अध्यात्म

शनिदेव की वक्र दृष्टि से बचने के लिए करें ये सरल उपाय

शनिदेव के प्रकोप से हर किसी व्यक्ति को डर लगता है और हर कोई यही कामना करता है कि कभी भी उसपर शनिदेव की वक्र दृष्टि ना पड़े। शनिदेव की वक्र दृष्टि पड़ने से मनुष्य के बुरे दिन शुरू हो जाते हैं और उसको जीवन के हर कार्य में हानि ही मिलती है। इतना ही नहीं इंसान की सेहत पर भी शनिदेव की वक्र दृष्टि का बुरा प्रभाव पड़ता है।

शनिदेव की वक्र दृष्टि से बचने के लिए आप नीचे बताए गए उपायों को करें। इन उपायों को करने से शनिदेव की वक्र दृष्टि आप पर नहीं पड़ेगी। साथ में ही जिन लोगों पर इस वक्त शनिदेव की वक्र दृष्टि चल रही है वो भी खत्म हो जाएगी।

शनिदेव की वक्र दृष्टि से बचने के लिए करें ये सरल उपाय-

करें एक साथ हनुमान और शनिदेव की पूजा

आप मंगलवार और शनिवार के दिन शनिवदेव और हनुमान जी की पूजा एक साथ करें। आप इन दोनों दिन सुंदर कांड या हनुमान चालीस का पाठ शाम के समय शनिदेव के मंदिर में जाकर कर लें। ऐसा कहा जाता है कि शनिदेव के साथ हनुमान की पूजा करने से इंसान पर कभी भी शनि की वक्र दृष्टि नहीं पड़ती है।

काले रंग की गाय की सेवा करें

शनिदेव की वक्र दृष्टि से बचने के लिए आप मंगलवार और शनिवाद के दिन काले रंग की गाय की पूजा करें और गाय को काले चने और गुड़ एक साथ मिलाकर खाने को दें। चने और गुड़ के अलावा आप गाय को घास भी जरूर खाने को दें। सच्चे मन से काले रंग की गाय की सेवा करने से शनिदेव देव आप से प्रसन्न रहेंगे और आपके जीवन पर शनिदेव से जुड़े अशुभ प्रभावों नहीं पड़ेंगे। इस उपाय के अलावा आप काले रंग की चीटियों के सामने आटा भी जरूर डालें।

चढाएं तेल

शनिदेव के सामने तेल चढ़ाने से आप पर कभी भी शनिदेव का बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है। आप हर शनिवार के दिन मंदिर में जाकर शनिदेव के सामने एक सरसों के तले का दीया जलाएं और सरसों के तेल को उनकी मूर्ति पर भी डालें।

मंदिर में रख दें सरसों का तेल

आप एक कटोर में सरसों का तेल लेकर उस तेल में अपना चेहरे देख लें और फिर इस तेल को मंदिर में जाकर रख आएं। इस तेल को मंदिर में रखने के बाद आप पीछे मुड़कर ना देंखे और सीधा अपने घर चले जाएं। ये उपाय आप हर शनिवार के दिन करें।

तिल का दान करें

आप जितना अधिक हो सके काले तिल और काले कपड़ों का दान करें। गरीब लोगों को काली चीजों का दान करने से शनिदेव की वक्र दृष्टि से बचा जा सकता है। काले तिल के अलावा आप सरसों के तेल का भी दान कर सकते हैं।

लोगों को खाना खिलाएं

आप शनिवार के दिन मंदिर के बाहर बैठे लोगों को तली हुई चीजे जैसे समोसा,जलेबी और इत्यादि तरह की चीजें बांटे। इन तली हुई चीजों को बांटने से आपकी कुंडली में कभी भी शनिदेव का बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा और आप शनिदेव की दृष्टि से बचें रहेंगे ।

Back to top button