स्वास्थ्य

सिर्फ पकौड़ी और सब्जी बनाने के लिए ही नहीं अरबी के पत्ते के और भी हैं जबरदस्त फायदे

पकौड़े के नाम पर आपको प्याज, आलू, बैंगन औऱ गोभी के पकौड़े याद आते होंगे, लेकिन एक पकौड़ी ऐसी होती है जो पत्तों से बनती हैं। जी हां अरबी के पत्ते के बने पकौड़ी और सब्जी भी लोगों को फेवरेट होते हैं। बेसन में लिपटी इसकी पकौड़ियां अगर आपको स्वादिष्ट लगती हैं तो आपको बता दें कि ये पत्ते पौष्टिक भी माने जाते हैं।

अरबी के पत्ते में विटामिन ए, बी, सी, कैल्शियम, पौटेशियम और एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। अभी तक अगर सिर्फ पकौड़ी और सब्जी के लिए आप अरबी के पत्ते का सेवन करते थे तो अब इसके सेवन की मात्रा थोड़ी और बढ़ा दें। आपको बताते हैं कि अरबी के पत्ते कैसे आपके लिए फायदेमंद होते हैं।

ऐसिडिटी में फायदेमंद

पेट में गैस या जलन की समस्या अक्सर खाना खाने के बाद हो जाती है। ऐसे में अरबी के पत्ते का सेवन फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए पत्ते को डंठल के साथ लेकर पानी में उबाल लें। अब इस पानी में थोड़ा सा घी मिलाकर 3 दिनों तक कम से कम दो बार लें। इससे आपके पेट में एसिडिटी की समस्या कम हो जाएगी।

आंखों की बढ़ाए रोशनी

अरबी के पत्ते में विटामिन ए काफी मात्रा में पाया जाता है और ये आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आप अरबी के पत्ते का सेवन करते हैं तो इससे आपकी आंखों की रोशनी तेज होती है। इतना ही नहीं ये मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है। अगर नियमित रुप से अरबी के पत्तों का सेवन किया जाए तो ये आपको मायोपिया, अंधापन और मोतियाबंदि जैसी आंखों की समस्या को रोकने का काम करता है

जोड़ों का दर्द

बढ़ती उम्र के साथ अक्सर लोगों में जोड़ों के दर्द की शिकायत बढ़ने लगती है। अगर आपको हमेशा जोड़ों का दर्द बना रहता है तो आपको हर दिन अरबी के पत्ते का सेवन करना चाहिए। इससे आपको दर्द में राहत मिलेगी।

बीपी करे नियंत्रित

बीपी देखने में एक सामान्य बीमारी लग सकती है, लेकिन असल में ये एक गंभीर बीमारी होती है। अगर बीपी शरीर में बढ़ जाए तो हार्ट का खतरा बढ़ जाता है। कई बार हार्ट अटैक भी आ जाता है। ऐसे में अरबी के पत्ते का सेवन करें ज बीपी को कंट्रोल रखता है। दरअल अरबी के पत्ते में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो रक्तचाप को नियंत्रित रखता है।

वजन घटाए

अगर आप वजन कम करने की कोशिश में लगे हैं तो अरबी के पत्ते का इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। अरबी के पत्ते में फाइबर होता है जो मेटाबॉलिज्म को सक्रिय बनाता है और इससे काफी हद तक वजन को कंट्रोल में रखा जाता है। हालांकि वजन कम करना हो तो अरबी के पत्तों के पकौड़ों का सेवन ना करें।

क्या है इसके नुकसान

  • अरबी के पत्ते इस्तेमाल करने के फायदे तो हैं, लेकिन साथ ही इसके नुकसान भी हैं।
  • कच्चे अरबी के पत्तों का उपभोग करने पर मुंह में जलन और खरोंच तक आ सकती है।
  • अधपके या कच्ची अरबी के पत्तों का उपभोग विषाक्त हो सकता है
  • गंभीर और खुले हुए घावों में अरबी के पत्तियों का पेस्ट लगाना गंभीर हो सकता है
  • अरबी के पत्तों के साथ कैल्शियम का सेवन नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ें

Back to top button