीर आसानी से थक जाता है और कमजोरी भी अधिक महसूस होती है। इसलिए जो महिलाएं आसानी से थक जाती हैं वो हरी मिर्च खाया करें। हरी मिर्च के अंदर पाए जाने वाले तत्व हीमोग्लोबिन का स्तर शरीर में कम नहीं होने देते हैं।

रक्तचाप का स्तर नियंत्रित रखे

हरी मिर्च के फायदे

हरी मिर्च के फायदे रक्तचाप को नियंत्रित करने में लाभकारी होते हैं। हरी मिर्च को उच्च रक्तचाप के मरीजों के लिए कारगर माना जाता है और इसे खाने से शरीर में रक्तचाप नियंत्रित रहता है। इतना ही नहीं मधुमेह के मरीजों के लिए भी हरी मिर्च किसी औषधीय दवाई से कम नहीं है। अगर शुगर के मरीज इसका सेवन करते हैं, तो उनके खून में शुगर का स्तर नहीं बढ़ता है और शुगर नियंत्रित रहती है।

प्रतिरोधक क्षमता हो मजबूत

हरी मिर्च के फायदे

हरी मिर्च के फायदे कई सारे हैं और इसे खाने से प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनीं रहती है। हरी मिर्चा का सेवन करने से शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन-सी मिलता है और विटामिन सी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मज़बूती प्रदान करना का कार्य करता है। शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होने पर शरीर आसानी से बीमार भी नहीं पड़ता है और इसे खाने से जुकाम-सर्दी आसानी से नहीं होते हैं।

पाचन शक्ति बढ़ाए

हरी मिर्च के फायदे

पाचन क्रिया खराब होने पर दस्त, कब्ज, मन खराब होना और इत्यादि तरह की परेशानी होने लग जाती है। पाचन क्रिया के दुरूस्त ना होने से कई लोगों को गैस की समस्या भी हो जाती है। हालांकि अगर मिर्च का सेवन किया जाए तो पाचन तंत्र में सुधार होता है और पाचन तंत्र सही से कार्य करता है। दरअसल हरी मिर्च के अंदर फाइबर पाया जाता है और फाइबर पाचन तंत्र के लिए उत्तम माना जाता है और फाइबर युक्त चीजे खाने से कब्ज की समस्या भी नहीं होती है।

वजन हो कम

हरी मिर्च के फायदे

जो लोग हरी मिर्च का सेवन किया करते हैं उन लोगों का वजन नहीं बढ़ता है और सदा नियंत्रित रहता है। इसलिए अधिक वजन की समस्या से परेशान लोग हरी मिर्च को खाया करें। दरअसल हरी मिर्च खाने से पेट पर चर्बी नहीं जमा होती है। वहीं जो लोग मोटे हैं अगर वो इसका सेवन करते हैं तो हरी मिर्च उनके शरीर का वास कम करने का कार्य करती है।

आंखों के लिए लाभदायक

हरी मिर्च के फायदे

हरी मिर्च के फायदे आंखों के साथ भी हैं और इसे खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है। हरी मिर्च में विटामिन-ए, विटामिन-सी और विटामिन-ई मौजूद होता है और ये सभी तत्व आंखों के लिए उत्तम माने जाते हैं और आंखों को सेहतमंद बनाएं रखते हैं।

किस तरह से करें हरी मिर्च का सेवन

हरी मिर्च का सेवन आप सलाद के रूप में कर सकते हैं या फिर इसे सब्जी में डालकर भी खा सकते हैं। कई लोग चटनी बनाते समय उसमें भी हरी मिर्च डाल देते है। इसलिए आपको जैसे पसंद हो आप उस तरह से हरी मिर्चा का सेवन कर लें।

हरी मिर्च में पाए जाने वाले पोषक

  • विटामिन ए
  • विटामिन बी6
  • विटामिन सी
  • आयरन
  • कॉपर
  • पोटेशियम
  • प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट

हरी मिर्च के नुकसान

मिर्च के फायदे जानने के बाद आप इसे जरूर खाए। हालांकि आप इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आप अधिक हरी मिर्च का सेवन ना करें। क्योंकि अधिक हरी मिर्च खाने से पेट में जलन की शिकायत भी हो सकती है। इसलिए आप इसे संतुलित मात्रा में ही खाया करें। इसके अलावा आप बच्चों को भी अधिक मिर्च खाने को ना दें।

यह भी पढ़ें : रीठा के औषधीय गुण

Back to top button