पटियाला बेब्स की अशनूर कौर को 10वीं में आये 93% मार्क्स, बताया एक्टिंग के साथ कैसे की पढ़ाई अशनूर कौर ‘पटियाला बेब्स’ सीरियल में मुख्य किरदार निभाती हैं. उन्होंने 10वीं बोर्ड में 93 प्रतिशत लाकर सबको चौंका दिया है.

पढ़ाई का आज के जीवन में बहुत महत्व है. शिक्षा का महत्व युगों से चले आ रहा है. कहते हैं कि जितना अधिक हम अपने जीवन में ज्ञान प्राप्त करते हैं, उतना ही अधिक हम अपने जीवन में विकास करते हैं. अच्छे पढ़े-लिखे का मतलब केवल यह नहीं होता कि प्रतिष्ठित और मान्यता प्राप्त संगठन या संस्था में नौकरी करना. हालांकि इसका यह भी अर्थ होता है कि जीवन में अच्छा और सामाजिक व्यक्ति बनना. बॉलीवुड और टीवी इंडस्ट्री की दुनिया में एक्‍टर या एक्‍ट्रेस को उनके अभिनय और पॉपुलरिटी से जाना जाता है. लोगों का मानना है कि ग्लैमर इंडस्ट्री से जुड़े लोग पढ़ाई-लिखाई में अच्छे नहीं होते.  लेकिन ये धारणा टीवी की मशहूर एक्ट्रेस अशनूर कौर ने तोड़ दी है. अशनूर कौर इन दिनों सोनी के शो ‘पटियाला बेब्स’ में नजर आ रही हैं. इस बार अशनूर कौर ने अपनी दसवीं की परीक्षा दी थी और अब वह 93 प्रतिशत से पास हो गयी हैं. यह सुनकर आपके मन में भी सवाल आया होगा कि आखिर एक्टिंग के साथ-साथ उन्होंने पढ़ाई को कैसे मैनेज किया होगा? तो आपको बता दें अशनूर ने अच्छे अंक लाने के लिए काफी मेहनत की है. हाल ही में दिए गए एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि काम के बाद वह कैसे परीक्षा की तैयारी करती थीं.

कहा- लोगों की धारणा तोड़ना चाहती थी

जब अशनूर से पूछा गया कि 93 प्रतिशत स्कोर लाकर उन्हें कैसा लग रहा है? इस पर जवाब देते हुए अशनूर ने कहा, “बहुत अच्छा लग रहा है. लोग सोचते हैं कि चाइल्ड एक्टर्स पढ़ाई में अच्छे नहीं होते. मैं लोगों की ये गलत धारणा तोड़ना चाहती थी और मैं खुश हूं कि मैंने ये कर दिखाया. 10th बोर्ड की पढ़ाई और काम को एक साथ मैनेज करना मेरे लिए बहुत मुश्किल था क्योंकि शो में मैं मेन लीड में हूं. मुझ पर इस बात का प्रेशर रहता था कि मेरे हाव-भाव से ऐसा न लगे कि में परेशान हूं. एक्टिंग पर ध्यान देना और पढ़ाई करना मेरे लिए मुश्किल था. फ़रवरी में सभी को पढ़ने का मौका मिला लेकिन मैं एक्टिंग करती रही. सभी को परीक्षा से 10 दिन पहले छुट्टी मिलती है लेकिन शूट के कारण मैं बस 2-3 दिन ही पढ़ाई कर पाई”.

शूट के बाद करती थीं पढ़ाई

पढ़ाई के साथ-साथ एक्टिंग मैनेज करने पर अशनूर ने कहा, “मैं 12 घंटे शूट करने के बाद पढ़ाई करती थी. शूट के बीच जब सेट पर लाइटिंग होती थी सेटिंग होती थी उसमें भी पढ़ाई करती थी. मैं अपने हाथों में हमेशा किताब लेकर रहती थी. मेकअप रूम में भी मैं पढ़ाई करती थी. 12 घंटे शूट करने के बाद मैं रात को 9 बजे घर पहुंचती थी और फ्रेश होकर 10.15 तक पढ़ाई शुरू कर देती थी. उसके बाद में 1.30 और 2.30 बजे तक पढ़ती रहती थी और सुबह 5-6 बजे उठकर भी पढ़ाई करती थी. पढ़ाई करने के कुछ देर बाद मैं तैयार होकर शूट के लिए निकल जाती थी. मैं खुश हूं कि मेरे अच्छे मार्क्स आये हैं.

रिजल्ट सुनकर खुशी से झूम उठी थीं अशनूर

जब अशनूर से पूछा गया कि रिजल्ट सामने आने पर वह क्या कर रही थीं और आपका रिजल्ट जानकर आस-आस के लोगों का रिएक्शन क्या था. इस पर उन्होंने कहा, “जब मेरे दोस्त ने फोन करके रिजल्ट के बारे में बताया तब मैं पटियाला बेब्स’ के कास्ट के साथ लंच कर रही थी. मेरी मां एडमिट कार्ड लेने घर गईं और जब वह आईं तो सबके सामने मेरा रिजल्ट बाहर हुआ. मैं बहुत जोर से चिल्लाई, सेट पर सभी बहुत खुश हुए और मेरी खुशी में शामिल हो गए. क्योंकि सेट पर हम सभी एक फॅमिली की तरह हैं”.

पढ़ें ‘पटियाला बेब्स’ के सेट पर फूट फूट कर रोने लगीं परिधि शर्मा, बोलीं ‘मैं खुद को रोक नहीं पाई…’

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.