समाचार

चक्रवाती ‘फानी’ तूफान से तबाही की आशंका, ओडिशा समेत इन राज्यों में ‘येलो अलर्ट’

विज्ञान की तरक्की की वजह से आज मौसम से संबंधित कई चीज़ों के बारे में पहले ही अनुमान लगाया जाता है, जिससे लोगों को पहले से ही चेतावनी दे दी जाती है। इसी सिलसिले में चक्रवाती तूफान फानी बड़ी मुसीबत बन कर भारत के कुछ हिस्से में तबाही मचा सकता है। इसकी जानकारी मौसम विभाग द्वारा दी गई। प्रभावित इलाकों में मौसम विभाग की चेतावनी के बाद स्कूल और कॉलेज को बंद करने का आदेश दे दिया है। जी हां, चक्रवाती तूफान फानी को लेकर ओडिशा में येलो अलर्ट जारी किया गया है, जिसकी वजह से स्कूल और कॉलेज को बंद करने का आदेश दिया गया है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

भारतीय मौसम विभाग ने फानी के संबंध में ‘येलो वार्निंग’ जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, ओडिशा में शुक्रवार दोपहर तक चक्रवाती तूफान फानी बड़ी तबाही मचा सकता है, जिसकी वजह येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। हालांकि, येलो अलर्ट ओडिशा के अलावा भी कई अन्य राज्यों में जारी किया गया है, जिसमें पश्चिम बंगाल और आंध्रप्रदेश के कुछ हिस्से शामिल है। इसी सिलसिले में तटीय स्थान को खाली करने का भी आदेश दे दिया गया है।

2 मई से स्कूल और कॉलेज बंद

चक्रवाती तूफान फानी से बचने के लिए ओडिशा के सभी स्कूल और कॉलेज 2 मई से अगले आदेश तक बंद रहेंगे। इस दौरान होने वाली सभी परीक्षाओं की डेट को भी टाल दी है, ताकि भारी भरकम नुकसान न हो सके। मौसम विभाग की माने तो भारत की तरफ तेजी से फानी बढ़ रहा है। ऐसे में ‘फानी’ का प्रभाव दक्षिण-पश्चिम, पश्चिम-मध्य और दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी की ओर है, जिसकी वजह से अलर्ट जारी किया गया है, ताकि बड़े नुकसान से बचा जा सके।

वोटिंग की डेट बढ़ाने की भी गुजारिश

मौसम विभाग द्वारा जारी की गई इस चेतावनी के बाद ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने चुनाव आयोग से गुजारिश की है कि 19 मई को होने वाली वोटिंग की डेट को बढ़ा दी जाए, क्योंकि तूफान की वजह से भूस्खलन की संभावनाएं भी प्रबल है, ऐसे में इसका असर वोटिंग पर भी पड़ सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो पटनायक ने चुनाव आयोग को लेटर लिखा है, जिसके बाद इस पर चुनाव आयोग विचार करेगा और फिर नई गाइडलाइन जारी हो सकती है।

उत्तर प्रदेश में भी अलर्ट

किसानों के चेतावनी देते हुए मौसम विभाग ने कहा कि जल्दी ही अपने फसल को काट लें, वरना बारिश से खराब हो सकते हैं। दरअसल, मौसम विभाग की माने तो बंगाल की खाड़ी में बने फानी चक्रवात की वजह से 2 और 3 मई को उत्तर प्रदेश भारी बारिश देखने को मिल सकती है, जिसकी वजह से किसानों को फसल काटने की सलाह पहले ही दे दी गई है। इस दौरान पूर्वी हवाएं तेज़ी से चलेंगी, जिससे खेती को काफी नुकसान हो सकता है।

Back to top button