दिलचस्प

शिमला की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं शिमला के दर्शनीय स्थल

शिमला के दर्शनीय स्थल: गर्मी की छुट्टियां आते ही मन करता है कि किसी ऐसी जगह पर जाएं जहां पर इस गर्मी से राहत मिले। साथ ही सुकून और शांति भी। तो अगर आप भी इस शांति की तलाश में हैं तो आप शिमला जा सकते हैं। बता दें वहां बर्फ से ढके पहाड़, सुंदर झीलें, हरियाली और प्रदूषण मुक्त स्वच्छ हवा आपके मन को मोह लेते हैं। भारत में शिमला एक ऐसी जगह है जो अपनी सुंदरता के लिए जाने जाता है। हिमाचल प्रदेश में बसे हुए इस सुंदर शहर को हिल स्टेशनों की रानी के नाम से जाना जाता है। इसी के साथ नए शादी-शुदा जोड़ों के लिए यह एक बेहतरीन हनीमून प्लेस भी है। शिमला की एक चीज जो अच्छी है कि यहां पर आप किसी भी मौसम में जा सकते हैं, यहां की जलवायु और मौसम हमेशा एक सा होता है। वहां की हवा में एक शांति होती है, साथ ही एक पर्यटन स्थल होने की वजह से वहां पर साफ-सफाई भी रहती है। शायद ही कोई एसी जगह हो जहां पर आपको गंदगी देखने को मिले।

शिमला का मौसम

बता दें कि शिमला की खूबसूरती के दीवाने अंग्रेज भी थे। यहां तक की उन्होंने शिमला को गर्मियों की राजधानी तक घोषित कर दिया था। शिमला की खास बात यह है कि वहां का मौसम हमेशा एक जैसा ही रहता है। वहां पर गर्मी में गर्मी तो नहीं लगेगी लेकिन ठंडियों के दिनों में ठंड बढ़ जाती है। और यही वजह है कि अंग्रेज वहां जाकर रहा करते थे। बता दें कि जहां पूरे देश में भीषण गर्मी पड़ती है वहीं शिमला का मौसम ठंडा होता है, इसी के साथ ठंडियों में आप वहां स्नोफॉल का मजा भी ले सकते हैं। बात करें बरसात की तो इन दिनों में वहां की हरियाली आपके मन को मोह लेती है। कुल मिलाकर कह सकते हैं कि यहां पर हर मौसम का अलग-अलग मजा लिया जा सकता है।

वैसे तो शिमला अपनी खूबसूरती के लिए जाना ही जाता है, लेकिन शिमला में कुछ ऐसी जगहें हैं जो वहां की सुंदरता में चार चांद लगाती हैं और अगर आप शिमला घूमने जा रहे हैं तो उन जगहों में जाना ना भूलें।

शिमला के पर्यटन स्थल

समर हिल्स

शिमला के दर्शनीय स्थल का पहला सबसे प्रसिद्ध स्थल है समर हिल्स। बता दें कि शिमला का समर हिल्स घूमने के लिए एक बेस्ट जगह है। इसे पॉटर हिल के नाम से भी जाना जाता है। शिमला से लगभग 5 किलोमीटर दूर स्थित यह एक छोटा सा टाउन है। यहां पर चारों ओर फैली हरियाली यहां की सुंदरता में चार चाद लगा देती है। इसी के साथ यहां से सनसेट और सनराइज बहुत ही खूबसूरत दिखता है। शिमला में घूमे जाने वाले बेस्ट प्लेस में समर हिल्स भी एक जगह है।

रिज, दि स्कैंडल प्वाइंट

शिमला के दर्शनीय स्थल में सबसे प्रसिद्ध स्थल है रिज। शिमला शहर के बीचो बीच स्थित ये जगह रिज जिसे दि स्कैंडल प्वाइंट के नाम से भी जाना जाता है। यह काफी ऊंचाई पर स्थित है इसलिए यहा से शिमला की खूबसूरती का नजारा देखते ही बनता है। बर्फ से ढके पहाड़ देखने को मिलते है। ऊंचाई पर स्थित होने की वजह से यहां पर घाटी, पहाड़ देखने को मिलता है। इसके साथ ही यहां से समसेट और सनराइज का नजारा भी देखने को मिलता है जो इसकी सुंदरता को और बढ़ा देता है। इसी के साथ यहां पर शिमला के फेमस पुस्तकालय भी स्थित है।

जाखू हिल

जाखू हिल स्टेशन शिमला के दर्शनीय स्थल का एक प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल है। शिमला से लगभग 2 किलोमीटर स्थित जाखू हिल शिमला के सबसे ऊंचे हिलों में से एक है। यह समुद्रतल से लगभग 8 हजार किलोमीटर ऊचाई पर स्थित है। यदि आप प्रकृति प्रेमी है तो आपके लिए यह जगह किसी जनन्त से कम नहीं है। इसी के साथ यहां पर हनुमान जी का प्रसिद्ध जाखू मंदिर भी स्थित है। बता दें कि यहां पर हनुमान जी की 108 फीट लंबी प्रतिमा भी स्थित है।

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडीज

बता दें कि ये एक प्राकृतिक धरोहर है। जिसे ब्रिटिश सरकार द्वारा साल 1880-88 के समय पर बनाया गया था। इस जगह का निर्माण गर्मी के मौसम में राष्ट्रपति के लिए बनाया गया था। इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडीज शिमला के दर्शनीय स्थल का प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल है। लेकिन बाद में इसे डा राधाकृष्णन ने इसे साल 1965 में इंसटीट्यूट में तब्दील कर दिया था। बता दें कि इस बिल्डिंग की दीवारें फायर प्रूफ हैं।

दि शिमला स्टेट म्यूजियम

शिमला स्टेट म्यूजियम शिमला के दर्शनीय स्थल की शान है। बता दें कि इसे हिमांचल स्टेज म्यूजियम लाइब्रेरी भी कहा जाता है। बता दें कि इस म्यूजियम का निर्माण साल 1974 में किया गया था। यहां पर कांगड़ा और राजस्थान के मिनिएचर्स के साथ चंबा की कढ़ाई, औजार, भगवान की मूर्तियां, पुरानी ज्वैलरी और सिक्कें देखने को मिलेंगे जो काफी पुराने समय के हैं। यह ब्रिटिश और भारतीय वास्तुकला देखने के लिए बेस्ट जगह है। बता दें कि यहां पर 100 साल से भी पुरानी धरोहरें मौजूद हैं जो इसे बाकी म्यूजियमों से अलग बनाती है।

अनाडेल

यह स्थान सिर्फ खूबसूरती के लिए नहीं बल्कि अपनी ऐतिहासिकता के लिए भी जाना जाता है। बता दें कि इस समय चारों ओर हरियाली से घिरा ये मैदान इस वक्त सेना के पास है। लेकिन इसकी खूबसूरती किसी का भी दिल मोह लेती है। समुद्र तल से करीब 6117 फीट की ऊंचाई पर स्थित इस मैदान का नाम कैप्टन चार्ल्स प्रैट केनेडी ने अनाडेल रखा था बता दें कि ब्रिटिश काल के दौरान इस मैदान को एंग्लो इंडियन की मनोरंजक गतिविधि स्थल के तौर पर जाना जाता था। लोग यहां पिकनिक, जन्मदिन मनाने और पोलो खेलने आते थे। इसके साथ ही इस जगह पर हर साल नेशनल पोलो चैंपियनशिप होती थी जिसे बाद में कोलकाता शिफ्ट कर दिया गया।

नालदेहरा एंड शैली पीक

नालदेहरा शिमला के दर्शनीय स्थल की शान है। शैली पीक नालदेहरा से 23 किमी दूर महाकाली झील के पास स्थित है। यहां चारों तरफ फैली हरियाली लोगों का मन मोह लेती है। इसी के साथ यहां से हिमालय पर्वत भी दिखाई देता है। यदि आपको ट्रैकिंग का शौक है तो इस जगह पर जाने के लिए आप ट्रैकिंग कर सकते हैं। इसके साथ ही आप यहां पर टट्टू के सहारे भी इस स्थान तक पहुंच सकते हैं।

चॉडविक फाल

शिमला के सबसे खूबसूरत वाटर फॉल में से एक है चॉडविक फाल। बता दें कि यह शिमला से 7 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। बता दें कि यहां पर झरने के चारों पर हरे भरे वृक्ष हैं जो इस झरने की सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं। इसी के साथ यह जगह मानसून के समय और खूबसूरत और मनमोहक हो जाती है। बता दें कि इसी झरने से पूरे शिमला में वाटर सप्लाई भी किया जाता है।

कुफरी

कुफरी भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य के शिमला जिले में एक छोटा पहाड़ी स्टेशन है। शिमला से 20 किमी दूर स्थित कुफरी में ठंडियों के दिनो में आइस स्केटिंग और विंटर स्पोर्टस स्कीइंग का लुफ्त भी उठाया जा सकता है। इसके साथ विंटर स्पोर्टस कैपिटल के नाम से भी जाना जाता है।

चायल

चायल शिमला दर्शनीय स्थल का प्रसिद्ध स्थल है। चायल हिमाचल प्रदेश का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है, जो मुख्यत: पोलो और क्रिकेट प्रेमियों का पसंदीदा स्थल माना जाता है। बता दें कि यहां पर विश्व का सबसे ऊंचाई पर बना क्रिकेट ग्राउंड मौजूद है, जहां पर पोलो खेला जाता है। यह प्रसिद्ध वास्तुशास्त्र चैल पैलेस का घर हुआ करता था। बता दें कि इस ग्रांउड के चारों तरफ एक ही आकार के पेड़ स्थित हैं जो इसकी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं।

क्राइस्ट चर्च

शिमला में स्थित ये चर्च उत्तर भारत का सबसे पुराना चर्च माना जाता है। बता दें कि इसका निर्माण 1846 से 1857 के बीच की अवधि के दौरान किया गया था। रिज से देखने पर चर्च की खिड़कियाँ रंगीन ग्लासों और ब्रास के सुन्दर टुकड़ों से सजी हुई दिखाई पड़ती हैं। यह चर्च भारत में लंबे समय तक ब्रिटिश के राज करने का प्रतीक है।

तारा देवी मंदिर

शिमला के दर्शनीय स्थल में तारा देवी मंदिर भी एक प्रसिद्ध जगह है। बता दें कि तारा देवी मंदिर शिमला के प्रसिद्द मंदिरों में से एक है। यह मंदिर शिमला-कालका रोड पर समुद्र तट से 6070 फीट की ऊँचाई पर बना हुआ है। इसी के साथ यहा एक पिकनिक स्पॉट भी है। पर्यटक इस मंदिर से आसपास के मनोरम दृश्यों का भी आनंद ले सकते हैं। लोगों की मानें तो यह मंदिर 250 से भी अधिक साल पहले बनाया गया था, यह मंदिर तारों की देवी को समर्पित किया गया था।प्रचलित कथाओं के अनुसार देवी अपने भक्तों पर नज़र रखती हंर और उन पर अपने आशीर्वादों की झड़ी लगा देती हैं।

शिमला की यात्रा

बता दें कि पहले शिमला जाने के लिए सिर्फ आप बस, ट्रेन और खुद की गाड़ी से ही जा सकते थे। लेकिन अब वहां पर हवाई अड्डे का भी निर्माण हो गया है। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप किन साधनों द्वारा शिमला पहुंच सकते हैं।

ट्रेन द्वारा

बता दें कि शिमला जाने के लिए कोई डायरेक्ट ट्रेन नहीं है। कालका यहां का सबसे बड़ा स्टेशन है जो इसे सभी जगहों से जोड़ता है। बता दें कि कालका पहुंचने के बाद वहां से शिमला जाने के लिए आपको ट्वाए ट्रेन में सफर करना होता है। जो आपको शिमला पहुंचाती है।

बस द्वारा

बस द्वारा शिमला जाना बेहद आसान होता है, आप किसी भी प्राइवेट या सरकारी बस द्वारा सीधे शिमला पहुंच सकते हैं।

हवाई जहाज द्वारा

शिमला के जबरहट्टी में एयर पोर्ट बना हुआ है। ये शहर सभी बड़े शहरों से जुड़ा हुआ है।
यह भी पढ़ें :नैनीताल दर्शनीय स्थल

Back to top button