स्वास्थ्य

आलू के छिलकों के हैं बेहद फायदेमद, आइये जानते हैं आलू के छिलके के फायदे

आलू के छिलके सेहत के लिए काफी गुणकारी माने जाते हैं और आलू के छिलकों का सेवन करने से कई बीमारियों से निजात मिल जाती है। आलू के छिलकों पर कई गए कई शोधों में ये बात साबित भी हो रखी है। इसलिए अगर आप आलू के छिलकों को उतार देते हैं या आलू का सेवन बिना छिलकों के करते हैं, तो ऐसा करना बंद कर दें और आलू का सेवन इसके छिलकों के सहित ही करें। वहीं आलू के छिलके खाने से सेहत को क्या पहुंचते हैं और आलू के छिलके के फायदे इस प्रकार हैं-

आलू के छिलके के फायदे

आलू के छिलके के फायदे बहुत अधिक हैं, इन के नियमित प्रयोग से अनको बीमारियों का समाधान होता हैं।

ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए अच्छा

आलू के छिलकों में पोटैशि‍यम मौजूद होता है और पोटैशि‍यम को ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए उत्तम माना जाता है। पोटैशि‍यम युक्त चीजें खाने से ब्लड प्रेशर नहीं बढ़ता है। इसलिए ब्लड प्रेशर के रोगी आलू के छिलकों का सेवन जरूर किया करें और आलू की सब्जी आलू के छिलके के सहित ही बनाएं। नियमित रूप इसकी सब्जी का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में आ जाएगा और उच्च रक्तचाप से राहत मिल जाएगी।

मेटाबॉलिज्म सही रखें

आलू के छिलके मेटाबॉलिज्म को भी सही रखने में कारगर साबित होते हैं और इनका सेवन करने से वजन भी नहीं बढ़ता है। दरअसल मेटाबॉलिज्म का स्तर सही होने से वजन कम होने में मदद मिलती है। इसलिए आलू के छिलके खाकर वजन को भी कम किया जा सकता है।

एनीमिया होने का खतरा हो कम

शरीर में खून की कमी होने से एनीमिया की समस्या हो जाती है। एनीमिया होने पर कमजोरी और चक्कर जैसी समस्या का भी सामान करना पड़ता है। एनीमिया की कमी ज्यादातर महिलाओं में पाई जाती है। खून की कमी होने पर आयरन युक्त चीजे खाने से लाभ मिलता है और आलू के छिलके में आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसलिए एनीमिया होने पर आप आलू का सेवन इसके छिलकों के साथ करें।

शरीर से हो कमजोरी दूर

जी हां, आलू के छिलके के फायदे शरीर की शक्ति के साथ भी जुड़े हुए हैं और इनका सेवन करने से शरीर में कमजोरी नहीं आती है। इसलिए जिन लोगों को कमजोरी की शिकायत रहती है वो लोग आलू के छिलकों का सेवन किया करें। आलू के छिलकों के अंदर विटामिन बी3 पाया जाता है और विटामिन बी3 शरीर को ताकत देने का काम करता है।

पाचन संबंधित तकीलफें रहें दूर

आलू के छिलकों में फाइबर उच्च मात्रा में पाया जाता है और आलू के छिलके खाने से पाचन संबंधी समस्या नहीं होती हैं। इतना नही पेट में गैस और कब्ज की परेशानी भी नहीं होती है। इसलिए अगर आपका पेट सही नहीं रहता है तो आप आलू के छिलकों का सेवन करना शुरू कर दें। इसके अलावा आलू के छिलके  डाइजेस्ट‍िव सिस्टम को मजबूत रखना का कार्य भी करते हैं।

झुर्रियां करें दूर

आलू के छिलकों के फायदे सुंदरता से भी जुड़े हुए हैं और आलू के छिलकों को चेहरे पर लगाने से झुर्रियों की समस्या से निजात मिल जाती है। आप बस आलू के छिलके लेकर उन्होंने अपनी त्वचा पर रगड़ दें और कुछ समय बाद चेहरे को पानी से धो लें। एक हफ्ते तक रोज आलू के छिलकों को चेहरे पर लगाने से झुर्रियां एकदम गायब हो जाएंगे।

दाग का निशान करे दूर

शरीर के हिस्से में कोई दाग होने पर आप उसपर आलू का छिलका रगड़ दें। आलू के छिलके को दाग पर लगाने से दाग हल्का पड़ जाएगा और कुछ समय में दाग का निशान एकदम खत्म हो जाएगा।

काले घेरे कैसे खत्म

आंखों के नीचे काले घेरे होने पर आप आलू के छिलकों को इन पर रख दें और 15 मिनट तक इन्हें आंखों के नीचे ही रहने दें। रोज एक हफ्ते तक आलू के छिलकों को आंखों के नीचे रखने से काले घेरे खत्म हो जाएंगे।

जलन करे कम

अगर शरीर का कोई हिस्सा जल जाए तो आप उस पर तुरंत आलू का छिलका लगा दें। आलू का छिलका लगाने से घाव में जलन नहीं होगी और त्वचा को ठंडक पहुंचेगी।

आलू के छिलके के फायदे जानने के बाद आप इनका प्रयोग जरूर करें और आलू को बिना छिल्ले ही सब्जी में डालें। हालांकि शुगर के मरीज अधिक आलू का सेवन करने से बचें। क्योंकि आलू के अंदर शुगर पाई जाती है और इनका सेवन करने से खून में शुगर का स्तर बढ़ सकता है।

यह भी पढ़ें: जामुन की गुठली के फायदे

Back to top button
?>