अध्यात्म

गुरुवार रात सोने से पहले जरूर करे ये 3 काम, पैसो से जुड़ी हर समस्यां होगी दूर

पैसा एक ऐसी चीज हैं जो सभी को प्यारा होता हैं. कोई भी इसे अपने जिगर से दूर नहीं जाने देना चाहता हैं. फिर आजकल के महंगाई के जमाने में तो इसे लेकर बहुत मारामारी भी रहती हैं. ऐसे में हर कोई बस यही प्रार्थना करता हैं कि उसके घर की तिजोरी सदा के लिए पैसो से भरी रहे. लेकिन घर में पैसो की बरकत बनाए रखने के लिए लक्ष्मी माता का आशीर्वाद लेना बहुत जरूरी होता हैं. ऐसी मान्यता हैं कि जिस घर में माँ लक्ष्मी का वास होता हैं वहां धन की कमी कभी नहीं होती हैं. इसलिए पूजा आरधना के माध्यम से हम माता लक्ष्मी को अपने घर आमंत्रित करते हैं. हालाँकि ऐसा करना इतना आसान भी नहीं होता हैं. लक्ष्मीजी यूं ही हर किसी के घर में नहीं जाती हैं. इसके लिए आपके घर में कुछ खासियतें होना जरूरी होता हैं. मसलन जिस घर में सकारात्मक उर्जा अधिक होती हैं वहां लक्ष्मी जल्दी जाती हैं जबकि नकारात्मक उर्जा वाले घर में लक्ष्मी प्रवेश करने से कतराती हैं.

चुकी शुक्रवार का दिन लक्ष्मी जी को बुलाने के लिए बेस्ट होता हैं इसलिए उसके एक दिन पहले यानि गुरुवार को आपको कुछ विशेष काम करने होते हैं. इन ख़ास कामो को करने से आपके घर की पॉजिटिव एनर्जी का लेवल बढ़ जाएगा और नेगेटिव एनर्जी घट जाएगी. इस तरह आपका घर लक्ष्मी माँ के रहने के लिए एकदम परफेक्ट हो जाएगा. तो फिर चलिए बिना किसी विलम्ब के जानते हैं कि आपको गुरुवार को कौन कौन से काम करने होंगे.

घर साफ़ करे:

घर में मौजूद गंदगी नेगेटिव उर्जा को बढ़ावा देती हैं. वहीं अधिक साफ़ सफाई से पॉजिटिव उर्जा बढ़ती हैं. इसलिए आप गुरुवार के दिन ही घर के कौने कौने चमका दे. इससे शुक्रवार के दिन जब माता लक्ष्मी प्रवेश करेगी तो प्रसन्न हो जाएगी. अक्सर लोग सिर्फ झाड़ू पोछा कर देते हैं लेकिन सामान के नीचे या कोनो में छिपे कचरे को हटाना भूल जाते हैं. ये भी बुरी उर्जा पैदा करने में सहायक होते हैं. इसलिए पूर्ण साफ़ सफाई पर ध्यान दे.

टूटे सामान हटा दे:

घर में रखे टूटे फूटे सामान भी नेगेटिव उर्जा को न्योता देते हैं. मसलन टुटा आइना, फर्नीचर या खराब इलेक्ट्रॉनिक सामान इत्यादि चीजें घर में रखना शुभ नहीं मन जाता हैं. वास्तु शास्त्र में भी इन चीजों को नकारात्मक उर्जा फैलाने वाला बताया गया हैं. इस स्थिति में आप गुरुवार के दिन इन सभी टूटे फूटे सामान को घर से बाहर कर दे या फिर उन्हें सुधारवा ले. अंतिम स्थिति में आप इन्हें पूजा घर से जितना हो सके दूर भी रख सकते हैं. पर हमारी सलाह यही होगी कि आप इनसे जल्द से जल्द छुटकारा पा ले.

घर के दरवाजे पर शुभ चीजें लगाए:

लक्ष्मी जी को आकर्षित करने के लिए आप गुरुवार रात को ही अपने घर के मुख्य दरवाजे के बाहर शुभ-लाभ, स्वस्तिक, ओम, या लक्ष्मी जी के पैर इत्यादि चीजें लगा सकते हैं. इससे यदि शुक्रवार लगते ही माता लक्ष्मी आपके घर के सामने से गुजरती हैं तो उनका ध्यान आकर्षित होगा और वे आपके घर में प्रवेश कर लेगी.

गुरुवार को ये तीनो काम करने के पश्चात शुक्रवार को माता लक्ष्मी की पूजा पाठ करना ना भूले.

Back to top button