स्वास्थ्य

रोजाना अखरोट खाने से शरीर को मिलते हैं ये अद्भुत फायदे

रोजाना अखरोट का सेवन करना सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है और इनको खाने से कई सारी बीमारियों से निजात मिल जाती है। अखरोट पर कई सारे शोध किए गए हैं और इन शोधों में पाया गया है कि जो लोग रोज एक अखरोट का सेवन करते हैं  उनका ब्लड प्रेशर कम रहता है। अखरोट को खाने से और क्या-क्या फायदे शरीर को मिलते हैं, वो इस प्रकार हैं।

अखरोट खाने से जुड़े लाभ –

ब्लड प्रेशर कम रहता है

अमेरिका की पेंसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने अखरोट पर एक शोध किया था और इस शोध में पाया गया था कि जो लोग इस ड्राई फ्रूट का सेवन करते हैं उनका सेंट्रल ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। इसके अलावा अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है जो कि ब्लड प्रेशर के खतरे को कम करने में मदद करता है। इसलिए जिन लोगों को भी ब्लड प्रेशर की समस्या है वो लोग अखरोट का सेवन करें। हालांकि गर्मियों के समय आप अखरोट को पानी में भिगोकर खाएं।

डायबिटीज से बचाए

ब्लड प्रेशर की तरह ही डायबिटीज के मरीजों के लिए भी अखरोट लाभदायक होते हैं और इनको खाने से टाइप टू डायबिटीज को होने से रोका जा सकता है। एक शोध के अनुसार अगर हफ्ते में दो बार 28 ग्राम अखरोट खाएं जाएं, तो टाइप टू डायबिटीज होने के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए लाभदायक

गर्भवती महिलाओं को अखरोट खाने की सलाह डॉक्टरों द्वारा जरूर दी जाती है क्योंकि इनमें पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (पूफा) होता है और इसको खाने से शरीर को ताकत मिलती है साथ में ही गर्भ के अंदर बच्चे का विकास भी अच्छे से होता है। इसलिए  गर्भवती महिलाएं रोजाना कम से कम 5 से 10 ग्राम मात्रा में अखरोट जरूर खाएं।

कोलेस्ट्रॉल को रखे नियंत्रण में

कई लोगों को ऐसा लगता है कि अखरोट को खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्थर बढ़ जाता है। जो कि एकदम गलत धारणा हैं। क्योंकि अखरोट को खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रण रखा जाता सकता है। दरअसल इसमें माइक्रो-न्यूट्रिएंट्स अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं जिसकी वजह से अखरोट को खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल सही रहता है।

दिल की रखे सेहतमंद

अखरोट के अंदर अल्फा लिनोलेनिक एसिड मौजूद होता है और इसकी मदद से शरीर में खून के थक्के नहीं जम पाते हैं और ऐसा होने से दिल से संबंधित बीमारियां नहीं होती है। इसलिए आप  रोज एक अखरोट का सेवन करना शुरू कर दें।

दिमाग को तेज बनाए

अखरोट को दिमाग के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है और इसको खाने से दिमाज तेजी से काम करता है। अखरोट के अंदर विटामिन बी एवं फोलेट्स मौजूद होते हैं और इनकी मदद से ही याद्दाश्त सही बनी रहती है।

बालों के लिए फायदेमंद

अखरोट के तेल से अगर बालों की मालिश की जाए तो बाल मजबूत हो जाते हैं और उनका गिरना एकदम बंद हो जाता है। इसलिए जिन लोगों के भी बाल कमजोर हैं या फिर काफी गिरते हैं वो लोग अखरोट के तेल से बालों की मालिश हफ्ते में दो बार जरूर किया करें।

Back to top button