स्वास्थ्य

किचन की इन 5 चीज़ों से फैलती हैं बीमारियां, हफ्ते में एक बार ज़रूर करें सफाई

भारतीय महिलाओं के लिए किचन काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। किचन को साफ सुथरा रखने में भारतीय महिलाएं बहुत ही ज्यादा आगे होती हैं। इतना ही नहीं, किचन की साफ सफाई से ही घर के सदस्यों की फिटनेस तय होती है। जी हां, अगर किचन में साफ सफाई न हो, तो घर के सदस्य काफी ज्यादा बीमार होते हैं, क्योंकि खाने के ज़रिए गंदगी सीधे पेट के अंदर जाती हैं। हालांकि, भारतीय महिलाएं किचन को साफ करने में पीछे नहीं हटती हैं, लेकिन फिर भी वे कुछ चीज़ों को साफ करना ज़रूरी नहीं समझती हैं। इसी सिलसिले में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको किचन में कौन कौन सी चीज़ों की सफाई को नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

गैस स्टोव साफ करना

अक्सर महिलाएं महीने में एक बार गैस स्टोव साफ करती हैं, लेकिन इसे हर हफ्ते साफ करते रहना चाहिए। दरअसल, गैस स्टोव के निचले  हिस्सों में कीटाणुओं के साथ कॉकरोच हो सकते हैं, जिससे आपका खाना दूषित हो सकता है और परिणामस्वरुप आप बीमार हो सकते हैं। इसीलिए हर हफ्ते आपको गैस स्टोव साफ करना चाहिए।

किचन स्लैब की सफाई करना

अक्सर खाना बनाने के बाद आप किचन स्लैब पर कपड़ा मार देते हैं और फिर उसी पर खाना बनाते रहते हैं। साथ ही स्लैब पर कई चीज़े रखते हैं, जिसका इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अगर आप सिर्फ खाली कपड़ा मारते हैं, तो आपको इसकी सफाई के लिए क्लीनर, डिटर्जेंट, नींबू रस या बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि सारे कीटाणु मर जाए और आपके परिवार को किसी भी तरह की कोई बीमारी न हो।

सिंक के पाइप की सफाई करना

किचन साफ करते करते सिंक के पाइप की सफाई भी करनी चाहिए। सिंक के पाइप की सफाई हफ्ते में एक दिन ज़रूर अच्छे से करनी चाहिए, ताकि पाइप में किसी तरह का कीटाणु न हो। साथ ही आपको बता दें कि सिंक की पाइप में जमा गंदगी बैक्टीरिया को जन्म देती है, जिससे बीमारियां फैलती है। ऐसे में आपको अपने किचन के सिंक के पाइप की सफाई ज़रूर करनी चाहिए, ताकि आप बीमारी से बच सकें।

चाकू की सफाई करना

अक्सर खाना बनाने के बाद महिलाएं चाकू को साफ करना भूल जाती हैं और उसे ऐसे ही रख देती हैं। इतना ही नहीं, चाकू का इस्तेमाल करने के बाद महिलाएं फिर से उसी का इस्तेमाल कर लेती हैं। ऐसे में आप जब भी चाकू का इस्तेमाल करें, तो उसके बाद उसे धूल कर रख दें, ताकि उसमें कीटाणु न जमा हो और आप हमेशा फिट रहें।

फ्रिज की सफाई करना

अगर आप अपने परिवार के सेहत का ख्याल रखना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने फ्रिज की सफाई हफ्ते में एक बार ज़रूर करनी चाहिए। इसके लिए आप बेंकिग सोडा का इस्तेमाल कर सकती हैं। ऐसा करने से फ्रिज में जमे हुए कीटाणु मर जाते हैं और बीमारियां आपके घर से कोसों दूर हो जाती हैं। इसीलिए हफ्ते में एक बार ज़रूर फ्रिज की सफाई करें।

Back to top button