बॉलीवुड

30 साल बाद भी ‘महाभारत के दुर्योधन’ को नहीं भूले लोग, एक्टर ने कहा- ‘जब मुझे लोग देखते हैं तो’

बीआर चोपड़ा के टेलीविजन सीरीज महाभारत में काम करने वाले कलाकारों के प्रति आज भी लोगों के बीच दीवानगी देखने को मिलती है। जी हां, सीरियल महाभारत में काम करने वाले कलाकार आज भी लोगों के मन में जीवित है। इन कलाकारों को लोग जहां भी देखते हैं, वही उनके किरदार के नाम से ही पुकारने लगते है। फिर चाहे इस सीरियल में किसी ने कौरवों का किरदार किया हो या फिर पांडवों का, लेकिन सभी कलाकार लोगों के दिल में अपनी एक छवि बनाने में सफल हुए थे। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

सीरियल महाभारत में अर्जुन से लेकर दुर्योधन तक का किरदार करने वाले कलाकार को लोग आज भी याद करते हैं, जिसके बारे में खुद इससे जुड़े एक कलाकार ने बताया। दरअसल, इस सीरियल में दुर्योधन का किरदार निभा चुके पुनीत इस्सर ने मीडिया से बातचीत करते हुए तीस साल पुराना सफर याद किया और कई चौंकाने वाले खुलासे किये। पुनीत इस्सर ने अपनी इस बातचीत में लोगों के प्यार के बारे में बताया, जिससे साफ जाहिर होता है कि आज भी लोग महाभारत के किरदारों को भुला नहीं पाए हैं।

लोग मुझे आज भी दुर्योधन समझते हैं- इस्सर

सीरियल महाभारत के प्रसारण के 30 साल बाद पुनीत इस्सर का कहना है कि आज भी जब वे घर से बाहर निकलते हैं, तो लोग उन्हें दुर्योधन के नाम से ही बुलाते हैं। इसके लिए उन्होंने कहा कि मैं ईश्वर का बहुत ही ज्यादा आभारी हूं कि मुझे एक ही जन्म में दो नाम मिले। साथ ही उन्होंने जनता का भी शुक्रिया अदा किया, जिसने उन्होंने दुर्योधन के किरदार के लिए खूब प्यार दिया। बता दें कि इस सीरियल में काम करने वाले सभी किरदार अभी भी लोगों के मन में जीवित हैं।

जटिल किरदार निभाने पर इस्सर ने दी प्रतिक्रिया

महाभारत में दुर्योधन का किरदार निभाने के बाद घर घर में छाने वाले पुनीत इस्सर अब निर्देशन का काम भी करते हैं, लेकिन उनसे जब पूछा गया कि उन्होंने दुर्योधन का जटिल किरदार कैसे निभाया, तो उन्होंने कहा कि दुर्योधन बचपन से ही एक जटिल किरदार वाला बच्चा था, जिसके मन में एक अनचाही नफरत थी, ऐसे में उसके दिमाग को समझने की आवश्यकता थी। बता दें कि अभिनेता पुनीत इस्सर ने ‘महाभारत: द एपिक टेल’ को निर्देशित किया है, जिसमें भी उनकी खूब तारीफ हुई।

30 साल बाद फिर जीवित हुए महाभारत के किरदार

30 साल बाद महाभारत को युवाओं के बीच जीवित रखने के लिए शनिवार को इसका एक नाटक प्रस्तुत किया जाएगा, ताकि युवा पीढ़ी अपनी संस्कृति से जुड़ी रहे। पुनीत इस्सर ने कहा कि दुर्योधन का किरदार शुरु से ही विवादित रहा है, क्योंकि उसने महाभारत की नायिका दोपद्री का चीर हरण किया था, लेकिन फिर भी लोगों ने मुझे इस किरदार में पसंद किया। बता दें कि पुनीत इस्सर ने इस नाटक के ज़रिए दुर्योधन के मन को टटोलने की कोशिश की।

Back to top button