अध्यात्म

वास्तु दोष का कारण बनती हैं ये तस्वीरें, इन्हें घर में लगाने से बचे

हमारे देश में वास्तु शास्त्र को बड़ा ही ख़ास महत्व दिया जाता हैं. लगभग हर किसी की यही कोशिश होती हैं कि वो घर में इन वास्तु के बनाए नियमों का पालन करे. लेकिन कई बार जानकारी के अभाव के चलते लोगो से कुछ गलतियाँ भी हो जाती हैं. इस कारण उनके घर में वास्तु दोष उत्पन्न हो जाता हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि घर में किसी भी प्रकार का वास्तु दोष होना अशुभ माना जाता हैं. इससे आपके घर और परिवार में कई सारी परेशानियाँ दस्तक दे सकती हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि जिन घरो में वास्तु के सभी नियमो का पालन होता हैं वहां सुख, शान्ति और समृद्धि का वास होता हैं. इसके विपरीत जिन घरो में वास्तु के नियम को अनदेखा किया जाता हैं वहां दुःख, गरीबी और अशांति उत्पन्न होने का खतरा अधिक रहता हैं. दरअसल एक अच्छा वास्तु घर में पॉजिटिव एनर्जी बड़ा देता हैं तो वहीँ वास्तु दोष नेगेटिव एनर्जी पैदा करते हैं.

इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको कुछ ऐसी तस्वीरों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें घर में लगाने से वास्तु दोष उत्पन्न हो जाता हैं. लोग अक्सर सजावट के लिए घर में तस्वीरें लगाते रहते हैं, लेकिन बहुत कम लोगो को ही ये पता होता हैं कि कुछ विशेष तरह की तस्वीरें घर में नहीं लगाना चाहिए अन्यथा आपको वास्तु दोष के दुषप्रभाव का सामना करना पड़ सकता हैं. तो चलिए फिर बिना किसी देरी के जान लेते हैं कि घर में कौन कौन सी तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए.

ताज महल

इस बात में कोई शक नहीं कि ताजमहल बहुत खुबसूरत चीज हैं. ये दुनियां के 7 अजूबों में भी शामिल हैं. यही वजह हैं कि कई लोग घर में ताजमहल की फोटो या शोकेस जैसी चीजें सजावट के लिए रखते हैं. लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए. ताजमहल भले ही प्रेम का प्रतिक हो लेकिन आपको ये बात नहीं भूलनी चाहिए कि ये मुमताज़ का मकबरा भी हैं जिसे शाहजहां ने बनवाया था. ऐसे में ये आपके घर पनौती ला सकता हैं.

सूर्यास्त

देखने में सूर्यास्त का नज़ारा बहुत ही सुंदर लगता हैं, लेकिन वास्तु शास्त्र की माने तो घर में इसकी फोटो भी नहीं लगानी चाहिए. ये घर में आलस और नकारात्मक उर्जा को बढ़ावा देता हैं. इससे परिवार की तरक्की में बाधा भी आ सकती हैं. इसलिए इस तरह की तस्वीर को लगाने से परहेज करे.

नटराज

शिव भगवान के कई रूपों में से नटराज भी एक हैं. ये उनका प्रलयकारी रूप माना जाता हैं. इस रूप में आप उन्हें तांडव नृत्य करते ही देख सकते हैं. बस यही वजह हैं कि नटराज जी की मूर्ति या तस्वीर घर में नहीं रखनी चाहिए. इससे परिवार के ऊपर कई मुसीबतें आ सकती हैं.

महाभारत युद्ध

घर में महाभारत के युद्ध से जुड़ी तस्वीर भी घर में नहीं रखना चाहिए. कुछ लोगो का तो ये भी मानना हैं कि घर में महाभारत ग्रन्थ को भी नहीं रखना चाहिए. ये परिवार के सदस्यों के बीच लड़ाई झगड़े का कारण बन सकता हैं.

हमारी सलाह यही होगी कि आप अपने घर में पॉजिटिव उर्जा देना वाली तस्वीरें ही लगाए.

Back to top button