दिलचस्प

संन्यास लेने के बाद युवा गेंदबाजों को मलिंगा की सीख, कहा- ‘क्रिकेट में टिकना आसान नहीं’

श्रीलंका के महान तेज़ गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने बांग्लादेश के खिलाफ अपना आखिरी वनडे खेलते हुए संन्यास की घोषणा कर दी। लसिथ मलिंगा ने वनडे फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा करते हुए अपने युवा खिलाड़ियों को एक खास संदेश दिया है, जिसकी तारीफ चारों तरफ हो रही है। जी हां, अपनी तेज़ गेंदबाज से बल्लेबाज को चारों खाने चित करने वाले लसिथ मलिंगा ने शुक्रवार को अपना आखिरी वनडे खेला, जिसके बाद उन्होंने इमोशनल होकर अपने साथी खिलाड़ियों को एक खास संदेश भी दिया। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

बीते 15 सालों से श्रीलंका के लिए गेंदबाजी करने वाले लसिथ मलिंगा की विदाई जीत के साथ हुई, जिसके बाद उनकी आंखों में जहां एक तरफ जीत की खुशी थी, तो वहीं दूसरी तरफ क्रिकेट से दूर जाने का गम भी साफ दिखाई दे रहा था। इतना ही नहीं, अपने आखिरी वनडे में भी लसिथ मलिंगा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 3 विकेट चटकाए, जिससे उनकी टीम इस मैच को 91 रनों से जीत पाई और फिर उन्हें कंधें पर बिठाकर पूरे मैदान का सैर कराया गया। बता दें कि लसिथ मलिंगा जैसी विदाई बहुत ही कम खिलाड़ियों को नसीब होती है, जिसकी वजह से उनके आँखों में आंसू भी थे।

मैच विनर बने गेंदबाज- लसिथ मलिंगा

अपने वनडे क्रिकेट में 338 विकेट चटकाने वाले लसिथ मलिंगा ने अपने साथी गेंदबाजों को सलाह देते हुए कहा कि यदि आपको क्रिकेट में बने रहना है, तो आपको मैच विनर बनना पड़ेगा। मलिंगा ने कहा कि गेंदबाजों न सिर्फ खानापूर्ति के लिए गेंदबाजी करनी चाहिए, बल्कि ऐसी करनी चाहिए कि वे समय समय पर अपनी टीम के लिए मैच विनर बन सके, क्योंकि मैच विनर ही टीम में लंबे समय तक टिके रहते हैं। इसीलिए टीम में अपनी जगह पक्की करने के लिए युवा गेंदबाजों को मैच विनर गेंदबाजी करनी होगी।

गेंदबाजों की देखभाल करनी होगी- लसिथ मलिंगा

श्रीलंका के भविष्य पर बात करते हुए लसिथ मलिंगा ने कहा कि हमारे पास कुछ गेंदबाज हैं, जिनकी हमें देखभाल करनी होगी, तभी जाकर वे मैच विनर बन सकते हैं और इससे हमारी टीम अच्छा प्रदर्शन करेगी। मलिंगा ने कहा कि मैं अपने युवा गेंदबाज़ों से यही उम्मीद करता हूं कि वे आगे चलकर जीताऊ मैच खेले, जिससे लोग कहें कि ये मैच विनर गेंदबाज है। इसके अलावा मलिंगा ने कहा कि मैंने संन्यास 2023 के वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए लिया, ताकि युवा खिलाड़ियों को निखारा जा सके।

साथी खिलाड़ियों ने मलिंगा को कंधे पर उठाया

अपने धुरंधर गेंदबाज को वनडे क्रिकेट से विदाई देने वाले साथी खिलाड़ियों ने उन्हें कंधे पर बिठाकर पूरा मैदान घूमाया। खिलाड़ियों के कंधे पर बैठकर लसिथ मलिंगा ने अपने फैंस का शुक्रिया अदा किया, लेकिन उनकी आंखों में एक अजीब सी मायूसी दिखी, जोकि हर खिलाड़ी की आंखों में संन्यास के बाद होती है। हालांकि, मलिंगा अपने फैसले से काफी खुश हैं, क्योंकि वे श्रीलंका के भविष्य को बनाना चाहते हैं, जिसके लिए उन्होंने यह फैसला लिया।

Back to top button