स्वास्थ्य

इस्तेमाल की हुई चाय की पत्ती को भूल से भी न फेंकें, सोने से भी ज़्यादा हैं इस के फायदे

चाय या कॉफी पीना कई लोगों को पसंद होता है और कई लोग रोज एक कप चाय तो जरूर पीया करते हैं। वहीं चाय बनाने के बाद अक्सर हम लोग चाय को छानते हैं और छनी हुई चाय पत्ती को फेंक देते हैं। अगर आप भी छनी चाय पत्ती को फेंक देते हैं तो ऐसा ना करें। क्योंकि चाय पत्ती का प्रयोग कर कई तरह की तकलीफों से निजात पाई जा सकती है और चेहरे की रंगत और निखारी जा सकती है। चाय पत्ती या कॉफी का प्रयोग किन-किन चीजों से राहत पाने के लिए किया जा सकता है। इसकी जानकारी इस प्रकार है –

बड़े काम की चीज होती है चाय पत्ती-कॉफी, इनका करें इस तरह से इस्तेमाल –

त्वचा को अच्छे से साफ करे

चाय पत्ती या कॉफी ग्राउंड को एक्सफोलिएटर के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है और इन दोनों चीजों को चेहरे पर लगाने से चेहरे पर मौजूद मृत त्वचा साफ हो जाती है और चेहरे एकदम खिल जाता है। आप चाय पत्ती या कॉफी ग्राउंड लेकर उनमें थोड़ी सा नारियल का तेल मिला दें और एक पेस्‍ट तैयार कर लें। इस पेस्ट से आप अपने चेहरे को स्‍क्रब करें। 10 मिनट तक स्‍क्रब करने के बाद आप अपने चेहरे को गुनगुने पानी से साफ कर लें। हफ्ते में दो बार चाय पत्ती या कॉफी ग्राउंड से स्क्रब करने से चेहरे पर मौजदू मृत त्वचा साफ हो जाएगी।

होंठ हो गुलाबी

जिन लोगों के होंठों की त्वचा काली है वो लोग चाय पत्ती या कॉफी ग्राउंड को किसी भी तेल में मिलाकर अपने होठ पर लगा लें और दो मिनट तक होंठों पर रगड़े। आप चाहें तो तेल की जगह चाय पत्ती या कॉफी ग्राउंड में शहद भी मिला सकते हैं।

दुर्गंध करे दूर

चाय पत्ती और ग्राउंडेड कॉफी की मदद से पैरों की दुर्गंध को भी दूर किया जा सकता है। पैरों से दुर्गंध आने पर आप एक टब में गर्म पानी डाल दें और फिर इसके अंदर चाय पत्ती डाले। इस टब में आप अपने पैरों को 10 मिनट तक रखें। इस पानी में पैर रखने से पैरों की गंध एकदम दूर हो जाएगी और आपको पैरों की दुर्गंध से राहत मिल जाएगी।

सनबर्न दूर हो

सनबर्न होने पर आप अपनी त्वचा पर चाय पत्ती लगा लें। चाय पत्ती लगाने सनबर्न से आराम मिल जाता है और सनबर्न सही हो जाता है। सनबर्न होने पर आप तीन कप पानी उबालें और उसमें चाय की पत्ती डालें। इस पानी को 15-20 मिनट तक उबलने के बाद ठंडा कर लें। पानी के ठंडा होने के बाद आप इसे अपनी त्वचा पर लगा लें। इस पानी को लगाने से त्वचा को ठंडक मिलेगी और त्वचा एकदम साफ हो जाएगी।

मुंह की दुर्गंध हो दूर

मुंह से दुर्गंध आने पर आप चाय पत्ती के पानी से कुल्ला करें। चाय पत्ती के पानी से कुल्ला करने से मुंह की दुर्गंध दूर हो जाती है। आप बस चाय पत्ती को पानी में उबाल लें और फिर इसे ठंड कर कुल्ला कर लें। दिन में दो बार इस पानी से कुल्ला करने से मुंह की दुर्गंध एकदम दूर हो जाएगी।

Back to top button