अध्यात्म

नैनीताल दर्शनीय स्थल: झीलों की इस नगरी में ये 4 जगहें हैं सबसे सुंदर, देखें तसवीरें

नैनीताल दर्शनीय स्थल: उत्तराखण्ड राज्य का एक प्रमुख पर्यटन नगर नैनीताल भारत में घूमने लायक जगहों की लिस्ट में सबसे ऊपर आता है. भले ही परिवार के साथ हॉलिडे प्लान हो या फिर हनीमून, झीलों की यह नगरी सबके ज़हन में आती है. नैनीताल दर्शनीय स्थल के रूप में काफी प्रचलित है. यहाँ का ठंडी वाला मौसम लाखों सैलानियों को अपनी ओर खींचता है. सर्दियों में नैनीताल दर्शनीय स्थल की बर्फ़बारी देखने हर साल लाखों लोग आते हैं. यदि आप भी कुदरत की सुन्दरता के प्रेमी हैं तो नैनीताल दर्शनीय स्थल आपके घूमने के लिए सबसे उत्तम विकल्प साबित हो सकता है. मान्यता है कि यहाँ एक समय में लगभग 60 से भी अधिक झीलें हुआ करती थी जिसके कारण इस नगरी का नाम बाद में ‘झीलों की नगरी’ पड़ गया. सर्दियों में नैनीताल दर्शनीय स्थल किसी स्वर्ग से कम नहीं है.

नैनीताल दर्शनीय स्थल

यदि आप भी घूमने फ़िरने के शौक़ीन हैं और सर्दियों में परिवार के साथ कहीं छुटियाँ बिताने का प्लान बना रहे हैं, तो नैनीताल दर्शनीय स्थल से सुंदर शायद ही कोई दूसरा स्थल होगा. यहाँ की शांति और ख़ूबसूरती चारों तरफ से हमें अपनी ओर आकर्षित करती है. आज के इस ख़ास लेख में हम आपको नैनीताल दर्शनीय स्थल के 4 ऐसे खूबसूरत स्थल बताने जा रहे हैं, जहाँ घूम कर आप अपनी यात्रा को कभी ना भूलने वाले लम्हे बना सकते हैं.

नैनीताल दर्शनीय स्थल – नैनी झील

नैनीताल दर्शनीय स्थल

नैनी झील नैनीताल दर्शनीय स्थल का मुख्य आकर्षण केंद्र है. इसे लोग तल्लीताल व मल्लीताल के नाम से भी जानते हैं. नैनीताल के ऊपरी हिस्से को मल्ला भाग और निचले हिस्से को तल्लीताल कहा जाता है. हर शाम यहाँ लाखों सैलानी इक्क्थ्ये होते हैं. देर रात में बल्बों की रौशनी से नैनी झील की सुन्दरता और भी दिलकश प्रतीत होती है. झील के एक ओर पुल है जहाँ राहुल गाँधी की प्रतिमा और पोस्ट ऑफिस है जबकि किनारों पर खरीदारी के लिए दुकाने हैं जहाँ काफी भीड़ रहती है.

नैनीताल दर्शनीय स्थल – केव गार्डन

नैनीताल दर्शनीय स्थल

नैनीताल दर्शनीय स्थल में केव गार्डन दूसरा सबसे उमदा घूमने लायक स्थल है. इसे आजू के समय में ‘ईको केव गार्डन’ के नाम से जाना जाता है. नैनीताल का यह लोकप्रिय बाग पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण केंद्र है. बाग की ख़ूबसूरती और वातावरण पर्यावरण के अनुकूल जीवन शैली की झलक प्रदान करता है. इस बाग में 6 भूमिगत केव हैं जिन्हें पेट्रो मैक्स लैम्प्स से प्रकाशित किया गया है. इसके इलावा यहाँ एक फव्वारा भी है जो संगीत की लय के अनुसार चलता है.

नैनीताल दर्शनीय स्थल – नैनी पीक

नैनीताल दर्शनीय स्थल

नैनीताल दर्शनीय स्थल की नैनी पीक सबसे ऊंची पहाड़ी चोटी हाई. यात्री यहाँ पहुँच कर चारों ओर का प्रभावशाली दृश्य देख सकते हैं. नैनी पीक को ‘चाइना पीक’ भी कहा जाता है. यह समुद्री तल से लगभग 2611 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है. मल्लीताल और स्नो व्यू से यहाँ तक पहुँचने के लिए घोड़ों का इस्तेमाल किया जाता है. यह जगहे नैनीताल से लगभग 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.

नैनीताल दर्शनीय स्थल – नैना देवी मंदिर

नैनीताल दर्शनीय स्थल

नैना देवी मंदिर नैनीताल दर्शनीय स्थल की मुख्य शान है. नैनी झील के किनारे पर बसा यह मंदिर हिंदुओं का प्रसिद्ध तीर्थस्थल है. मान्यता है कि 1880 में यह मंदिर भूस्खलन से बुरी तरह से नष्ट हो गया था लेकिन बाद में इस मंदिर का दोबारा से निर्माण करवाया गया. नैना देवी मंदिर में सती के शक्त रूप की पूजा की जाती है. मंदिर में दो नेत्र दर्शायें गए हैं, जोकि नैना देवी की आँखों का प्रतीक हैं.

Back to top button