इन 5 कारणों से शादी के बाद कमजोर पड़ जाता हैं भाई-बहन का रिश्ता, आप भूलकर भी ना करे ये गलतियाँ

जैसा कि आप सभी जानते हैं इस 15 अगस्त को रक्षाबंधन का पवित्र त्यौहार आ रहा हैं. ये पर्व हर भाई बहन के लिए ख़ास होता हैं. इस दिन दोनों के रिश्ते और भी ज्यादा मजबूत हो जाते हैं. भाई और बहन का रिश्ता बड़ा ही अनोखा होता हैं. इनमे लड़ाई झगड़ा भी होता हैं, नोकझोक भी होती हैं लेकिन उतना ही प्यार भी होता हैं. जरूरत पढ़ने पर ये हमेशा एक दुसरे के साथ खड़े रहते हैं. हालाँकि कुछ मामलो में इस पवित्र रिश्ते में भी खटास आ जाती हैं. कई बार लाइफ में ऐसे मौके भी आते हैं जब भाई बहन की आपस में ज्यादा बनती नहीं हैं. कुछ ही तो भयंकर वाली दूरियां होती हैं. वहीं कुछ के बीच में वो पहले जैसा प्यार और सम्मान नहीं रहता हैं. भाई बहन के रिश्ते टूटने की कई सारी वजहें होती हैं. ऐसे में आज हम आपको उन गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो यदि भाई या बहन में से कोई भी करता हैं तो रिश्ते टूटते देर नहीं लगती हैं.

1. भाई बहन के बीच अधिकतर दूरियां शादी के बाद ही देखी जाती हैं. शादी हो जाने के बाद ये दोनों ही अपनी अपनी लाइफ में व्यस्त हो जाते हैं. ऐसे में इनके बीच की बातचीत भी धीरे धीरे कम होने लगती हैं. आलम ये होता हैं कि ये कई हफ़्तों या महीनो तक एक दुसरे के हालचाल नहीं लेते हैं. इसलिए आप ये गलती ना करे और समय समय पर अपने भाई या बहन से बातचीत कर उनके हालचाल लेते रहे.

2. शादी के बाद बहन और ननद के बीच झगड़ा होने के चांस भी अधिक रहते हैं. ऐसे में यदि भैया अपनी बहन की बजाए बीवी का पक्ष लेता हैं तो बहन को बुरा लग जाता हैं. इसलिए हर भाई को इस बात का ख़ास ध्यान रखना चाहिए कि उसी बीवी की वजह से उस रिश्ता बहन के साथ ना बिगड़े. यदि किसी मसले में बहन की गलती हैं भी तो आप उसे प्यार से समझा सकते हैं. प्यार हर खटास मिटाने में सफल रहता हैं.

3. शादी के बाद भाई की बीवी या बहन का पति अपनी ननद / साली की बुराई और कानाफूसी कर सकते हैं. ऐसे में आप उनके भड़काने में ना आए. अपने भाई और बहन के साथ वैसे ही रिश्ता कायम रखे जैसा कि शादी के पहले हुआ करता था.

4. आज के समय में सभी व्यस्त रहते हैं. फिर शादी के बाद तो काम काज और भी बढ़ जाते हैं. ऐसे में आप अपने भाई बहन के साथ वैसे मस्ती वाला टाइम नहीं बिता पाते हैं जिस कि शादी के पहले बचपन में बिताया करते थे. इसलिए अपनी भागती दौड़ती जिंदगी से थोड़ा ब्रेक लीजिए और बहन भाई के साथ फिर से वो पहले जैसी मस्ती और फन कीजिए.

5. शादी के बाद हम अपनी पत्नी या पति पर अधिक ध्यान देने लगते हैं. उसे स्पेशल फील कराने की कोशिश करते रहते हैं. लेकिन जब बात भाई बहन की आती हैं तो उनके लिए कोई ख़ास चीज नहीं कर पाते हैं. ऐसे में उन्हें लगता हैं कि अब आपकी जिंदगी में उनकी कोई वेल्यु नहीं रही हैं. इसलिए आप ये गलती ना करे और भाई या बहन के जन्मदिन या रक्षाबंधन पर उन्हें स्पेशल फील कराए और उनके लिए कुछ ख़ास करे.