दिलचस्प

वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम को नहीं मिलेगी ट्राफी, हारने वाली टीम को मिलेंगे इतने करोड़ रुपये

विश्व कप 2019 में एक नई टीम चैंपियन बनने जा रही है, जोकि अब तक ट्रॉफी उठाने में सफल नहीं रही है। जी हां, फाइनल न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेला जाने वाला है, जिसमें से अभी तक कोई भी टीम ट्रॉफी अपने नाम नहीं कर सकी है, जिसकी वजह से इस बार विश्व को एक नया चैंपियन मिलने वाला है। इन सबके बीच दुनिया भर की नज़र जीतने वाली टीम को मिलने वाली ट्रॉफी पर है। इन सबके बीच यदि हम कहे कि इस बार चैंपियन टीम को ट्रॉफी नहीं मिलेगी, तो शायद आपको हैरानी होगी। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

विश्व कप में विजेता बनने वाली टीम को एक ट्राफी दी जाती है, जिसे पाने के लिए ही खिलाड़ी दिन रात मेहनत करते हैं, लेकिन यदि हम कहे कि वह ट्राफी नकली होती है, तो शायद आपको यकीन नहीं होगा, पर वाकई ऐसा ही है। जी हां, आईसीसी के नियम के अनुसार, जीतने वाली टीम को नकली ट्राफी मिलती है, जबकि असली ट्राफी संस्था में रखी रहती है। इतना ही नहीं, रियल ट्राफी जो होती है, वह सोने और चांदी की बनी होती है, जिसका वजन बहुत ही ज्यादा होता है।

हारने वाली टीम को मिलेंगे इतने रुपये

वर्ल्ड कप के फाइनल में जो दो टीम पहुंचती हैं, उसमें से जो टीम हारती है, उसे आईसीसी द्वारा करोड़ो रुपये दी जाती है। बता दें कि हारने वाली टीम को आईसीसी की तरफ से 20 लाख डॉलर (13.8 करोड़ रुपये) दिए जाएंगे। साथ ही लीग मैच में जीतने वाली टीम को चालीस लाख रुपये दी जाती है। इन सबके अलावा सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीम को भी आईसीसी की तरफ से 70 लाख रुपये दिए जाते हैं। मतलब साफ है कि हर मैच में कुछ न कुछ ज़रूर मिलता है।

वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम को मिलेगा ये इनाम

वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम को आईसीसी की तरफ से 28 करोड़ रुपये दिए जाते हैं, जोकि अपने आप में ही एक बड़ी रकम है। इसके अलावा एक ट्राफी दी जाती है, जोकि असली ट्राफी की हूबहू कॉपी होती है। बता दें कि वर्ल्ड कप की असली ट्राफी का वजन करीब 11 किलो का होता है, वहीं इसकी उंचाई 60 सेंटीमीटर की होती है। बता दें कि आईसीसी की तरफ से हर सीजन में एक ट्राफी हूबहू बनवाई जाती है, जोकि विजेता टीम को दी जाती है।

भारत को मिले इतने रुपये

इस वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम को सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हार के बाद अपना सफर खत्म करना पड़ा, लेकिन इंडियन टीम को आईसीसी की तरफ से 5.6 करोड़ रुपये की राशि दी जाएगी। बता दें कि टीम इंडिया ने लीग मैच में काफी अच्छा प्रदर्शन किया था और फि सेमीफाइनल में भी पहुंची थी, जिसकी वजह से आईसीसी की तरफ से 5.6 करोड़ रुपये मिलेंगे। हालांकि, भारत का सपना वर्ल्ड कप जीतने का था, लेकिन इस बार इतने से ही संतोष करना पड़ेगा।

Back to top button