विशेष

रोज मेडिटेशन करना होता है बेहद ही लाभदायक, तो आइये जानते हैं मेडिटेशन के शरीर के लिए फायदे

मेडिटेशन यानी ध्यान करना सेहत के लिए उत्तम माना जाता है और मेडिटेशन करने से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं। मेडिटेशन एक प्रकार का योग होता है और इसे करने से मन को शांति मिलती है। आजकल तनाव भरी जिंदगी में 2 मिनट मेडिटेशन करने से तनाव एक दिन दूर हो जाता है। मेडिटेशन करना बेहद ही लाभदायक होता है और मेडिटेशन के शरीर के लिए फायदे अनेख हैं। मेडिटेशन के शरीर के लिए फायदे क्या-क्या होते हैं इनकी जानकारी इस प्रकार है।

मेडिटेशन के शरीर के लिए फायदे


मेडिटेशन के शरीर के लिए फायदे बहुत अधिक हैं। नित्य मेडिटेशन करने से शरीर एक दम दुरुस्त रहता हैं। और शरीर की अनेको बीमारियों का नाश हो जाता हैं। तो हमारे शरीर के लिए मेडिटेशन बहुत ही जरूर हैं, यह हमें रोज करना चाहिए।

रखे दिमाग को शांत

मेडिटेशन दिमाग को शांत रखने में सहायक साबित होता है और मेडिटेशन करने से स्ट्रेस कम हो जाता है। इसलिए जिन लोगों का दिमाग शांत नहीं रहता है और जो लोग हर वक्त तनाव में रहते हैं वो लोग मेडिटेशन किया करें। रोज थोड़ी देर मेडिटेशन करने से दिमाग शांत रहेगा।

ध्यान केन्द्रित रहे

किसी भी काम में सफलता पाने के लिए उस काम में फोकस होना बेहद ही जरूरी है। क्योंकि बिना फोकस के किसी भी काम में सफलता नहीं पाई जा सकती है। आजकल कई लोग अपने कार्य में ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते हैं और ध्यान क्रेंदित ना होने की वजह से उन्हें अपने कार्य में कामयाबी नहीं मिलती है। इसी तरह से कई बच्चे अपनी पढ़ाई पर भी फोकस नहीं कर पाते हैं। अगर आप भी अपने कार्य में फोकस नहीं कर पाते हैं तो आप आज से ही मेडिटेशन करना शुरू कर दें। मेडिटेशन करने से आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी।

ब्लड सरकुलेशन हो बेहतर

अगर शरीर में सही से ब्लड सरकुलेशन ना हो तो शरीर को कई तरह के रोग लगने का खतरा बढ़ जाता है। साथ में ही दिल पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। अगर आपको भी ब्लड सरकुलेशन की समस्या है तो आप मेडिटेशन किया करें। मेडिटेशन करने से  शरीर में बल्ड का सर्कुलेशन सही से कार्य करेगा।

शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़े

मेडिटेशन के शरीर के लिए फायदे अनगिनत हैं और इसे करने से शरीर की ऊर्जा सही बनी रहती है। मेडिटेशन करने से शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ जाता है और शरीर में हर वक्त सकारात्मक ऊर्जा महसूस होती है। इसलिए जिन लोगों को आत्मविश्वास की कमी है और जो लोग जल्द ही थक जाते हैं वो लोग मेडिटेशन किया करें। मेडिटशन करने से शरीर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ जाएगी और आप में आत्मविश्वस भी आ जाएगा।

बेहतर नींद आए

आजकल अधिक लोगों को नींद ना आने की समस्या रहती है। कम नींद आने से शरीर और दिमाग पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए ये जरूरी होता है कि एक व्यक्ति रोज कम से कम 8 घंटे जरूर सोया करे। अगर आपको भी नींद ना आने की समस्या है तो मेडिटेशन करके देखें। मेडिटेशन करने से आपको नींद ना आने की परेशानी से निजात मिल जाएगी। दरअसल मेडिटशन करने से दिमाग को शांत रहता है और तनाव में नहीं होता है और ऐसा होने से नींद अच्छी आती है।

सोच बनें सकारात्मक

मेडिटेशन करने से सोच पर भी अच्छा असर पड़ता है और इंसान की सोच नकारात्मक होने की जगह सकारात्मक हो जाती है। दरअसल जब हम मेडिटेशन करते हैं तो हमारा दिमाग शांत रहता है और ऐसा होने से हम केवल अच्छी ही चीजों के बारे में सोचते हैं। इसलिए जो लोग सदा नकारात्मक ही बाते सोचते हैं वो लोग मेडिटेशन जरूर किया करें। इसे करने से आपके दिमाग में केवल सकारात्मक विचार ही आएंगे।

मन रहे खुश

मेडिटेशन करने से मन शांत रहता है और मन सदा खुश रहता है। इसलिए जिन लोगों का मन उदास रहता है, वो लोग भी मेडिटेशन रोज किया करें। मेडिटेशन करने से आपका मन उर्जा से भर जाएगा और खुश रहेगा।

कब करें मेडिटेशन

आप दिन में दो बार मेडिटेशन किया करें। सुबह के समय खुली हवा में मेडिटेशन करना अच्छा होता है। इसके अलावा रात को सोने से पहले भी आप मेडिटेशन किया करें।

कैसे करें मेडिटेशन

मेडिटेशन करना बेहद ही आसान है। मेडिटेशन को जमीन में बैठकर किया जाता है। आप जीमन में बैठकर अपनी आंखे बंद कर लें और दिमाग में किसी भी तरह का कोई भी विचार ना लाएं और आंख बंद कर ध्यान लगाएं। 15 मिनट तक आंखे बंद करके ध्यान लगाने के बाद आप अपनी आंखे खोले और अपने दोनों हाथों को आपस में रगड़कर अपनी आंख पर रख लें। मेडिटेशन करने से आपको शांति मिलेगी और सकारात्मक उर्जा को महसूस होगी।

मेडिटेशन के शरीर के लिए फायदे क्या-क्या होते हैं ये पढ़ने के बाद आप रोज कम से दम 15 मिनट तक मेडिटेशन जरूर करें. इसे करने से आपको शांति मिलेगी और शरीर की ऊर्जा भी बढ़ेगी।

यह भी पढ़ें: आलू के छिलके के फायदे

Back to top button