बॉलीवुड

90’s के ये खुंखार विलेन की हालत आज हो गई है खराब, कभी हर दूसरी फिल्म में बजता था इनका डंका

हर किसी का एक दौर होता है और उस दौरान वे अपने कामों को करने में महारत हासिल किए होते हैं. फिर वो किसी भी क्षेत्र का व्यक्ति हो, जिसे जो काम आता है उसमें वे उस काम को पूरी ईमानदारी के साथ करते हैं. हम यहां फिल्मों में की बात करें तो हर किसी का एक समय रहा है जैसे शाहरुख खान और सलमान खान जैसे सितारों का बोलबाला अब कम हो गया है जबकि दूसरे सितारे खूब चल रहे हैं. यहां हम कुछ ऐसे विलेन्स की बात करेंगें जिन्होंने फिल्मों में तो एक से बढ़कर एक मुकाम हासिल किया लेकिन आज के समय उनकी हालत खराब सी हो गई है.90’s के ये खुंखार विलेन की हालत आज हो गई है खराब, इनका समय अब खत्म ही हो गया है.

90’s के ये खुंखार विलेन की हालत आज हो गई है खराब

80-90 का दशक का वो दौर था जब फिल्मो में एक खूंखार विलन की भी उतनी ही जरूरत होती थी जितना की एक ताकतवर हीरो और एक खूबसूरत हीरोइन की होती थी. इस दौर में विलन को बहुत खूंखार और डरावना बनाया जाता था. इन विलन का किरदार इतना जबरदस्त होता था की दर्शको के दिमाग में उनकी वैसी ही छवि बन जाती थी और लोग उन्हें वैसा ही समझने लगते थे. मगर वो दौर कहीं खो गया जब वैसे विलेन बनाए जाते हों. तो चलिए अब बताते हैं कौन से हैं वे एक्टर्स ?

शाकाल (कुलभूषण खरबंदा)

शाकाल जैसा खूंखार किरदार निभाने वाले कूलभूषण निजी जिंदगी में बेहद सरल और सौम्य कलाकार माने जाते हैं। शाकाल को उस समय सबसे हाईटेक विलन के रूप में दिखाया गया था. जिनका खुद का शार्क वाला पूल हुआ करता था और टेबल घूमती थी. वीडियो क्रान्फ्रेंसिंग के जरिए वो बातें किया करता था और अगर किसी ने कोई चालाकी की तो बस उसे मगरमच्छ को खिला दिया जाता था. कुलभूषण अब 74 साल के हो गए हैं और लास्ट टाइम उन्हें साल 2016 में किसी फिल्म में देखा गया था.

प्रेम चोपड़ा

प्रेम….प्रेम नाम है मेरा…..प्रेम चोपड़ा, इस डायलॉग से आपको कुछ याद आया ? बॉलीवुड में वैसे तो आपने कई विलेन्स देखे होगें लेकिन प्रेम चोपड़ा जैसा खतरनाक विलेन शायद ही देखा होगा. बॉलीवुड में प्रेम चोपड़ा ने करीब 380 फिल्मों में काम किया है, जिनमें से करीब 250 में रेप सीन शामिल हैं. हमेशा शातिर सरपंच से लेकर खतरनाक डॉन तक की भूमिकाओं में प्रेम चोपड़ा ने लोगों का दिल हमेशा जीता और कई तो इन्हें असल जिंदगी में भी विलेन मानने लगे जबकि वे काफी शांत व्यक्ति हैं 81 साल की उम्र में भी इनका चार्म बरकरार है.

लोटिया पठान (किरण कुमार)

बीते जमाने के विलेन जीवन के बेटे किरण कुमार ने 90 के दशक में तेजाब, खुदा गवाह जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में विलेन का किरदार निभाया था. साल 1988 में फिल्म तेजाब में लोटिया पठान का किरदार निभाने वाले किरण कुमार का ये रोल इतना फेमस हुआ कि लोग इन्हें इसी नाम से जानने लगे थे. किरण का जन्म साल 1971 में हुआ था और अब वे ज्यादातर टीवी सीरियल्स में काम करते हैं. अब उन्हें फिल्मों में शायद ही कोई देख पाता हो.

गुज्जर सिंह (टीनू शर्मा)

बॉलीवुड का एक ऐसे दिग्गज कलाकार जिसने अपने निगेटिव किरदार के साथ ही सभी के दिलो में अपना खौफ पैदा किया था. फिल्म मेला में गुज्जर सिंह के किरदार में नजर आने वाले टीनू शर्मा सिर्फ एक्टिंग के लिय नहीं जाने जाते बल्कि ये तो एक्टिंग के साथ साथ डायरेक्शन, प्रोड्यूसर और राइटिंग के लिए भी पहचाने जाते हैं. टीनू शर्मा आजकल टीवी पर काम रहे हैं.

जीतू शर्मा (जीतू वर्मा)

सोल्जर और बॉडीगार्ड जैसी फिल्मों में विलेन का किरदार निभाने वाले अभिनेता जीतू वर्मा को-एक्टर के तौर पर बहुत सी फिल्मो में काम कर चुके हैं. फिल्मों में अभी तक सक्रिय रहे हैं लेकिन इसी साल अप्रैल में उनके ऊपर हमला हुआ और इसमें उनकी आंखों में चोट लग गई. चोट लगने से पहले वो सन ऑफ सरदार में काम कर चुके हैं.

Back to top button