स्वास्थ्य

अनार के पत्तों से जुड़े हैं ये बेमिसाल के 6 फायदे, आइये जानते हैं अनार के पत्ते के फायदे

अनार का फल काफी गुणकारी होता है और इस फल का सेवन करने से कई तरह के रोगों को सही किया जा सकता है। अनार के फल की तरह ही अनार के पत्ते के फायदे होते हैं और अनार के पत्ते में कई तरह के औषधीय गुण मौजूद होते हैं। कई तरह की आयुर्वेदिक दवा बनाने में भी अनार के पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है और अनार के पत्तों का सेवन करने से कई तरह की बीमारियों से निजात पाई जा सकती है। आई जानते हैं अनार के पत्ते के फायदे-

अनार के पत्ते के फायदे-

अनार के पत्ते के फायदे: लीवर के लिए फायदेमंद

अनार के पत्ते पेट के लिए काफी फायदेमंद होते हैं और इस फल के पत्तों का चूर्ण खाने से पेट को काफी लाभ मिलता है। जिन लोगों का पेट अक्सर खराब रहता है, वो लोग अनार के पत्तों के चूर्ण का सेवन करें। अनार के पत्तों का चूर्ण बनाने के लिए आप सबसे पहले अनार के पत्तों को धोकर उन्हें धूप में सूखा लें। जब ये अच्छे से सूख जाएं और काले पड़ जाएं तब आप इन्हें पीस लें और इनका पाउडर तैयार कर लें। अब आप इस पाउडर यानी चूर्ण को डब्बे में रख लें और हफ्ते के तीन दिन एक चम्मच चूर्ण पानी के साथ खाएं। इस चूर्ण को खाने से आपके पेट को काफी लाभ पहुंचेगा और आपकी पाचन प्रक्रिया भी मजबूत हो जाएगी। हालांकि आप अनार का चूर्ण खाने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें और डॉक्टर के सलाह के बाद ही इसका सेवन करें।

अनार के पत्ते के फायदे: अनिद्रा से मिले निजात

नींद ना आने की बीमारी से परेशान लोगों के लिए अनार के पत्ते काफी गुणकारी होते हैं और इन्हें खाने से अनिद्रा की बीमारियां दूर हो जाती है। इसलिए अनिद्रा की बीमारी होने पर आप अनार के पत्तों का रस पीएं। अनार के पत्तों का रस तैयार करने के लिए आपको 3 ग्राम अनार के पत्तों की जरूरत पड़ेगी।
आप सबसे पहले अनार के पत्तों को धो लें और फिर इन पत्तों को लगभग 250 मिली लीटर पानी में डाल दें। अब आप इस पानी को अच्छे से उबाल और जब ये पानी एक चौथाई रहे जाए तो गैस को बंद कर दें। इस पानी को ठंडा कर लें और सोने से पहले इस मिश्रण को पी लें। ये मिश्रण पीने से आपको नींद अच्छे से आ जाएगी और अनिद्रा की बीमारी दूर हो जाएगी।

अनार के पत्ते के फायदे: खांसी से मिले आराम

अनारे के सूखे पत्ते, काली मिर्च और तुलसी के पत्तों को आप पानी में डालकर अच्छे से उबाल और जब ये पानी आधा रहे जाए तो आप गैस को बंद कर दें। अब आप इस मिश्रण को छान लें और इसे ठंडा करके पी लें। इस मिश्रण को पीने से खांसी की समस्या से राहत मिल जाएगी। आप चाहें तो इस मिश्रण के अलावा अनार के पत्तों के चूर्ण को काली मिर्च के पाउडर और अदरक के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं।

अनार के पत्ते के फायदे: कान के दर्द से मिले राहत

आप अनार के पत्तों का रस निकाल लें और इसके अंदर तिल का तेल डाल लें। इन दोनों चीजों को अच्छे से मिलाने के बाद, आप इनसे तैयार हुए मिश्रण की दो बूंदे कान के अंदर डाल लें। ये मिश्रण कान में डालते ही दर्द मिनटों में गायब हो जाएगा।

अनार के पत्ते के फायदे: छालों की समस्या हो खत्म

मुंह के छालों को सही करने में भी अनार के पत्ते काफी गुण साबित होते हैं। मुहं में छाले होने पर आप अनार के पत्तों का रस इन पर लगा दें। दरअसल अनार के पत्तों में एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो कि मुंह के छालों पर असरदार साबित होते हैं और छालों को सही कर देते हैं।

अनार के पत्ते के फायदे: झुर्रियां करें गायब

चेहरे पर झुर्रियां होने पर आप अनार के पत्तों के तेल को अपने चेहरे में लगा लें। अनार के पत्तों का तेल चेहरे पर लगाने से झुर्रियां मिनटों में गायब हो जाएंगी। अनार के पत्तों का तेल तैयार करना बेहद ही आसान हैं और इसको तैयार करने के लिए आपको कुछ हरे अनार के पत्तों और तिल के तेल की जरूर पड़ेगी।

ऐसे तैयार करें तेल

आप सबसे पहले अनार के पत्तों को अच्छे से धो लें और फिर आप इन पत्तों को कपड़े से साफ कर लें। अब आप एक बर्तन के अंदर पानी डालकर इन पत्तों को उसमें डाल दें और इस बर्तन को गैस पर रख दें। जब ये पत्ते अच्छे से उबल जाएं तो आप गैस को बंद कर लें और पानी में से इन पत्तों को निकालकर इन्हें अच्छे से पीस लें। और इनका रस निकल लें।

अब आप इस रस में तिल का तेल मिला दें और गैस को धीम करके इसे अच्छे से पका लें। जब इस मिश्रण की मात्रा आधी रहे जाए तो आप गैस को बंद करें दें। इस मिश्रण को ठंडा कर लें और इसे एक बोतल में डालकर रख दें।

इस तरह से लगाएं इसे चेहरे पर

इस तेल से आप अपने चेहरे की कम से कम 15 मिनट तक मालिश करें। मालिश करने के बाद आप इस तेल को दस मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें और 10 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से चेहरे को साफ करें लें। इस तेल से हफ्ते में तीन बार अपने चेहरे की मालिश करें। एक महीने के अंदर ही आपको अपनी त्वचा पर असर दिखने लग जाएगा और आपकी त्वचा पर से झुर्रियां एकदम गायब हो जाएंगी। हालांकि आप इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपके चेहरे पर मुहांसे या फिर दाने हैं तो आप इस तेल को उनके ऊपर ना लगाएं।

यह भी पड़े: अनार के जूस के फायदे

Back to top button