स्वास्थ्य

जानें भद्रासन क्या है और इसे करने से जुड़े लाभ

योगा करना शरीर के लिए लाभदायक होता है और योगा करने से शरीर को कई सारे लाभ पहुंचते हैं। योगा विश्वभर में प्रचलित है और करोड़ों लोग रोजाना योग जरूर किया करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि योग करने से शरीर मजबूत बनता है और अंगों पर योग करने का अच्छा प्रभाव पड़ता है। इतना ही नहीं जो लोग रोज योग किया करते हैं उन लोगों को कई तरह की बीमारी लगने का खतरा बेहद ही कम हो जाती है।

भद्रासन

भारत में हजारों सालों से योग किया जा रहा है और हमारे वेदों में योग का वर्णन किया गया है और कई तरह के योग आसन बताए गए हैं। इन योग आसन को करने से शरीर को अनगिनत लाभ मिलते हैं और हर योग आसन से कोई ना कोई विशेषता जुड़ी हुई है। योग आसन करने से ना केवल शरीर मजबूत बनता है। बल्कि कई रोगों को सही करने में भी योग आसन सहायक होते हैं। योग आसन करने से वजन, कब्ज, पैरों के दर्द, कमजोर मांसपेशियां, घुटनों के दर्द, सेहतमंद आंखें, सुंदर त्वचा और इत्यादि लाभ जुड़े हुए हैं। वहीं आज हम आपको भद्रासन के बारे में बताने जा रहे हैं। भद्रासन क्या होता है, कैसे किया जाता है और इसे करने से शरीर को क्या लाभ मिलते हैं ये जानकारी इस प्रकार है।

भद्रासन क्या है ?

भद्रासन एक योग आसन है और ये शब्द संस्कृत भाषा से लिया गया है। भद्रासन शब्द का मतलब सज्जनता या शालीनता होता है। इस आसन को करने से कई रोगों से निजात मिल जाती है और शरीर सुदृढ़, स्थिर और मजबूत बना रहता है। ये आसन किसी भी आयु के लोग कर सकते हैं।

इस तरह से करें भद्रासन योग (Bhadrasan steps in Hindi)

भद्रासन करने के लिए आप सबसे पहले जमीन पर बैठ जाएं फिर अपने दोनों पैरों को फैला दें। ये करने के बाद आप पैरों को मोड़ें और दोनों एडि़यों को एक दूसरे से जोड़ें दें। अब आप अपने हाथों को अपने एडियों के पास ले आए और टखनों को हाथों से पकड़ लें। नीचे दिखाई गई तस्वीर के माध्यम से आपको समझ आ जाएगी की भद्रासन करते समय आपके शरीर की पोज क्या होनी चाहिए।

भद्रासन

भद्रासन के लाभ (Bhadrasan Benefits in Hindi )

भद्रासन करने से कई सारे लाभ जुड़े हुए हैं और इस आसन को करने से मिलने वाले कुछ लाभों की जानकारी इस प्रकार है-

गर्भवती महिला के लिए लाभकारी

भद्रासन

भद्रासन गर्भवती महिला के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है और इसे करने से गर्भवती महिलाओं को बच्चा पैदा करने में आसानी होती है और बच्चा बिना सर्जरी के हो जाता है। जो भी महिलाएं अपने आठवें महीने में भद्रासन करती हैं उन महिलाओं को प्रसव आसानी से होती है।

कमर दर्द में कमी

भद्रासन

भद्रासन करने से कमर की दर्द दूर हो जाती है और कमर की पसली मजबूत बनीं रहती है। इसलिए जिन लोगों को भी कमर में दर्द की शिकायत रहती है वो लोग इस आसन को रोज किया करें। नियमित रूप से ये आसन करने से आपको कमर की दर्द से राहत मिल जाएगी।

नहीं होती PCOS की बीमारी

भद्रासन

PCOS की बीमारी महिला को होती है और इस बीमारी का अगर सही समय पर इलाज नहीं करवाया जाए, तो बच्चा होने में परेशानी हो जाती है। हालांकि जिन महिलाओं को भी PCOS की बीमारी है वो महिलाएं भद्रासन किया करें। ये आसन करने से अंडाशय स्वास्थ बनी रहती है और इस बीमारी से निजात मिल जाती है।

रीढ़ की हड्डी बनें मजबूत

भद्रासन

रीढ़ की हड्डी के लिए भी भद्रासन फायदेमंद साबित होता है और इसे करने से रीढ़ की हड्डी को मजबूती मिलती है। इतना ही नहीं रीढ़ की हड्डी के दर्द से भी राहत दिलाने में ये आसन कारगर होता है। इसलिए जिन लोगों को रीढ़ की हड्डी में दर्द की शिकायत रहती है वो लोग इस आसन को जरूर किया करें।

वजन हो कम

भद्रासन को करने से वजन को कम किया जा सकता है और एक फिट शरीर पाया जा सकता है। जिन लोगों का अधिक वजन है अगर वो इस आसन को दिन में दो बार एक महीने तक करें तो उनका वजन कम होने लग जाता है।

एकाग्रता बढ़ें

भद्रासन

भद्रासन को दिमाग के लिए उत्तम माना जाता है और इसे करने से दिमाग तेज बना रहता है। इतना ही नहीं दिमाग की एकाग्रता भी इस आसन को करने से बढ़ती है और याददाश्त भी तेज हो जाती है।

मन रहे शांत

भद्रासन

यह आसन करने से शरीर और मन शांत रहता है। इसके अलावा प्रजनन शक्ति भी बढ़ती है और पैर भी मजबूत बने रहते हैं। इसलिए जिन लोगों के पैरों में दर्द की शिकायत रहती है और मन अशांत रहता है वो लोग इस आसन को किया करें।

भद्रासन करते समय बरतनें यह सावधानियां

भद्रासन करते समय आप नीचे बताई गई बातों का ध्यान जरूर रखें –

  • यह आसन गर्भवती महिलाओं के लिए कारगर साबित होता है। हालांकि गर्भवती महिलाएं इस आसन को किसी विशेषज्ञ की निगरानी में ही करें।
  • जिन लोगों को घुटनों में दर्द की शिकायत रहती है वो लोग इस आसन को ना करें। क्योंकि यह आसन करने से उनकी यह दर्द और बढ़ सकती है।
  • कमर में अगर आपको अधिक दर्द रहती है तो आप भद्रासन आसन ना करें।
  • पेट में दर्द होने पर या पेट संबंधित कोई बीमारी होने पर भी इस आसन को नहीं करना चाहिए।

भद्रासन क्या है और इसे करने से जुड़े लाभ पढ़ने के बाद आप इस आसन को करना शुरू कर दें। यह आसन बेहद ही सरल है। इस आसन को आप सुबह और शाम के समय खुली हवा में बैठकर करें।

यह भी पढ़ें : वजन कम करने के उपाय

Back to top button