डाइटिंग के बाद भी नहीं घट रहा है वजन तो यहां हो रही है आपसे गलती, जानें ये 5 कारण कई बार हम वेट लॉस के तरीकों में सावधानी नहीं बरतते जिसके कारण हमारा वजन घट नहीं पाता है

मोटापा कम करने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते हैं। अपने फेवरेट खाने पर रोक लगा देते हैं और दिन भर मेहनत करते हैं इसके बाद भी लोग वजन नहीं कम कर पाते हैं। दरअसल हर किसी का शरीर अलग तरह का होता है और एक ही तरह की डाइटिंग से वजन कम नहीं होता है। ऐसे में आपको ये जानना जरुरी है कि कहां गलती हो रही है जो आपका वजन नहीं घट रहा है। जब आप अपनी इन गलतियों को जान लेंगे तो फिर आपको वजन घटाने में आसानी हो जाएगी।

जरुरत से कम खाना

डाइटिंग कभी भी शरीर के लिए फायदेमंद नहीं होती है। हां, अगर आपको वेट लॉस करना है तो मीठा, तला भूना और इन सारी चीजों का सेवन बेहद कम कर देना चाहिए, लेकिन कुछ लोग डाइटिंग के नाम पर खाने पर ही रोक लगा देते हैं। ऐसे में शरीर में जरुरी पोषण ही नहीं पहुंच पाता है। डाइटिंग के दौरान खाना कम खाने से कुछ नहीं होगा उल्टा आपके शरीर को कमजोरी झेलनी पड़ सकती है। हो सकता है कि आप बेहोश तक हो जाएं। ऐसे में कम खाने के बारे में बिल्कुल ना सोचें। साथ ही पेट भरकर भोजन करें बस तला भूना औऱ मीठी चीजों का परहेज करें।

छुट्टी में बदपरहेजी करना

अक्सर ऐसा होता है कि जब आप ऑफिस जाते रहते हैं या फिर किसी काम में बिजी रहते हैं तो अपनी डाइट को सही तरीके से फॉलो करते हैं, लेकिन जैसे ही छुट्टी का दिन आया सारी चीजें धाराशाय़ीं हो जाती हैं। वीकेंडस् पर लोग अक्सर फास्टफूड, आइसक्रीम औऱ जंक फूड का सेवन ज्यादा करने लगते हैं। अक्सर लोग ये सोचते हैं कि एक दिन कुछ खा लेने से क्या बिगड़ जाएगा। जब आप तेल , मीठा और जंक फूड जैसे चीजें खाते हैं तो आपकी 6 दिन की मेहनत पर पानी फेर देते हैं।

कम पानी पीना

ये बात तो आपको अच्छे से पता होगी की ज्यादा पानी पीने से आप आसानी से वेट लॉस कर लेते हैं, लेकिन जब आप कम पानी पीते हैं तो इसे आपके शरीर पर बुरा असर पड़ता है। जब आप ज्यादा मात्रा में पानी पीते हैं तो आपके शरीर में मौजूद टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं। पानी पीने से मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है और इससे फैट बर्न होता है। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा लिक्विंड डाइट लेना आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद रहता है।

बाजार का खाना खाना

कई बार लोग बाहर के वो खाने खा लेते हैं जिस पर लिखा होता है कि वो लो फैट या जीरो ट्रांस फैट वाले हैं। हालांकि ऐसा होता नहीं है। बाजार में मिलने वाले ये आहार असल में उतने ही फैटी होते हैं जितना आप अपने घर में बना लेंगे। इनमें से ज्यादातर फूड प्रॉसेस्ड होते हैं जिनमें केमिकल्स, शुगर काफी मात्रा में होते हैं। अगर आपकी कुछ खाने की इच्छा है तो घर पर ही पका लें। इससे आफ एक निश्चित मात्रा में तेल या मीठे का इस्तेमाल करेंगे।

नमक का ज्यादा सेवन करना

लोग ये तो जानते हैं कि मीठा खाने से वजन बढ़ता है इसलिए उस पर तो कंट्रोल कर लेते हैं, लेकिन नमकीन पर किसी भी तरह का परहेज नहीं करते हैं। ऐसे में पॉपकार्न, चिप्स, नमकीन, मूंगफली जैसी चीजें आराम से खा लेते हैं। असल में ये चीजें भी आपका वेट बढ़ाती हैं।

यह भी पढ़ें