स्वास्थ्य

धनिया खाने से दूर हो जाती हैं ये बीमारियां, जानें इसको खाने से होने वाले फायदे

धनिये का प्रयोग कई तरह के व्यंजनों को बनाने में किया जाता है। बाजार में दो तरह के धनिया मिलते हैं जिनमें से एक सूखा साबुत धनिया होता है और एक हरा धनिया। इन दोनों प्रकार के धनियों का सेवन किया जाता है। धनिए की सुगंध बेहद ही तेज होती है और इसको खाने में डालने से खाने का जायका और बढ़ जाता है। सेहत के लिहाज से सूखे साबुत धनिए को उत्तम माना जाता है और इसका सेवन करने से कई रोगों को दूर किया जा सकता है। सूखा साबुत धनिया खाने से क्या-क्या लाभ जुड़े हुए हैं इसकी जानकार इस प्रकार है।

सूखा साबुत धनिया खाने से जुड़े हैं ये लाभ –

मुंह की दुर्गंध हो दूर

मुंह से दुर्गंध आने की समस्या से परेशान लोग धनिए का सेवन करें। धनिया खाने से मुंह की दुर्गंध एकदम सही हो जाती है। आप बस थोड़ा सा धनिया मुंह में डाल लें और इसे अच्छे से चबा कर खा लें। ऐसा करने से आपके मुंह की दुर्गंध एकदम दूर हो जाएगी। आप दिन में दो बार धनिया खाएं। इसके अलावा आप चाहें तो धनिए के पानी से कुल्ला भी कर सकते हैं। आप एक गिलास पानी को गर्म कर ले उसके अंदर घनिए के दाने डाल दें। फिर इस पानी को हल्का ठंडा होने दें। पानी के ठंडा होने के बाद आप इसे छान ले और इससे कुल्ला कर लें।

पित्ती और घमौरियों से मिले राहत

शरीर में पित्ती और घमौरियां होने पर आप धनिया का लेप अपने शरीर पर लगा लें। धनिए का लेप तैयार करने के लिए आप थोड़े से धनिए के पत्ते अच्छे से पीस लें और इनका रस निकाल लें। फिर आप इस रस के अंदर शहद और  रोगन गुल मिला लें। धनिए का लेप बनकर तैयार हो जाएगी और आप इस लेप को घमौरियों पर लगा लें। ये लेप लगाने से आपकी घमौरियां एकदम सही हो जाएंगी और आपको खुजली से भी निजात मिल जाएगी।

आंखों के लिए गुणकारी

आंखों में जलन होने पर या आंखों से पानी आने की शिकायत से परेशान लोग धनिए का पानी अपनी आंखों में डाल लें। धनिया का पानी आंखों में डालने से आंखों से जुड़ी इन समस्याओं से आपको राहत मिल जाएगी। धनिए का पानी तैयार करने के लिए आप धनिए को पीस लें। फिर इसे पानी में उबालकर लें। जब ये पानी अच्छे से उबल जाए तो इस पानी को ठंडा कर, छान लें। इस पानी की रोज  2 बूंदें आंखों में डाल लें। इस पानी को आंखों में डालने से आंखों में जलन, दर्द और पानी आने की समस्याएं दूर हो जाएगी।

नकसीर से मिले राहत

गर्मी में अक्सर कई लोगों को नाक से खून आ जाता है और नाक से खून आने की समस्या को ही नकसीर कहा जाता है। अगर आपको भी गर्मी के मौसम में नाक से खून आता है तो आप  हरे धनिया का रस निकालकर उसके अंदर कपूर मिल लें। फिर इसे मिश्रण की  2 बूंदें नाक में डाल दें। ऐसा करने से नाक से खून नहीं आएगा।

Back to top button