स्वास्थ्य

इन 5 आहार से आपकी प्रेग्नेंसी में आती हैं रुकावट, बंद करें इनका सेवन तभी मिलेगा लाभ

जब कोई महिला गर्भवती होती है तो उसे अपने सेहत का ज्यादा ध्यान रखना होता है। ऐसे समय में खाने पीने पर विशेष ध्यान देना चाहिए क्योंकि जो भी आप खाती पीती हैं उसका सीधा असर आपके बच्चे पर पड़ता है। हालांकि आपको ये जानना जरुरी है कि अगर आप गर्भ धारण करने यानी प्रेग्नेंट होने के बारे में सोच रही हैं तो उसके लिए भी आपको खाने पीने पर ध्यान देना जरुरी है। अगर आपका खान पान सही नहीं है तो गर्भ धारण करने में आपको दिक्कत आ सकती है। आपको इस बात को जानना जरुरी है कि जो भोजन आप कर रही है उसके कुछ ऐसी चीजें हो सकती हैं तो आपके गर्भधारण की संभावना को कम कर सकते हैं।

हालांकि ऐसा नहीं है कि आप अभी तक खराब भोजन कर रही थीं, लेकिन गर्भ धारण करने के लिए कुछ चीजों का परहेज करना जरुरी है। अगर आप बेबी प्लान कर रही हैं तो बेहतर होगा कि आप अपने खानपान में थोड़ा बदलाव लाएं। इसके बाद आपके गर्भ धारण करने के आसार काफी बढ़ जाएंगे। आपको बताते हैं कि बेबी प्लान करने के लिए कौन से आहार का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

हाई मरकरी फिश

नॉनवेज खाने वाले लोगों को फिश खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि उससे शरीर को ताकत मिलती है, लेकिन अगर आप प्रेग्नेंट होने की प्लानिंग में हैं तो हाई मरकरी फिश का सेवन बिल्कुल बंद कर दें। मरकरी तंत्रिका तंत्र को नुकसान पहुंचाती है। ऐसे में ये साफ है कि मरकरी युक्त समुद्री भोजन जिसमें स्वोर्डफिश और टूना शामिल है उसका सेवन आपको बंद कर देना चाहिए। वैज्ञानिकों का मानना है कि गर्भवती होने से पहले हाई मरकरी फिश खाने से आपके शरीर में मरकरी की मात्रा बहुत ज्यादा हो सकती है  जो आपके शिशु के लिए खतरनाक है।

सोडा

आप माने या न माने पर कुछ अध्य्यनो में ये माना गया है कि सोडा का सेवन करने से आपके गर्भ पर असर पड़ता है और गर्भधारण में समस्या आती है। ज्यादातर सॉफ्ट ड्रिंक कंटेनर में आते हैं जिनमें BPA  और अन्य रसायन होते हैं और ये भ्रुण के लिए खतरनाक हो सकते हैं। ऐसे में अगर आप गर्भ धारण करने के बारे में सोच रही हैं तो सोडा का इस्तेमाल बिल्कुल ही बंद कर दें।

ट्रांस फैट

इस तरह के फैट भी शरीर में बड़ी परेशानी पैदा करते हैं। ये चिप्स और माइक्रोवेव पॉपकार्न में पाए जाते हैं। ये तले हुए भोजन होते हैं जिन्में इफ्लामेशन और इंसुलिन प्रतिरोध का कारण बनता है जो प्रजनन क्षमता पर असर डालता है। ट्रांस फैट आपकी रक्तवाहिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं। ये पुरुषों के लिए भी खतरनाक होते हैं और साथ ही ये स्पर्म पर भी असर डालते हैं ऐसे में गर्भधारण में आपको समस्या हो सकती है।

शक्कर से दूरी

अगर प्रजनन क्षमता को बढ़ाना है यानी की गर्भ धारण करना है तो ऐसे खानों से बचें जो आपके ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ा देते हैं। अगर ब्लड में शुगर की मात्रा ज्यादा हो तो सूजन की समस्या हो जाती है और हमारे ह़ॉर्मोन पर भी इसका असर पड़ता है साथ ही इससे ऑव्यूलेशन पर भी असर पड़ता है। अपने खाने में प्रोटीन फाइबर और हैल्दी फैट्स का इस्तेमाल ज्यादा करें।

अधिक शराब

शराब या नशा किसी भी लिहाज से आपके लिए सही नहीं हैं और अगर आप गर्भ धारण करने के बारे में सोच रही हैं तो सबसे पहले ड्रिंकिंग करना छोड़ दें। शराब भी शरीर में बांझपन को बढ़ावा देता है। ऐसे में आपके शरीर में विटामिन बी की कमी हो सकती है और भ्रुण के विकास में समस्या आ सकती हैं।

यह भी पढ़ें

 

Back to top button