स्वास्थ्य

टाइफाइड होने पर आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, आइये जानते हैं टाइफाइड के घरेलू उपाय

टाइफाइड के घरेलू उपाय: टाइफाइड का इलाज अगर वक्त रहते ना किया जाए तो ये बुखार घातक साबित हो सकता है और इसकी वजह से जान भी जा सकती है। टाइफाइड साल्मोनेला टाइफी नामक बैक्टीरिया के कारण होता है और ये बुखार होने पर अगर इसका इलाज तुरंत ना करवाया जाए तो ये बुखार बिगड़ सकता है। टाइफाइड के बुखार को मिनटों में दूर करें ये घरेलू उपाय:

आखिर क्यों होता है टाइफाइड बुखार

साल्मोनेला टाइफी नामक बैक्टीरिया दूषित पानी या भोजन में पाए जाते हैं और जब आप दूषित पानी या भोजन का सेवन कर लेते हैं। तो आपको ये बुखार हो जाता है। इसलिए ये जरूरी है कि आप केवल साफ पानी और साफ-सफाई से बनें खाने का ही सेवन करें।

टाइफाइड बुखार के लक्ष्ण

टाइफाइड होने पर एकदम से तेज बुखार आता है और ये बुखार कई दिनों तक रहता है। इसके अलावा ये बुखार होने पर शरीर में काफी दर्द रहता है और भूख लगना एकदम बंद हो जाती है। कई लोगों को तो त्वचा पर पिंक स्‍पॉट और स्किन रैश भी निकल आते हैं। टाइफाइड बुखार होने पर फीवर 104 डिग्री तक भी पहुंच जाता है और दवाई खाने के बाद भी ये बुखार काबू में नहीं आता है। इसलिए टाइफाइड होने पर आप इसका इलाज डॉक्टर से जरूर करवाएं और साथ में ही टाइफाइड के घरेलू उपाय को भी आजमाएं। टाइफाइड के घरेलू उपाय अपनाने से आपका बुखार तुरंत सही हो जाएगा।

टाइफाइड के घरेलू उपाय (Typhoid ke Gharelu Upay)

तरल पदार्थों का अधिक सेवन करें

टाइफाइड के रोगी जितना हो सके उतना अधिक पेय पदार्थों का सेवन इस बुखार के दौरान करें। तरल पदार्थों के तहत आप फलों का रस, चाय और पानी का सेवन कर सकते। टाइफाइड होने पर शरीर का हाइड्रेट होना बेहद ही जरूरी होता है और पानी और तरल पदार्थों की मदद से शरीर हर समय हाईड्रेट रहता है।

अदरक और लहसुन

टाइफाइड के घरेलू उपाय में अदरक और लहसुन बेहद ही सहायक होते हैं और इन्हें खाने से टाइफाइड का बुखार एकदम कंट्रोल में आ जाता है। दरअसल लहसुन के अंदर एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं जो कि रक्त को शुद्ध रखते हैं और शरीर से अवांछित पदार्थों को बाहर निकाल देते हैं। इसलिए टाइफाइड के रोगी रोज थोड़े से लहसुन या अदरक का सेवन करना शुरू कर दें। (और पढ़ें : अदरक के फायदे)

तुलसी

तुलसी का सेवन करने से टाइफाइड बुखार के दौरान होने वाली दर्द से आराम मिल जाता है। टाइफाइड बुखार होने पर आप दिन में एक बार तुलसी की चाय का सेवन कर लें। आप चाहें तो इस चाय के अंदर अदरक और काली मिर्च भी डाल सकते हैं। तुलसी की चाय पीने से ना केवल दर्द से आराम मिलेगा बल्कि तुलसी में मौजूद जीवाणु रोधी गुण टाइफाइड के बैक्टीरिया को नष्ट करने का भी कार्य करेंगे। इसलिए टाइफाइड के रोगी तुलसी की चाय का सेवन जरूर करें।

सेब का सिरका

सेब का सिरके पीने से टाइफाइड बुखार कम होने लग जाता है और शरीर में से गर्मी बाहर निकल जाती है। इतना ही नहीं सेब का सिरका पीने से शरीर में मौजूद पानी की कमी भी पूरी हो जाती है और सेब का सिरका लेने से शरीर में ताकत भी आ जाती है।

बेहद ही असरदार हैं ठंडे पानी की पट्टियां

टाइफाइड के घरेलू उपाय के तहत ये बुखार होने पर आप रोगी के सिर पर ठंडे पानी की पट्टियां रखें। ठंडे पानी की पट्टियां रखने से शरीर का तापमान कम होने लग जाएगा। आप बस एक बर्तन के अंदर ठंडा पानी डाल दें और फिर इस पानी में रूमाल डालकर उसे निचोड़ लें। आप इस रूमाल को रोगी के सिर हाथों और पैरों पर बारी- बारी से रखें। ऐसा करने से शरीर का तापमान धीरे-धीरे कम होने लग जाएगा।

प्याज का रस पीएं

प्याज का रस पीने से बुखार कम होने लग जाता है। इसलिए टाइफाइड का बुखार होने पर आप प्याज का रस पीएं। आप प्याज को कद्दकस कर लें फिर इसको निचोड़ लें और इसमें से निकले हुए रस को पी लें।

लौंग का सेवन करें

टाइफाइड के घरेलू उपाय के तहत आप लौंग और काली मिर्च को लेकर इन्हें पानी में डाल दें और इस पानी को अच्छे से तब तक उबालें जब तक ये पानी आधा ना रहे जाए। पानी के आधा हो जाने पर आप गैस को बंद कर दें। फिर इस पानी को अच्छे से छान लें। जब ये पानी ठंडा हो जाए तो इसका सेवन आप कर लें। ये पानी पीने से टाइफाइड के कीटाणु मर जाएंगे और उल्टी और दस्त से भी आपको निजात मिल जाएगी।

केले का सेवन करें

टाइफाइड होने पर आप केले का सेवन अधिक करें। केला खाने से दस्त और उल्टी की समस्या से निजात मिल जाती है और केले में मौजूद पोटेशियम बुखार को कम करने का भी कार्य करते हैं। आप चाहें तो केले का सेवन दही के साथ भी कर सकते हैं। आप बस एक कप दही के अंदर केला मैश कर लें और इसमें एक चम्मच शहद मिला दें।

पुदीने का काढ़ा पीएं

पुदीने का काढ़ा पीने से टाइफाइड के रोगियों को आराम पहुंचता है। आप कुछ पुदीने के पत्ते लेकर उन्हें पानी में डाल दें और फिर इस पानी को अच्छे से उबाल लें। आप चाहें तो इस पानी के अंदर अदरक भी डाल सकते हैं। आप इस काढ़े को दिन में दो बार पीएं। आपका बुखार कम होने लग जाएगा।

मुनक्का खाएं

मुनक्का, अंजीर और खूबकला को आप बराबर मात्रा में लें। फिर आप इन तीनों चीजों को एक कपड़े में बांधकर इन्हें पीस लें। जब ये चीजे अच्छे से पीस जाएं तो आप इन्हें कपड़े से निकालकर इनका सेवन करें लें। इन तीनों चीजों को एक साथ खाने से आपका बुखार एकदम उतर जाएगा।

ऊपर बताए गए टाइफाइड के घरेलू उपाय बेहद ही असरदार हैं और टाइफाइड होने पर आप इनका प्रयोग जरूर करें।

यह भी पढ़ें: कालमेघ के फायदे

Back to top button