स्वास्थ्य

ये चीजें आपकी किडनी को धीरे धीरे कर देती है खराब, नंबर 4 का ज़्यादातर पुरुष करते हैं इस्तेमाल

आज के समय में लोगों की लाइफस्टाइल इतनी ज्यादा बीजी हो चुकी है और ऐसे में लोगों को कई तरह की समस्याएं होती है जिसमें स्वास्थ संबंधी समस्या तो सबसे पहले आती है, जी हां क्योंकि लोग काम के चक्कर में लोग अपना स्वास्थ को अनदेखा कर देते हैं। वहीं आज हम आपको कुछ खास जानकारी देने जा रहे हैं वो भी कीडनी से संबंधित, जी हां ये बात तो आपको भी पता होंगे कि किडनी हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग होता है और ऐसे में किडनी का काम शरीर के अंदर जितने भी टॉक्सिस और वेस्ट प्रोडक्ट बनता है उसे खत्म करना होता है। इतना ही नहीं उन्हें ब्लड के अंदर से फिल्टर करना भी किडनी का ही काम होता है। किडनी मानव शरीर के निचले हिस्से में स्थित बीन्स के आकार में दो अंग हैं। पेशाब की प्रक्रिया के दौरान शरीर से जहरीले तत्वों को खत्म करने के लिए किडनी जिम्मेदार होते हैं। लेकिन वहीं किडनी में किसी भी प्रकार की परेशानी होने से शरीर ठीक से काम नहीं कर पाता है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे किडनी खराब होने की संभावना रहती है लेकिन लोगों को इसका अंदाजा भी नहीं होता है। तो आइए जानते हैं आखिर कौन कौन सी है वो आदतें।

1. मीठी चीजों का सेवन

सबसे पहले बात करते हैं मीठी चीजें खाने वालें शौकीन लोगों की जो कि बेहद ही ज्यादा मीठी चीजें खाते हैं और इसके सेवन से आपके शरीर में सोडियम और शुगर की मात्रा बढ़ने लगती है, और ऐसे में इसकी वजह से किडनी को इन्हें फिल्टर करने में अतिरिक्त दबाव का सामना करना पड़ता है। इसकी वजह से आपकी किडनी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

2. ज़्यादा मसाले व मांस का सेवन

अब बात करते हैं कि ज्यादातर मांस, मछली और चिकन खाने वाले शौकीन लोगों की जो कि आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक तो नहीं ही होता है और अगर ये चीजें ज्यादा खाने से किडनी पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए ध्यान रहे कि कभी भी ज्यादा मसाले वाले खाने व मांस मच्छी का सेवन हद से ज्यादा नहीं करने चाहिए इनकी जगह आप चाहे तो ताजे फलों व हरी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं ताकि इससे आपके शरीर को भी फायदा हो।

3. ज्यादा मात्रा में दर्द की गोलियां लेना

कई बार ऐसा होता है कि हममें से कई लोगों को शरीर में किसी भी तरह का दर्द महसूस होता है तो वो बिना डॉक्टर के सलाह के ही पेन कीलर का सेवन कर लेते हैं, इतना ही नहीं खासकर अगर बात करें महिलाओं की तो वो कई बार ऐसे ही गर्भ निरोधक गोलियों का सेवन कर लेती हैं जिससे किडनी फेल होने का खतरा मंडराने लगता है। लंबे समय तक नियमित रूप से इस तरह की दवाओं का सेवन करने से किडनी में समस्या हो सकती है।

4. स्मोकिंग करना

जिन लोगों को सिगरेट, बीड़ी जैसी चीजों के सेवन करने की आदत होती है वो लोग अपनी मौत को खुद दावत देते हैं, जी हां क्योंकि ऐसा करने से आपके शरीर में जहरीले तत्व बढ़ाने लगता है। जिसके बाद जब किडनी आपके ब्लड को फिल्टर करती है तो ऐसे टॉक्सिंस को फिल्टर करने में किडनी को काफी परेशानी होती है और फिर धीरे धीरे आपकी बिमारियों के चपेट में आने लगते हैं। यही कारण है कि बीड़ी व सिगरेट के प्रयोग को एक स्लो प्वॉइजन का नाम दिया गया है। जिससे धीरे-धीरे किडनी खराब होने की संभावना रहती है।

Back to top button