स्वास्थ्य

त्वचा के दाग-धब्बों से लेकर इन रोगों को मिनटों में दूर करें फिटकरी

फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं और इसकी मदद से कई तरह की बीमारियों को दूर किया जा सकता है। बाजार में दो रंगों की फिटकरी बेची जाती है जिनमें से एक फिटकरी लाल रंग की होती है और एक सफेद रंग की। आयुर्वेद में भी फिटकरी को लाभदायक माना गया है और इसका इस्तेमाल करने से ना केवल त्वचा बल्कि चेहरे को भी फायदा पहुंचता है। तो आइए जानते हैं फिटकरी के संग जुड़े लाभ।

फिटकरी के साथ जुड़े हैं ये चमत्कारी फायदे

दाग धब्बे हों दूर

चेहरे पर दाग धब्बे होने पर आप फिटकरी को चेहरे पर लगा लें। फिटकरी लगाने से दाग धब्बे एकदम गायब हो जाते हैं। दाग धब्बे होने पर आप फिटकरी से चेहरे पर मसाज कर लें या फिर फिटकरी के पानी से अपना चेहरा साफ कर लें। ऐसा करने आपका चेहरा एकदम खिल जाएगा।

दांतों का दर्द हो दूर

दांतों में दर्द होने पर आप फिटकरी को पीसकर इसका पाउडर बना लें और इस पाउडर को अपने दर्द वाले दांत पर रख दें। 15 मिनट तक इस पाउडर को दांत पर रखे रहने दें और 15 मिनट बाद आप कुल्ला कर लें। दिन में दो बार इस प्रक्रिया को करें। आपको दांत के दर्द से तुरंत आराम मिल जाएगा।

पसीने की बदबू हो दूर

जिन लोगों को अधिक पसीना आता है वो लोग फिटकरी के पानी से नहाया करें। फिटकरी के पानी से नहाने से पीसने की परेशानी से निजात मिल जाएगी। आप नहाने वाले पानी के अंदर थोड़ी से फिटकरी को मिला दें और  इस पानी से स्नान कर लें।

चोट के घाव से मिल आराम

चोट लग जाने पर आप फिटकरी का प्रयोग करें और घाव वाली जगह पर फिटकरी को लगा लें। ऐसा करने से घाव में से खून नहीं आएगा। आप चोट लगने पर  फिटकरी को पानी में डाल दें और फिर इस पानी से घाव को अच्छे से धो लें। इसके अलावा आप फिटकरी को भी घाव पर रगड़ सकते हैं।

खांसी और बलगम हो दूर

खांसी और बलगम की समस्या से परेशान लोग फिटकरी का सेवन करें। फिटकरी खाने से इन दोनों समस्या से राहत मिल जाती है। आप थोड़ी सी फिटकरी लेकर उसे पीस लें। फिर उसके अंदर शहद को मिला दें और इसका मिश्रण का सेवन कर लें। ये मिश्रण खाने से आपको खांसी और बलगम की समस्या से निजात मिल जाएगी।

जुंओं को मारे

सिर में जुंए होने पर आप फिटकरी के पानी से अपने बालों को धो लें। फिटकरी का प्रयोग करने से जुंए मर जाएगी। आप बस बाल धोने वाले पानी के अंदर फिटकरी डाल दें और फिर इस पानी से अपने बालों को धों लें। दरअसल फिटकरी के अंदर एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो कि जुंएं को मार देते हैं और सिर की त्वचा भी अच्छे से साफ हो जाती है।

रखें इन बातों का ध्यान

फिटकरी का सेवन अधिक मात्रा में ना करें। क्योंकि अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से आपको उलटी की समस्या हो सकती है। इसके अलावा छोटे बच्चों को फिटकरी खाने को ना दें। ये उनके लिए हानिकारण को सकती है।

Back to top button