स्वास्थ्य

चेहरे को चमकाए और सूखी खांसी को भगाए मुलेठी, जानिए इसके गुण

मुलेठी में कई तरह के औषधियां गुण पाए जाते हैं और इसका प्रयोग कई तरह की दवाओं को बनाने में किया जाता है। मुलेठी के साथ कई अनमोल गुण जुड़े हुए हैं और इसे खाने से शरीर को अनगिनत लाभ मिलते हैं। खांसी को दूर करने में मुलेठी बेहद ही गुणकारी साबित होती है और इसे खाने से पुरानी से पुरानी खांसी दूर हो जाती है। मुलेठी के साथ और क्या-क्या फायदे जुड़े हुए हैं और इसका सेवन किस तरह से किया जाना चाहिए इसकी जानकारी इस तरह से है।

मुलेठी खाने के फायदे –

सूखी खांसी हो दूर

सूखी खांसी से परेशान लोग मुलेठी की सेवन करें। मुलेठी खाने से खांसी तुरंत सही हो जाती है। सूखी खांसी को भगाने के लिए आप काली मिर्च का थोड़ा सा पाउडर लेकर उसे मुलेठी के पाउडर में मिला दें। फिर इन दोनों पाउडर को आप शहद में मिक्सी कर, इस मिश्रण का सेवन कर लें। मुलेठी खाने से आपकी खांसी तुरंत सही हो जाएगी। आप दिन में तीन बार इस मिश्रण का सेवन करें।

गले की खराश हो दूर

गले में खराश होने पर आप मुलेठी के पाउडर को गर्म पानी में डाल दें और इस पानी से आप गरारे कर लें। इसके अलावा आप अदरक के रस और मुलेठी के पाउडर को शहद के अंदर मिला कर खा लें। इस मिश्रण को खाने से गले की खराश व गले के दर्द से भी आराम मिल जाएगी।

दागों को करें गायब

चेहरे पर दाग होने पर आप मुलेठी का प्रयोग करें। मुलेठी को चेहरे पर लगाने से दाग एकदम गायब हो जाते हैं। इतना ही नहीं मुंहासों की समस्या से भी निजात मिल जाती है। आप मुलेठी को बस पानी में घिसकर इसेे अपने चेहरे के दागों और मुंहासे पर लगा दें। इसे लगाने से मुंहासे बैठ जाएंगे और दाग एकदम साफ हो जाएंगे।

करें खून को शुद्ध

 

मुलेठी का सेवन करने से खून शुद्ध हो जाता है। इसलिए जिन लोगों का खून शुद्ध नहीं है वो लोग मुलेठी का सेवन किया करें। मुलेठी की चाय पीने से आपका खून एक हफ्ते के अंदर ही शुद्ध हो जाएगा। मुलेठी की चाय बनाने के लिए आप एक कप पानी गर्म करने के लिए गैस पर रख दें और इस पानी के अंदर चाय पत्ती और मुलेठी का पाउडर, चीनी  और दूध डाल दें। इस चाय को आप अच्छे से उबाल लें। चाय उबल जाने के बाद आप इसे छान लें और इसे पी लें। रोज एक कप मुलेठी की चाय पीने से आपका खून एकदम शुद्ध हो जाएगा।

शरीर को मिले ताकत

मुलेठी वाला दूध पीने से शरीर को ताकत मिलती है। इसलिए वृद्धि लोग मुलेठी का दूध जरूर पीएं। रोज रात को मुलेठी का दूध पीने से शरीर सेहतमंद बना रहता है और आसानी से थकता नहीं हैं। मुलेठी का दूध तैयार करने के लिए आप एक गिलास दूध को गर्म कर लें और इस दूध के अंदर आधा चम्मच मुलेठी का पाउडर डाल दें। आप चाहें तो इस दूध में चीनी की जगह शहद भी डाल सकते हैं।

Back to top button