स्वास्थ्य

मूंग दाल के फायदे हैं अद्भुत, आपको जरूर जानना चाहिए

मूंग दाल काफी स्वादिष्ट होती है और इसे खाने से शरीर को कई तरह के लाभ मिलते हैं। मूंग दाल को कई लोग हरी दाल और सुनहरी दाल के नाम से भी जानते हैं और यह दाल सेहत के साथ-साथ बालों और त्वचा के लिए भी लाभकारी होती है। मूंग दाल को खाने से चेहरे की सुंदरता और बढ़ जाती है और शरीर को कई सारे पोषक तत्व भी मिल जाते हैं। तो आइए जानते हैं मूंग दाल के फायदे –

मूंग दाल खाने के फायदे

मूंग दाल के फायदे

दिमाग रहे दुरूस्त

मूंग दाल के फायदे याददाश्त को सही रखने में फायदेमंद साबित होते हैं। मूंग दाल को खाने से दिमाग पर अच्छा असर पड़ता है और दिमाग एकदम दुरुस्त बना रहता है। मूंग दाल के अंदर आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। जिसकी वजह से मस्तिष्क सहित शरीर के सभी हिस्सों में ऑक्सीजन की आपूर्ति सही से होती है। मूंग दाल को खाने से एकाग्रता बढ़ती है और याददाश्त भी सही बनी रहती है।

मधुमेह नियंत्रित रहे

मूंग दाल के फायदे

मूंग दाल का सेवन करना मधुमेह के मरीजों के लिए गुणकारी माना जाता है और इसे खाने से शरीर में शुगर का स्तर सही बना रहता है। इसलिए जिन लोगों को शुगर की बीमारी है उन्हें मूंग दाल का सेवन जरूर करना चाहिए। दरअसल मूंग दाल का सेवन करने से शरीर में शुगर मेटाबॉलिज्म का स्तर संतुलित रहता है और ऐसा होने से मधुमेह नियंत्रित रहती है।

आंखों को रखता है स्वस्थ

मूंग दाल के फायदे

मूंग दाल के फायदे कई सारे हैं और इसे खाने से आंखों पर भी अच्छा असर पड़ता है। मूंग दाल का सेवन करने से शरीर में विटामिन-सी की कमी नहीं होती है और विटामिन सी को आंखों के लिए कारगर माना जाता है। जो लोग सुबह अंकुरित मूंग दाल का सेवन करते हैं उन लोगों की आंखों की रोशनी सही बनी रहती है।

त्वचा जवां रहे

मूंग दाल के फायदे

मूंग दाल खाने से चेहरा जवां बना रहता है और बढ़ती उम्र के साथ भी त्वचा यंग रहती है। मूंग दाल को एंटी एजिंग एजेंट माना जाता है और इसे खान से शरीर में कॉपर की कमी नहीं होती है और कॉपर को त्वचा के लिए लाभकारी माना जाता है। कॉपर युक्त खाना खाने से चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स नहीं पड़ती हैं। साथ में ही त्वचा पर मौजूद दाग धब्बे भी कम होने लग जाते हैं। इसलिए अपनी त्वचा को जवां बनाएं रखने के लिए आप मूंग दाल का सेवन करना शुरू कर दें।

चेहरे पर आए चमक

मूंग दाल के फायदे

मूंग दाल खाने से चेहरे पर चमक बनी रहती है। इसके अलावा मूंग दाल से चेहरे पर स्क्रब करने से चेहरे की रंगत और निखर जाती है। मूंग दाल का स्क्रब तैयार करने के लिए आप मूंग दाल अच्छे से पीस लें। फिर मूंग दाल के अंदर थोड़ा सा शहद मिला दें। इसके बाद इन दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें और एक पेस्ट तैयार कर लें। अब हल्के हाथों से इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें और चेहरे पर स्क्रब करें। कुछ देर तक स्क्रब करने के बाद आप अपने चेहरे को हल्के गर्म पानी से साफ कर लें। इस स्क्रब को आप हफ्ते में दो बार लगाएं। आपके चेहरे की रंगत एकदम साफ हो जाएगी।

बालों के लिए लाभकारी

मूंग दाल के फायदे

मूंग दाल के फायदे बालों में चमक लाने के लिए बहुत ही असरदार होते हैं। मूंग दाल को खाने से बालों में चमक बनी रहती है। दरअसल मूंग दाल के अंदर आयरन और कैल्शियम पाया जाता है जो कि बालों के लिए गुणकारी होता हैं। जबकि इसका हेयर पैक लगाने से भी बालों पर अच्छा असर पड़ता है और इसका हेयर पैक लगाने से बाल चमकदार, लंबे, घने और मजबूत हो जाते हैं। आप आसानी से घर में मूंग दाल का हेयर मास्क बना सकते हैं। मूंग दाल का हेयर मास्क बनाने की विधि इस प्रकार है।

मूंग दाल के फायदे

मूंग दाल को पीसकर इसका पाउडर बना लें। इसके पाउडर में ग्रीन-टी का पानी डाल दें। इन दोनों को अच्छे से मिक्स कर लें और फिर इसके अंदर जैतून, बादाम का तेल और दही डाल दें। ऐसा करने से मूंग दाल का हेयर मास्क तैयार हो जाएगा। आप इस हेयर मास्क को अपने बालों पर लगा लें। एक घंटे तक इस मास्क को बालों पर ही रहने दें और जब यह सूख जाए तो पानी की मदद से बाल को धो लें। यह हेयर मास्क लगाने से सिर की त्वचा अच्छे से साफ हो जाएगी और रूसी की समस्या से भी आपको निजात मिल जाएगी।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं

मूंग दाल के फायदे

मूंग दाल खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं जो कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होने से शरीर की रक्षा कई तरह के रोगों से होती हैं। इस दाल को खाने से मांसपेशियां और टिशू सही बनें रहते हैं और रक्त में वाइट ब्लड सेल्स अधिक सक्रिय हो जाते हैं।

हड्डियां बनाएं मजबूत

मूंग दाल के फायदे

मूंग दाल खाने से शरीर को कैल्शियम मिलता है और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करने में सहायक होता है। हड्डियों के अलावा कैल्शियम युक्त खाना खाने से दांतों पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है और दांत एकदम हेल्दी बनें रहते हैं। मूंग दाल के फायदे पढ़ने के बाद आप इसका सेवन जरूर करें।

यह भी पढ़ें : केसर के फायदे

Back to top button