स्वास्थ्य

बीमारियों को तुरंत दूर करे बसंत फूल, जानें बसंत फूल के फायदे

बसंत फूल पीले रंग का एक फूल होता है जो कि जंगलों में पाया जाता है। बसंत फूल को अंग्रेजी भाषा में सेंट जॉन्स वॉर्ट कहा जाता है। बसंत फूल का प्रयोग कर कई तरह के रोगों को ठीक किया जा सकता है। बसंत फूल के फायदे इस पौधे को अनोखा बनाते हैं और इस पौधे के फूलों का प्रयोग कई तरह की दवाओं को बनाने में किया जाता है। बसंत फूल के फायदे पढ़ने के बाद आप भी इस फूल का प्रयोग करने लग जाएंगे। तो आइए जानते हैं बसंत फूल के फायदे-

बसंत फूल  के फायदे


बसंत फूल के फायदे बहुत ही बेमिसाल हैं, इन फूलो के फायदे से बहुत से बीमारियों से निजात मिलती हैं।

नशे को करे कम

शराब पीने के बाद कई लोगों को अधिक नशा चढ़ जाता है। बंसत फूल नशा कम करने में मददगार साबित होते हैं। इसलिए अधिक नशा होने पर आप इन फूलों की चाय पीएं। इसकी चाय पीने से नशा एकदम उतर जाता है और हैंगओवर कम हो जाएगा।

सर्दी करे दूर

सर्दी होने पर अगर बसंत फूल की चाय पी जाए तो सर्दी से निजात मिल जाती है। इसी तरह से अगर इस फूल को शहद के साथ खाया जाए तो खांसी भी सही हो जाती है। इसलिए सर्दी और खांसी होने पर आप इस फूल का सेवन करें। इसे खाने से आपको इन दोनों तकलीफों से राहत मिल जाएगी।

साइनस का दर्द करे सही

कई लोगों को साइनस की बीमारी होती है। साइनस होने पर बेहद ही तेज दर्द होता है। साइनस का दर्द होने पर आप बसंत फूल का प्रयोग करें। इस फूल की चाय पीने से ये दर्द सही हो जाएगा। इतना ही नहीं जो लोग नियमित रूप से बसंत फूल की चाय पीते हैं उन लोगों को साइनस की बीमारी से भी राहत मिल जाती है। इसलिए अगर आपको साइनस है तो आप हफ्ते में कम से कम तीन बार बसंत फूल की चाय जरूर पीया करें।

कीड़े का जहर ना फैले

अगर आपको कोई कीड़ा काट ले तो आप उस जगह पर बसंत फूल का तेल लगा लें। बसंत फूल का तेल लगाने से कीड़े का जहर नहीं फैलेगा। इसी तरह से चोट लगने पर भी आप उस पर बसंत फूल का तेल लगा लें। ये तेल लगाने से घाव सही हो जाएगा।

दर्द करे दूर

सिर या शरीर के किसी हिस्से में दर्द होने पर आप बसंत फूल के तेल से मालिश करें। बसंत फूल का तेल हल्का सा गर्म करके आप इसे दर्द वाली जगह पर लगा लें। इस तेल को लगाने से दर्द तुरंत ही दूर हो जाएगी।

गले की सूजन से मिले आराम

गले में सूजन या गले में दर्द होने पर आप बसंत फूल की चाय पी लें। बसंत फूल की चाय पीने से गले को आराम मिलता है और सूजन और दर्द सही हो जाते हैं। वहीं गला खराब होने पर भी अगर इसकी चाय पी जाए तो गला सही हो जाता है। दरअसल इस फूल के अंदर ऐंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं। इसलिए इस फूल की चाय पीने से दर्द और सूजन से आराम मिल जाता है।

बुखार हो सही

बुखार होने पर आप किसी भी प्रकार की दवाई का सेवन करने की जगह बसंत फूल की चाय पीएं। दिन में दो बार इस फूल की चाय पीने से शरीर का तापमान सही हो जाएगा और बुखार से आपको आराम मिल जाएगा।

किस तरह से करें बसंत के फूल का सेवन

बसंत फूल के फायदे इस पौधे को एक बेमिसाल पौधा बनाते हैं और बंसत फूल का सेवन कई तरह से किया जा सकता है। लेकिन इसकी चाय पीना सबसे उत्तम माना जाता है। बसंत फूल की चाय दो तरह से बनाई जा सकती है। पहले तरीके के तहत आप इस फूल को धूप में सूख लें। फिर इसे पीसकर पाउडर तैयार कर लें। इसके बाद आप गैस पर पानी गर्म करने के लिए रख दें। इस पानी के अंदर एक चम्मच बसंत फूल का पाउडर डाल दें। आप चाहें तो चीनी और अदरक भी इस पानी में डाल सकते हैं। इस पानी को आप अच्छे से उबाल लें और जब ये पानी आधा रहे जाए तो आप गैस बंद कर दें। इस पानी को छान लें। बसंत फूल की चाय बनकर तैयार है। आप इस चाय का सेवन दिन में दो बार करें। दूसरे तरीके के तहत चाय बनाते समय उसके अंदर एक बसंत का फूल डाल दें। चाय को अच्छे से उबाल लें और छान के पी लें।

बसंत फूल का तेल कैसे तैयार करें

बसंत फूल का तेल बनाना बेहद ही आसान है। आप बस थोड़ा सा सरसों का तेल गर्म कर लें और इस तेल के अंदर बसंत फूल के पत्तों को डाल लें। फिर इस तेल को ऐसा ही रहने दें और अगले दिन इस तेल को फिर से गर्म कर इसमें ऑलिव ऑयल मिलाकर इसे दोबारा गर्म कर लें। फिर आप दर्द वाले हिस्से पर ये तेल लगा लें।

ये लोग ना करें बसंत के फूल का सेवन

बसंत फूल के फायदे जानने के बाद आप इसका सेवन जरूर करें। हालांकि वो लोग बसंत फूल का सेवन करने से बचें जो कि डिप्रेशन या किसी और बीमारी की दवा ले रहे हों। इसके अलावा गर्भवती महिलाएं भी इस फूल का सेवन ना करें।

यह भी पढ़ें: आलू के छिलके के फायदे

Back to top button