राशिफल

चंद्रग्रहण और गुरु पूर्णिमा से बन रहा है अद्भुत योग, जानिये आपकी राशि पर क्या पड़ेगा असर?

16 जुलाई, मंगलवार रात यानी आज चंद्रग्रहण लगने वाला है. इस दिन अषाढ़ मास की पूर्णिमा भी है. हिंदू धर्म में चंद्र ग्रहण और पूर्णिमा दोनों का अपना खास महत्व है. इस बार की गुरु पूर्णिमा भी 16 जुलाई को पड़ रही है जिस पर चंद्र ग्रहण का साया है. इस दिन गुरु पूर्णिमा का उत्सव एवं गुरु पूजन इत्यादि सूतक काल से पूर्व ही संपन्न कर लें तो अच्छा रहेगा.

16 जुलाई को रात 1 बजकर 31 मिनट पर चंद्रग्रहण प्रारंभ होगा. ग्रहण का मध्य काल रात्री 3 बजकर 1 मिनट पर तथा चंद्र ग्रहण का मोक्ष रात्रि 4 बजकर 30 मिनट पर होगा. संपूर्ण चंद्र ग्रहण 2 घंटा 59 मिनट तक चलेगा.

जैसे सूर्य ग्रहण में सूतक काल ग्रहण के प्रारंभ से 12 घंटे पहले लग जाता है, ठीक वैसे ही चंद्र ग्रहण में सूतक काल ग्रहण शुरू होने से 9 घंटे पहले लग जाता है. ऐसे में रात 1 बजकर 31 मिनट से चंद्र ग्रहण लग रहा है, जो सूतक काल 9 घंटे पहले यानी शाम को 4 बजकर 30 मिनट से ही लग जायेगा. चंद्र ग्रहण के मोक्ष होने तक सूतक काल होता है.

आज चंद्रमा का गोचर दिन भर धनु राशि में होगा. इस राशि में चंद्रमा और केतु मिलकर ग्रहण योग बना रहे हैं. आज ही चंद्रग्रहण भी लगने वाला है जो धनु और मकर राशि में होगा. ऐसे में कई राशियों को नुकसान तो कुछ को फायदा पहुंचने वाला है. आईये जानते हैं क्या कहते हैं आपके सितारे.

मेष: भाग्य प्रबल है. नौकरीपेशा लोगों का प्रमोशन संभव है. बिजनेस में वृद्धि होगी और लगभग सभी कामों में सफलता मिलेगी. नए काम की शुरुआत हो सकती है.

वृषभ: महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले विचार करें. भरोसेमंद व्यक्ति सलाह-मश्वरा लेकर ही कार्य की शुरुआत करें. वाहन ज्यादा स्पीड में न चलाएं. अजनबियों से सावधान रहें.

मिथुन: पार्टनर की राय को नजरअंदाज न करें. नौकरी में प्रगती होगी. बड़े लोगों से मुलाकात फायदेमंद साबित हो सकती है. चित्त शुद्ध रहेगा, मन में शुभ विचार आएंगे.

कर्क: बेरोजगारों को नौकरी मिलेगी. मित्रों तथा रिश्तेदारों से अप्रत्याशित व्यवहार का सामना करना पड़ सकता है. धार्मिक आस्था में वृद्धि होगी. कोर्ट कचहरी के फैसले आपके पक्ष में होंगे.

सिंह: संतान कोई शुभ समाचार देगी. कार्य में मन लगेगा. कोई नई योजना दिमाग में आएगी. योजना के बारे में बड़े-बुजुर्गों से सलाह लें. अपने शुभ चिंतकों के विरोध का सामना करना पड़ सकता है.

कन्या: किसी विपरीत विचार वाले व्यक्ति से मुलाकात होगी. किसी भी प्रकार के वाद-विवाद में पड़ने से बचें. राजनीतिक क्षेत्र से जुड़े लोगों को फायदा मिल सकता है.

तुला: कारोबार में सफलता मिलेगी. कार्यस्थल पर बीते अच्छे दिन से आपका मन प्रसन्न रहेगा. नौकरी तलाश रहे लोगों को नौकरी मिलने की पूरी संभावना है. बड़े अधिकारीयों से सहायता मिल सकती है.

वृश्चिक: आज आपके सितारे उत्कर्ष पर हैं. धन-दौलत व मान-सम्मान में वृद्धि होगी. आपके मन के अनुकूल सभी कार्य होंगे. धन निवेश करने पर फायदा मिलेगा.

धनु: यात्रा से लाभ पहुंच सकता है. स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा. प्रतिष्ठित व्यक्तियों से सम्मान एवं लाभ मिलेगा. सुस्त पड़े कारोबार में सुधार आएगा.

मकर: कार्यों में रुकावट का सामना करना पड़ सकता है. अनावश्यक खर्चे होंगे. घर में चिंता व अशांति का माहौल रहेगा.

कुंभ: व्यापार में लाभ होगा. लोग आपकी मदद के लिए आगे आएंगे. घर में आमदनी के नए स्त्रोत विकसित होंगे. नए लोगों से मुलाकात होगी. समय का फायदा उठायें.

मीन: आज कार्य की व्यस्तता रहेगी. जीवन के प्रति आज आपकी सकरात्मक सोच कोई नई उपलब्धि दिलाएगी. बिछड़े मित्रों से मुलाकात होगी. आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए ऋण लेना पड़ सकता है.

पढ़ें सावन के महीने में मेष, कन्या और कुंभ राशि के जातक जरूर करे ये काम, पुरे साल नहीं होगा कोई कष्ट

Back to top button