विशेष

गृह कलेश का कारण हो सकता है बाथरूम का वास्तुदोष, यह गलती करने पर हमेशा रहती है पैसों की कमी

वास्तु में बाथरूम को घर के सबसे ख़ास हिस्सों में से एक माना गया है. अगर आपके घर में वास्तु दोष हो रहे हैं तो उनमे से एक कारण आपका बाथरूम भी हो सकता है. अगर बाथरूम में इन ख़ास बातों का ध्यान ना रखा जाए तो कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं बाथरूम से जुड़ी कुछ ज़रूरी बातें जो आपको इनसे होने वाली वास्तु दोषों से बचाती है.

बाथरूम का आईना

बाथरूम में लगा कोई भी आईना दरवाज़े के ठीक सामने नहीं होना चाहिए. वास्तु के मुताबिक जब-जब लोग बाथरूम का दरवाज़ा खोलते हैं घर की नकरात्मक उर्जा तब-तब बाथरूम में प्रवेश करती है. इस स्थिति में अगर दरवाज़े के सामने कोई आईना होगा तो नकरात्मक उर्जा टकराकर वापस घर में आ जायेगी. इसलिए बाथरूम के दरवाज़े के सामने कभी आईना नहीं लगाना चाहिए.

बाथरूम के दरवाज़े को न रखें खुला

बाथरूम का प्रयोग करने के बाद हमेशा उसका दरवज़ा सही ढंग से लगा देना चाहिए. बाथरूम के खुले दरवाज़े को अच्छा नहीं माना जाता. बेडरूम में बाथरूम होने पर उसके दरवाज़े पर हमेशा पर्दा लगाकर रखना चाहिए. वास्तु की मानें तो बेडरूम और बाथरूम में दो अलग-अलग तरह की उर्जएं शामिल होती है और इनका आपस में टकराव अच्छा नहीं माना जाता. इसका स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है.

नल से न टपकने दें पानी

नल को अच्छे तरीके से बंद कर के रखना चाहिए. अगर नल का पानी टपकता है तो यह बहुत बड़ा वास्तु दोष होता है. पानी टपकने से घर में फालतू खर्च बढ़ते हैं. जिन घरों में लगातार नल से पानी टपकता है वहां धन की हमेशा कमी रहती है. आर्थिक नुकसान से बचने के लिए इस बात कर विशेष रूप से ध्यान दें.

बाथरूम को रखें साफ़-सुथरा

घर के किसी भी हिस्से में गंदगी का होना अशुभ माना जाता है. वास्तु की मानें तो किचन और बाथरूम हमेशा साफ़-सुथरे होने चाहिए. यह एकमात्र ऐसे स्थान हैं जो पूरे घर में नकरात्मक और सकरात्मक उर्जा का संचालन करते हैं. इसलिए बाथरूम हमेशा साफ़-सुथरा और व्यवस्थित होना चाहिए. बाथरूम में कोई भी सामान इधर-उधर बिखरा नहीं होना चाहिए. सामानों को ठीक से उनके सही स्थान पर रखें.

पानी का निकास

कभी भी बाथरूम के शीशे का मुंह दरवाजे की तरफ नहीं होना चाहिए. अगर बाथरूम में लगाये हुए शीशे का मुंह दरवाजे की तरफ होगा तो इससे घर में नकरात्मक उर्जा प्रवेश करती है. इसके अलावा इस बात का भी ख़ास ध्यान रखना चाहिए कि पानी का निकास उत्तर या पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए. दाक्षिण और पश्चिम की ओर निकास होने पर आर्थिक परेशानी एवं गृह कलेश होता है.

पढ़ें सैफ और करीना का बाथरूम सीक्रेट हुआ लीक, सैफ घंटों तक बाथरूम में करते हैं ये शर्मनाक काम

पढ़ें रात में सोने से पहले घर के मंदिर पर जरूर डालें पर्दा, पढ़ें मंदिर से जुड़े वास्तु के कुछ नियम

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

 

Back to top button