स्वास्थ्य

इलायची वाला पानी पीने से जुड़े हैं ये कमाल के लाभ, रोज पिएंगे तो जड़ से मिट जायेंगे ये 4 रोग

इलायची का प्रयोग कई प्रकार के व्यंजनों को बनाने के दौरान किया जाता है। इलायची की महक काफी तेज होती है और ये खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करती है। इलायची का सेवन पानी के साथ करना भी काफी फायदेमंद होता है और इसे हल्के गर्म पानी के साथ खाने से चेहरे की सुंदरता भी बढ़ जाती है और कई रोग सही हो जाते हैं। तो आइए जानते हैं इलायची वाला पानी पीने के फायदे।

पानी के साथ इलायची खाने के फायदे –

मुंहासे हों दूर

जिन लोगों को मुंहासों की परेशानी है वो लोग हफ्ते में तीन बार इलाचयी वाला पानी जरूर पीया करें। ऐसा करने से मुंहासे होना बंद हो जाएंगे और साथ में ही चेहरे पर निखार भी आ जाएगा।

गैस और कब्ज की समस्या हो दूर

जिन लोगों को कब्ज या गैस की समस्या रहती है वो लोग रोज सुबह उठकर खाली पेट सबसे पहले इलायची और हल्के गर्म पानी का सेवन करें। लगातार एक हफ्ते तक इस पानी का सेवन करने से आपको पेट संबंधित इन दोनों परेशानियों से निजात मिल जाएगी।

थकान हो दूर

शरीर में थकान महसूस होने पर आप इलायची और पानी का सेवन करें। इन दोनों चीजों को एक साथ लेने से थकान की समस्या से निजात मिल जाएगा। इसके अलावा इस पानी को पीने से नींद ना आने की समस्या से भी राहत मिल जाएगी और आपको सुकून की नींद आ जाएगी।

ब्लड सर्कुलेशन रहे सही

जो लोग नियमित रुप से इलाचयी वाला पानी पीते हैं उन लोगों का ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है। इतना ही नहीं ये पानी पीने से ब्लड हमेशा साफ रहता है और खून से अशुद्धियां दूर हो जाती हैं।

वजन हो कम

जिन लोगों का वजन काफी अधिक है वो लोग रोज इलायची का पानी पीया करें। एक महीने तक रोज सुबह इस पानी को पीने से वजन कम होने लग जाएगा और पेट एकदम अंदर चले जाएगा। दरअसल इलायची का पानी पीने से पेट की चर्बी अपने आप ही खत्म होने लग जाती है।

बाल झड़ना हो बंद

बाल झड़ने की समस्या से परेशान लोग  इलायची  वाले पानी का सेवन करें। इस पानी को पीने से बाल झड़ना बंद हो जाएंगे और सफेद बाल की परेशानी से भी आराम मिल जाएगा।

पथरी को करें खत्म

जिन लोगों को किडनी में पथरी की समस्या रहती है उनके लिए इलायची वाला पानी काफी गुणकारी साबित होता है। इस पानी को पीने से पथरी अपने आप शरीर से बाहर निकल आती है।

कैसे तैयार करें इलाचयी का पानी

इलाचयी का पानी तैयार करना बेहद ही आसान है। आप बस दो इलाचयी को लेकर उन्हें पीस लें और फिर इनको गर्म पानी के अंदर डाल दें। इस पानी को हल्का ठंडा कर पी लें। आप चाहें तो इलायची खाने के बाद उसके ऊपर से भी हल्का गर्म पानी पी सकते हैं। आप इस पानी का सेवन खाली पेट या रात को सोने से पहले कर सकते हैं। लगातार इस पानी को पीने से ऊपर बताई गई सभी परेशानियों से आपको निजात मिल जाएगी।

Back to top button