दिलचस्प

भूलकर भी अपने बच्चों के न रखें ये 5 नाम, वरना आ सकती है बड़ी मुसीबतें

बच्चे के जन्म के बाद माता-पिता बड़े ही शौक से नाम रखते हैं, जिसे नामकरण कहा जाता है। नामकरण करना किसी भी माता-पिता के लिए बड़े ही सौभाग्य की बात होती है। बच्चे का नाम रखने के लिए माता-पिता एक से बढ़कर नाम लेकर आते हैं और अपने बच्चे को खास नाम ही देते हैं। इतना ही नहीं, माता-पिता अपने बच्चे का नाम अर्थ समझ कर ही रखते हैं, लेकिन अधिकांश पैरेंट्स जल्दबाजी या फिर प्यार से कोई भी नाम रख देते हैं, जिसका असर फौरन तो नहीं दिखता, लेकिन भविष्य में ज़रुर दिखाई देता है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

शास्त्रों के मुताबिक, नाम का असर व्यक्ति के स्वभाव और जीवन पर ज़रूर पड़ता है, जिसकी वजह से माता-पिता को अक्सर सोच समझ कर ही अपने बच्चों का नाम रखना चाहिए, न कि अक्सर ट्रेंड में चलने वाले नाम को ही रख दे। मतलब साफ है कि यदि माता-पिता नाम का अर्थ समझ कर ही रखेंगे तो बच्चे का भविष्य काफी उज्ज्वल रहेगा। खैर, आज हम आपको उन नामों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो शास्त्रों के अनुसार भूलकर भी अपने बच्चे का नाम नहीं रखना चाहिए।

1. अश्वत्थामा

बेशक अश्वत्थामा को निडर और बहादुर योद्धा के नाम से जाना जाता है, लेकिन हकीकत यही है कि इन्होंने हमेशा ही बुराई का साथ दिया है, जिसकी वजह से अपने बच्चे का भूलकर भी अश्वत्थामा नाम नहीं रखना चाहिए। शास्त्रों की माने तो यदि आप अपने बच्चे का नाम अश्वत्थामा रखेंगे, तो उनका स्वभाव कुछ ऐसा ही हो जाएगा।

2. सुग्रीव

रामायण में सुग्रीव का किरदार काफी मिला जुला है। सुग्रीव ने भले ही भगवान राम का साथ हमेशा दिया हो, लेकिन लालच में आकर अपने ही भाई को मरवा डाला था, ऐसे में माना जाता है कि सुग्रीव रिश्ते निभाने में कमजोर रहे हैं। इसीलिए अगर आप अपने बच्चे का नाम सुग्रीव रखेंगे, तो मामला भविष्य में गड़बड़ा सकता है।

3. द्रोपदी

यूं तो द्रोपदी बहादुर राजकुमारी थी, लेकिन उनका विवाह पांच लोगों से हुआ, जिसकी वजह से लोग अपने बच्चों का नाम द्रोपदी रखने से बचते हैं, क्योंकि द्रोपदी को पंचाली भी कहा जाता था। इसीलिए शास्त्रों के अनुसार अपने बच्चों का नाम भूलकर भी द्रोपदी नहीं रखना चाहिए, इसका सीधा असर उसकी लाइफ पर पड़ेगा।

4. कैकेयी

यूं तो कैकेयी के अंदर सोचने समझने की शक्ति काफी थी और वे एक निडर योद्धा भी थी, लेकिन एक नौकरानी के बहकावे में आकर उन्होंने अपने परिवार को मुसीबत में डाल दिया था, इसीलिए अपनी बच्चियों का नाम कैकेयी रखने से लोग कतराते हैं और इस नाम को रखना भी नहीं चाहिए।

5. विभीषण

baby

बेशक विभीषण बहुत ही अच्छे स्वभाव के थे और इनकी जितनी तारीफ की जाए, उतना कम है, लेकिन विभीषण की वजह से ही लंका बर्बाद हुआ था, ऐसे में इन्हें भी रिश्तों में ज्यादा अच्छा नहीं माना जाता है। इसीलिए हर कोई विभीषण नाम रखने से बचता है, क्योंकि नाम का असर बच्चों के भविष्य पर ज़रूर पड़ता है।

Back to top button