स्वास्थ्य

क्या खाना खाने के बाद आप भी करते हैं ये 7 काम? यदि हां, तो तुरंत बदल डालें ये आदत

लाइफस्टाइल का हमारी दिनचर्या पर बहुत फर्क पड़ता है. जैसी हमारी लाइफस्टाइल होगी वैसा हमारा स्वास्थ्य होगा. हम सबकी लाइफस्टाइल हमारे खाने की आदतों से भी प्रभावित होती है. अनियमित खानपान अनेकों बीमारियों को पैदा कर सकता है. आयुर्वेद में बताया गया है कि अगर दिनचर्या नियमित रहे तो हमारी आयु भी लंबी हो सकती है. कुछ कार्य ऐसे होते हैं जो हमारे पाचन क्रिया को दुरुस्त करते हैं और खाना जल्दी पच जाता है. पर कुछ कार्य ऐसे भी होते हैं जिनके करने से हमारी पाचन क्रिया धीमी हो जाती है. इतना ही नही, कई तरह के रोग भी जन्म लेने लगते हैं. आयुर्वेद के मुताबिक कुछ काम ऐसे हैं जिन्हें खाने के फ़ौरन बाद नहीं करना चाहिए. यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. क्या है वह कार्य आईये जानें.

फलों का सेवन

कुछ लोगों को खाने के तुरंत बाद फल खाने की आदत होती है. लेकिन फल को भोजन के तुरंत बाद या पहले नहीं खाना चाहिए. यह दोनों तरीकों से हानिकारक होता है. इससे शरीर को नुकसान पहुंच सकता है. खाने के बाद फल खाने से गैस की समस्या पैदा हो सकती है.

नींद से बचें

अधिकतर लोगों को खाने के बाद नींद आने लगती है. फिर आलस में आकर वह सो जाते हैं. खाने के फ़ौरन बाद सोना हानिकारक साबित हो सकता है. ऐसा करने से भोजन का पाचन ठीक से नही हो पाता और मोटापा बढ़ने लगता है.

स्मोकिंग ना करें

खाने के तुरंत बाद स्मोकिंग नहीं करनी चाहिए. स्मोकिंग तो वैसे कभी नहीं करनी चाहिए पर कुछ लोग  खाने के फ़ौरन बाद स्मोक करते हैं. यह उनकी आदत होती है. लेकिन यह बहुत नुकसानदेह होता है. खाने के तुरंत बाद स्मोकिंग से कैंसर जैसी कई बीमारियों के होने की संभावना बढ़ जाती है.

चाय न पियें

बहुत लोगों को खाने के तुरंत बाद चाय पीने का चस्का होता है. लेकिन यह नुकसानदायक है. अगर आप खाने के तुरंत बाद चाय पियेंगे तो खाया हुआ भोजन ठीक से डाइजेस्ट नहीं हो पायेगा. इससे एसिडिटी की समस्या हो जाती है.

नहाने से बचें

खाना खाने के फ़ौरन बाद नहाना नहीं चाहिए. इसे हानिकारक माना गया है. ऐसा करने से पेट के चारों  ओर रक्त प्रवाह बढ़ जाता है जिससे पाचन क्रिया स्लो हो जाती है.

बेल्ट को ना करें लूज़

कई लोग ओवर ईटिंग करने के बाद बेल्ट को लूज़ करने लग जाते हैं. ऐसा करना पेट के लिए अच्छा नहीं माना जाता. इससे पाचन क्रिया कमज़ोर होती है.

चलना नहीं चाहिए

बहुत लोग खाने के फ़ौरन बाद टहलने निकल जाते हैं. उन्हें लगता है कि ऐसा करने से भोजन डाइजेस्ट होता है. पर यह बिल्कुल ग़लत है. खाना खाकर चलने से शरीर को संपूर्ण पोषण नहीं मिल पाता. पोषण ना मिलने से पाचन क्रिया कमज़ोर हो जाती है. इसलिए अगर टहलने जाना ही है तो कम से कम आधे घंटे का इंतज़ार करें और 100 कदम से ज़्यादा ना चलें.

पढ़ें कभी भूखे पेट रहकर दिन गुजारने पर मजबूर थी ये एक्ट्रेस, आज है इतने करोड़ की मालकिन

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button