स्वास्थ्य

कब्ज की शिकायत होने पर आजमाएं ये रामबाण इलाज, तुरंत हो जाएगा पेट साफ

कब्ज की समस्या से कई लोग परेशान रहा करते हैं। कब्ज होने पर पेट भारी रहता है और खाना खाने में भी दिक्कत होती है। कब्ज की वजह से कई बार अन्य तरह की बीमारियां भी शरीर को लग जाती है। इसलिए ये जरूरी होता है कि आप कब्ज होने पर इसे अनदेखा ना करें और इसका उपचार करें। अगर आपको भी कब्ज की शिकायत रहती है तो आप नीचे बताए गए घरेलू उपायों को आजमाएं। इन उपायों को आजमाने से आपको कब्ज की समस्या से राहत मिल जाएगी। तो आइए जानते हैं कब्ज को दूर करने के नुस्खे।

कब्ज होने पर आजमाएं ये रामबाण इलाज

चोकर वाली रोटी खाएं

कब्ज से परेशान लोग अपनी डाइट में चोकर वाली रोटी को शामिल कर लें। ये रोटी खाने से पेट पर अच्छा असर पड़ता है और कब्ज की समस्या से राहत मिल जाती है।

फाइबर युक्त खाना खाएं

कब्ज होने पर आप फाइबर युक्त खाने का सेवन करें। फाइबर युक्त खाना जैसे दाल, टमाटर, पपीता, घीया और इत्यादि तरह की चीजों को खाने से पेट में कब्ज नहीं बनती है और पेट साफ रहता है।

गर्म दूध का सेवन करें

गर्म दूध पीने से भी कब्ज की बीमारी दूर हो जाती है। कब्ज होने पर आप रोज रात को हल्का गर्म दूध पीएं। दूध को पीने से आपका पेट एकदम साफ हो जाएगा। आप चाहें तो दूध के अंदर गुड़ भी डाल सकते हैं। क्योंकि गुड़ वाला दूध पीने से भी कब्ज से राहत मिल जाती है। गुड़ वाला दूध तैयार करने के लिए आप गैस पर दूध रख दें और इस दूध के अंदर थोड़ा सा गुड़ डाल दें। जब ये गुड़ अच्छे से घूल जाए तब आप गैस बंद कर दें और इस दूध का सेवन कर लें। रोज एक हफ्ते तक ये दूध पीने से आपका पेट एकदम सही हो जाएगा।

इमली खाएं

इमली को पेट के लिए काफी अच्छा माना जाता है और इसे खाने से कब्ज नहीं होती है। आप इमली लेकर उसमें गुड़ मिला दें और इसका सेवन कर लें। ये खाने से आपका पेट एकदम साफ हो जाएगा।

सौंफ और मिश्री खाएं

सौंफ और मिश्री को एक साथ खाने से कब्ज नहीं होती है और पेट भारी नहीं होता है। इसलिए आप भोजन करने के बाद इन दोनों चीजों का सेवन जरूर किया करें।ऐसा करने से आपका पेट साफ हो जाएगा।

सुबह पीएं चाय

सुबह चाय पीने से भी कब्ज की समस्या से राहत मिल जाती है और पेट अच्छे से साफ हो जाता है। चाय के अलावा सुबह हल्का गर्म दूध पीने से भी पेट साफ हो जाता है।

शहद खाएं

शहद खाने से भी कब्ज की तकलीफ को दूर किया जा सकता है। कब्ज होने पर आप सोने से पहले हल्के गर्म पानी के अंदर शहद मिलाकर इसका सेवन कर लें। एक हफ्ते तक ऐसा करने से आपको कब्ज की बीमारी से निजात मिल जाएगी। आप चाहें दूध के अंदर भी शहद को मिलाकर पी सकते हैं।

अगर ऊपर बताए गए उपायों को आजमाने के बाद भी आपको कब्ज की समस्या से राहत नहीं मिलती है तो आप डॉक्टर से मिलें ।

Back to top button